नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको PGDCA के बारे में बताने वाले है व इसके साथ ही हम आपको PGDCA क्या है व इस कोर्स को कैसे करते है व इसके लिए योग्यता क्या क्या होनी जरुरी है व इसकी फीस क्या और इस कोर्स को करने के बाद आपको कितना वेतन मिल सकता है इन सब के बारे में आपको जानकारी देने वाले है.

PGDCA Full Form in Hindi

अक्सर हम सब लोग PGDCA के बारे में पढ़ते व सुनते रहते है पर हमे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती पर अगर आप स्टूडेंट है तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व PGDCA Full Form क्या होता है इसके बारे में पता होना जरुरी है क्युकी इस प्रकार की जानकारी आपके भविष्य में काफी उपयोगी हो सकती है व इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

PGDCA Full Form in Hindi

PGDCA क्या होता है व इस कोर्स को कैसे करते है एवं इस कोर्स को करने के बाद आपको क्या क्या नौकरी प्राप्त हो सकती है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

PGDCA Full Form – POST GRADUATE DIPLOMA IN COMPUTER APPLICATION

हिंदी में इसको कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातकोत्तर उपाधि  कहा जाता है व यह कंप्यूटर से जुड़ा एक कोर्स होता है व इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर के क्षेत्र में बहुत ही अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है.

PGDCA क्या है

यह पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा में एक वर्ष का कोर्स होता है व इस कोर्स में आपको बेसिक जानकारी से लेकर एडवांस लेवल तक की कंप्यूटर से जुडी जानकारी दी जाती है  जिसके कारण आप अपनी योग्यता के अनुसार प्राइवेट या govt क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है अगर आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि है तो ऐसे में आप इस कोर्स को कर सकते है व इस कोर्स को करने के बाद आपको इसका सेर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से कंप्यूटर के क्षेत्र में एक बेहतरीन रोजगार प्राप्त कर पाएंगे.

PGDCA कोर्स को करने के फायदे

अगर आप इस को करते है या करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसके फायदे के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है ताकि आप सही निर्णय ले सके की आपके  लिए इस कोर्स को करना फायदेमंद है या नहीं व हम आपको इस कोर्स को करने के फायदे के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • `इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुडी बेसिक और एडवांस लेवल की जानकारी प्राप्त हो जाती है.
  • इस कोर्स को करने के बाद आपको प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में आसानी से नौकरी प्राप्त हो सकती है.
  • इस कोर्स को करने के बाद आप MBA अथवा MCA में सीधा प्रवेश प्राप्त कर सकते है.
  • इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर क्लास या कंप्यूटर सेंटर खोलकर पैसे कमा सकते है.

इस कोर्स को करने के बाद आप निम्न प्रकार के फायदे हो सकते है व इसके साथ ही आपको अन्य कई प्रकार के फायदे भी होते है पर हमारी राय यही है की जिन लोगो को कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि है वो ही इस कोर्स को करे तो अधिक बेहतर है.

PGDCA कोर्स की फीस कितनी है

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो ऐसे में आपको पहले इसकी फीस के बारे में जानकारी होनी जरुरी है की इस कोर्स को करने के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी व हम आपको बता दे की इस कोर्स की फीस सम्बंधित कंप्यूटर संसथान के नियमानुसार अलग अलग हो सकती है व अधिकांश कंप्यूटर क्लास में इस कोर्स की फीस 10 हजार रूपए से 25 हजार रूपए तक की हो सकती है इसकी सही जानकारी आप सम्बंधित कंप्यूटर क्लास में जाकर प्राप्त कर सकते है.

कई संसथान इस कोर्स के लिए साल में दो बार प्रवेश के आवेदन निकालते है तो वही कई संसथान या यूनिवर्सिटी साल में एक बार इस कोर्स के लिए आवेदन निकलते है उसमे आवेदन करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते है.

PGDCA कोर्स की अवधि क्या है

अगर आप इस कोर्स को करते है तो इसकी अवधि 12 महीने की होती है व इस कोर्स को 2 या इससे अधिक सेमिस्टर में बांटा जा सकता है इसमें 6 महीने थ्योरी पर जोर दिया जाता है व 6 महीने प्रेक्टिकल पर ध्यान दिया जाता है ताकि सभी स्टूडेंट को बेहतरीन शिक्षा प्राप्त हो सके व आपको कंप्यूटर के बारे में कोर्स से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व भविष्य में आप इसका इस्तमाल कर सके.

PGDCA कोर्स के लिए जरुरी योग्यता

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए आपका ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते है व इसके साथ ही आपके ग्रेडुएशन में 50% या इससे अधिक अंक होने जरुरी है तभी आप इस कोर्स को कर सकते है.

PGDCA के कोर्स के लिए आपके ग्रेडुएशन के अंक देखे जाते है व इसके आधार पर ही आपको इसमें एडमिशन दिया जाता है वही कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी में बिना ग्रेडुएशन के अंक देखे भी आपको एडमिशन दिया जाता है पर ऐसे collage में आपसे फीस थोड़ी अधिक ली जा सकती है.

PGDCA के बाद करियर

PGDCA कोर्स को करने के बाद आपको कई बेहतरीन भविष्य के विकल्प मिलते है व इस कोर्स को करने के बाद आप कप्यूटर के क्षेत्र में कई अलग अलग पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है व आप प्राइवेट और सरकारी सेक्टर में कंप्यूटर से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर इंजिनियर, प्रोग्रामर, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, जावा डेवेलपर आदि से जुडी नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PGDCA Full Form in Hindi और PGDCA  क्या है व इस कोर्स को कैसे करते है व इस कोर्स को करने के फायदे क्या क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखकिसी की भी Facebook Hide Friends List कैसे देखते हैं
अगला लेखBajaj Finance किस देश की कंपनी है व बजाज फाइनेंस के मालिक कौन है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें