नमस्कार मित्रो आज हम आपको PF Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में ज्यादातर लोगो को पीएफ से जुडी अलग अलग तरह की समस्या होती है जिसके लिए  उन्हें काफी अलग अगल परेशानियों का सपना करना पड़ता है पर हाल में EPFO ने नई सेवा शुरू की है जिससे आप पीएफ से जुडी किसी भी तरह की परेशानी होने  पर घर बैठे शिकायत कर सकते है.

PF Ki Shikayat Kaha Kare

जो व्यक्ति नौकरी करते है उनके वेतन से प्रतिमाह पीएफ का पैसा काटा जाता है पर जब वो पीएफ के पैसे प्राप्त करना चाहते है तो कुछ लोगो को पीएफ के पैसे प्राप्त करने में काफी परेशानी होती है इस स्थिति में आप इसकी ऑनलाइन  शिकायत कर सकते है जिससे आपकी समस्या का समाधान जल्दी से किया जा सके एवं इसकी शिकायत कहा और कैसे करनी है इसकी जानकारी के लिए आप PF Ki Shikayat Kaha Kare इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

PF Ki Shikayat Kaha Kare

पीएफ से सम्बंधित कोई भी समस्या होने पर आपको EPFO में अपनी शिकायत दर्ज करवानी होती है उसके बाद ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू होती है और इसमें आ रही समस्या का समाधान किया जाता है इसमें आप कई अलग अलग तरीके से शिकायत कर सकते है जैसे.

  • सोशल मीडिया से
  • वेबसाइट द्वारा
  • हेल्पलाइन नंबर द्वारा
  • लिखित शिकायत

यह सभी तरीके है जिन्हे अपनाकर आप EPFO में शिकायत कर सकते है व इसमें से आपको जो भी तरीका सबसे आसान और सही लगे उसे आप अपना सकते है.

सोशल मीडिया पर शिकायत करे

EPFO के सोशल मीडिया पर अकाउंट होते है जिससे की वो किसी भी जानकारी को लोगो तक पंहुचा सके और लोग इनसे आसानी से संपर्क कर सके अगर आप इनसे सोशल मीडिया पर शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए आपको EPFO के ट्विटर हैंडल @socialepfo पर  अपनी शिकायत भेजनी होती है और इसके साथ ही आप शिकातय से जुड़े दस्तावेज के फोटो भी अपलोड कर दे जिससे की आपकी शिकायत पर जल्दी कार्यवाही शुरू हो सके.

वेबसाइट द्वारा शिकायत करना

EPFO में ऑनलाइन वेबसाइट पर भी शिकायत की जा सकती है इसके लिए EPFO ने खुद की वेबसाइट लांच की है जिसमे आप पीएफ से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है और किसी तरह की परेशानी होने पर इसमें शिकायत भी कर सकते है वेबसाइट से शिकायत करने के लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट epfigms.gov.in पर जाना है.
  • अब शिकायत करने के लिए आपको यहां रजिस्टर ग्रीवांस का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको उस स्टेटस का चुनाव करना है जिसमें आपको शिकायत दर्ज करनी है.
  • अब आपको यूएनएन और रिक्योरिटी कोड आदि डालने के लिए कहा जायेगा वो सभी डाले.
  • अब आपको यूएनएन से जुडी पर्सनल जानकारी आपके कंप्यूटर पर दिखाई देगी उसमे आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना है.
  • अब आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी आएगा उसे आप यहाँ पर एंटर कर ले और सबमिट पर क्लिक करें.
  • जब ओटीपी वेरीफाई हो जायेगे तो इसके बाद आपको कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा आप वो जानकारी यहाँ भर ले.
  • पर्सनल जानकारी देने के  बाद आपको पीएफ नंबर दिखाई देंगे उसमे से आपको जिस पीएफ नंबर पर शिकायत करनी है उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • जब आप पीएफ नंबर पर क्लिक करते है तो इसके बाद एक पॉपअप दिखाई देगी उसमे आपको कई अलग अलग विकल्प मिलेंगे आपको इसमें जिसके  अंतर्गत शिकायत करनी है उसे चुन ले.
  • अब आपको Grievance कैटगरी चुननी है और Grievance डिस्क्रिप्शन भरना है उसके बाद अगर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट है तो उसे भी आप यहां पर अपलोड कर सकते है नहीं तो इसे खाली छोड़ दे.
  • अब आपको Add  विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दे और बादमे सब्मिट पर क्लिक कर दे इससे आपकी शिकायत सबमिट हो जाएगी.

इस तरह से आप अपनी कंप्लेंट ऑनलाइन भी कर सकते है शिकायत दर्ज होने के बाद आपको कंप्लेंट का रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा आपको उसे सुरक्षित जगह नॉट कर लेना है क्युकी यह आपकी शिकायत का स्टेटस देखने के लिए काम आता है.

हेल्पलाइन नंबर द्वारा

अगर आपको पीएफ से जुडी शिकायत करनी है तो इसके लिए आप EPFO के हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते है इसके लिए आपको 1800-118-005 नंबर पर कॉल करना होगा और अपनी शिकायत को कस्टमर केयर अधिकारी को बतानी होगी उसके बाद वो आपकी शिकायत को दर्ज कर लेते है और उसके ऊपर कार्यवाही शुरू कर लेंगे.

लिखित शिकायत करें

अगर आपको प्रत्यक्ष रूप से  लिखित शिकायत करनी है तो लिखित शिकायत भी कर सकते है इसके लिए आपको अपनी समस्या से जुडी शिकायत लिखनी होगी और आपके पास शिकायत से जुड़े कोई दस्तावेज है तो उसे भी संकलित कर ले बादमे आपको उस शिकायत को EPFO के नजदीकी कार्यालय में जमा करवानी होती है बादमे आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू की जाती है.

अपनी शिकायत का स्टेटस कैसे देखे

अगर आप शिकायत दर्ज करते है तो उसका स्टेटस देखना भी बहुत ही जरुरी है इससे आपकी शिकायत की स्थिति आपको पता चल जाती है व स्टेटस देखने के लिए आपको इसकी  आधिकारिक वेबसाइट epfigms.gov.in पर विजिट करना है उसके बाद आपको यहाँ पर व्यू स्टेटस का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें और बादमे अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालने है बादमे आपकी शिकायत का पूरा स्टेट्स आपके कंप्यूटर या फोन की स्क्रीन पर दिखाई देगा जहां से आप पता कर पाएंगे की आपकी शिकायत की स्थिति क्या है और कौनसा अधिकारी आपकी शिकायत पर कार्यवाही कर रहा है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PF Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे  उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखCourses After 12th Arts और 12th कला के‌ बाद करियर कैसे बनाए
अगला लेखAirtel सिम में Free Internet कैसे चलाये {101% Working Proxy}
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें