नमस्कार मित्रो आज हम आपको PFI के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है की PFI क्या है व इसके कार्य क्या है इसकी स्थापना कब हुई थी व PFI Full Form in Hindi आदि से सम्बंधित जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने का प्रयत्न करेंगे जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी एक ही आर्टिकल में प्राप्त  हो सके.

pfi full form

हाल में सरकार के नए कानून CAA के लागू होने के बाद से जो हिंसा हुई थी उसके कारण PFI काफी अधिक चर्चा में आ गया है व हाल में हम सब कई बार इसका नाम समाचार आदि के माध्यम से सुनते है पर इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पूरी जानकारी पता होती है ऐसे में हम आपको बतायेगे की PFI क्या है इसके कार्य क्या है और PFI Full Form क्या होता है.

PFI Full Form in Hindi

PFI के बारे में जानने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है ताकि आपको इस शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके की इस शब्द का अर्थ क्या होता है.

PFI Full Form in Hindi – Popular Front of India

इसका पूरा नाम “पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया” है पर हिंदी भाषा में लोग इसको “अल्पसंख्यक समाज संगठन” के नाम से भी जानते है व यह संगठन खुद को अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के पक्ष में आवाज उठाने वाला संगठन बताता है इस संगठन की स्थापना 2006 में केरल के कालीकट में हुई थी व हाल में इस संगठन का मुख्यालय दिल्ली के शाहीन बाग़ में स्थित है.

PFI क्या है

बहुत से लोग अक्सर इसके बारे में पूछते रहते है की PFI क्या होता है व यह क्या कार्य करता है तो बता दे की इसकी स्थापना 2 नवंबर 2006 में नेशनल डेवलपमेंट फ्रंट के समूह के तौर पर PFI का गठन किया गया था व हाल में इस संगठन को स्टूडेंट्स इस्लाक मूवमिमेंट ऑफ इंडिया का बी बिंग भी कहा  जाता है.

कई लोगो का मानना यह भी है की सिमी (स्टूडेंट्स इस्लाक मूवमिमेंट ऑफ इंडिया) जिसका गठन सन् 1977 में हुआ था व इसके बाद 2006 में इसके ऊपर बैन लगा दिया गया था तो इसके बाद शोषित मुसलमानों, आदिवासियों और दलितों के अधिकारों ने नाम पर ही इसका गठन किया गया था व हाल में पीएफआई की गतिविधियां भी सिमी के जैसी ही दिखाई पड़ती है जिसके कारण उत्तरप्रदेश में पीएफआई के बैन के लिए कई लोग मांग कर रहे है.

हाल में इस संगठन भारत के 23 राज्यों तक पहुंच चूका है व मुस्लिम समुदाय के लोग इसमें बहुत अधिक रूचि दिखते है शायद इसी कारण से 2006 में जब रामलीला मैदान में PFI की तरफ से नेशनल पॉलिटिकल कांफ्रेंस का प्रोग्राम किया गया था तब उस वक्त मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इस कांफ्रेंस में एक बड़ी संख्या में उपस्थिति दर्ज कराई थी इसके कारण ही यह समुदाय बहुत ही अधिक चर्चा में आ गया था.

PFI से जुड़े विवाद

यह समूह शुरआत से ही विवादित स्थिति में रहा है व इसको सिमी से मिलता जुलता समूह माना जाता है सिमी यानी की स्टूडेंट्स इस्लाक मूवमिमेंट ऑफ इंडिया वही समूह है जिसके ऊपर 2006 में भारत सरकार ने बैन लगा दिया था व इसके बाद से 2012 से लोग पीएफआई को बैन करने की मांग करने लगे अन्य राज्यों की तुलना में उत्तरप्रदेश राज्य इसके प्रतिबंद की मांग को लेकर चर्चा में है.

यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है की जब 2012 में इस संगठन को बैन करने की मांग की गयी थी उस वक्त केरल की सरकार इसके पक्ष में आयी थी व उसने दावा किया था की यह सिमी से अलग हुई लोगो के द्वारा बनाया गया एक संगठन है जो की सरकार का कुछ गलत मुद्दों पर विरोध करता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PFI Full Form in Hindi व PFI क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे  उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर  करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल  चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखNewspaper Theme Free Download और Activate कैसे करते है
अगला लेखTOP 50+ आज के सबसे बेहतरीन Suvichar हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें