नमस्कार मित्रो आज हम आपको पेट कम कैसे करें इसके बारे में बता रहे है अगर आप बढे हुए पेट से परेशान है तो अब आप बहुत ही आसानी से अपने पेट को कम कर सकते है और आप भी दूसरे लोगो की तरह 6 abs बना सकते है इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होता है हम आपको बहुत ही असरदार और ऐसे तरीके बताने का प्रयत्न करेंगे जिससे की आप बहुत ही कम समय में अपने पेट को कम कर सकेंगे.

pet kam kaise kare

हर व्यक्ति चाहता है की उसका पेट ज्यादा बड़ा न दिखे इससे किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी पर भी काफी असर होता है और ज्यादा पेट बड़ा होने पर हमे चलने, बैठने और उठने में भी परेशानी होती है जिसके कारण समय रहते हमे अपने पेट को कम करने के प्रयास करने चाहिए जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने पेट को कम कर पाएंगे.

पेट को कम कैसे करें

पेट को कम करने के कई सारे अलग अलग तरीके होते है जिससे की आप अपने पेट को आसानी से कम कर पाएंगे पेट को कम करने के सबसे उपयोगी और असरदार तरीको के बारे में हम आपको जानकारी देंगे जिससे की आप जितना चाहो उतना पेट को कम कर पाएंगे.

नशा करना छोड़ दे

अगर आप अपने पेट को कम करना चाहते है तो आपको पहले नशा करना छोड़ना होगा नशे से आपका शरीर असंतुलित हो जाता है इस कारण से आपको कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है इसलिए आपको सबसे पहले नशे को छोड़ना जरुरी है अगर आप स्वयं नशा छोड़ने में असमर्थ है तो ऐसे में आप किसी डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते है.

सुबह उठाकर व्यायाम करें

पेट को कम करने के लिए आपको व्यायाम जरूर करना चाहिए इससे आप बहुत ही कम समय में अपने पेट को कम कर सकते है इसलिए आपको हर दिन सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए इससे आपका पेट धीरे धीरे कम होने लगेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा इसलिए आपको हर दिन व्यायाम जरूर करना चाहिए.

पेट को कम करने के लिए आप रस्सी कूदना Running, Skipping, Boxing, Jumping अथवा Cycling आदि कर सकते है इससे आपका पेट जल्दी ही कण्ट्रोल हो जाता है और इससे बहुत कम दिनों में आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिल जाते है.

डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

अगर आपको अपना वजन तेजी से कम करना है और आपको पेट को कम करना है तो इसके लिए आपको डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना जरुरी है इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और इससे कैलोरी इनटेक भी होता है और इससे आपके पेट के चारो तरफ फैट जमा नहीं होगा जिसके कारण आपका पेट तेजी से कम होने लगेगा और आपकी बॉडी स्लिम होने लगेगी.

फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें

अगर आपको वजन को तेजी से कम करना है और आपको पेट घटाना है तो इसके लिए आपको फाइबर वाले फूड्स का इस्तमाल करना चाहिए इसके लिए आप राजमा, साबुत अनाज, पत्ता गोभी और मटर आदि का सेवन कर सकते है यह फालतू की चर्बी को घटाने के लिए काफी मददगार साबित होती है और यह आपके पेट में फैट जमा होने से भी रोकता है.

सुबह उठकर गर्म पानी पिए

पेट को कम करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा और असरदार तरीका होता है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने वजन को कम कर सकते है और अपने शरीर से अतिरिक्त फैट को हटा सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर एक ग्लास हल्का गर्म पानी पीना चाहिए इससे आपका वजन बहुत ही तेजी से कम होने लगेगा और कुछ ही सप्ताह में आपको इसके अच्छे रिजल्ट मिलने लगेंगे.

रात्रि भोजन समय पर करें

आप रात में जो भोजन करते है वह आपके पेट की कम करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है व इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना है ताकि आपको पेट से चर्बी कम करने में आसानी हो इसके लिए आप सोने से कम से कम 2 घंटे पहले भोजन कर ले, हो सके तो आप रात में हल्का भोजन करने का प्रयत्न करें व रात को खाना खाने के बाद आप कुछ समय के लिए टहलने के लिए निकले इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

चबा चबा कर भोजन करें

अगर आपको पेट घटना है या वजन कम करना है तो इसके लिए आपको भोजन चबा चबाकर करना जरुरी है इससे आप जो भोजन करते है वो भोजन आसानी से पच जाता है इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आपका वजन भी कण्ट्रोल में रहेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमंने 3 दिन में पेट कम कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे आपको जो तरीका बताया है उससे आपको पेट घटने में आसानी होगी और आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते है व अगर आप इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखबिना Mobile Number के WhatsApp कैसे चलाये
अगला लेखCoronavirus क्या हैं और Corona Virus के लक्षण क्या हैं

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें