प्रतिशत कैसे निकाले: 5 सबसे आसान तरीके

आज हम आपको प्रतिशत कैसे निकाले इसके बारे में बता रहे है। अगर आप प्रतिशत निकालने की सोच रहे है तो ऐसे में यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। इसमें हम आपको प्रतिशत निकालने के कुछ सबसे आसान और सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे।

प्रतिशत कैसे निकाले

अक्सर कई लोग अलग अलग कारणों से प्रतिशत निकालना चाहते है, लेकिन ज्यादातर लोगो को इसका सही तरीका पता न होने के कारण उन्हें प्रतिशत निकालने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। अगर आप प्रतिशत से जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो प्रतिशत कैसे निकाले यह लेख ध्यान से पढ़े।

प्रतिशत कैसे निकाले

प्रतिशत एक प्रकार का अंश है जो 0 से 100 तक के अंकों में दर्शाया जाता है। यह हमें किसी संख्या का एक निश्चित भाग या अनुपात बताता है। प्रतिशत निकालने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ तरीके निम्न प्रकार हैं:

1. गुणा करके प्रतिशत निकालना

यह सबसे आसान तरीका है, जो अक्सर स्कूलों में सिखाया जाता है। इस विधि में, आपको प्राप्त संख्या को 100 से गुणा करना होता है और फिर उसे कुल संख्या से विभाजित करना होता है। इसके बाद आपके सामने जो अंक आयेंगे वो आपके प्रतिशत होंगे।

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपको किसी परीक्षा में 500 में से 378 अंक मिले हैं। इसका प्रतिशत ज्ञात करने के लिए, आपको निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करना होगा:

प्रतिशत = (प्राप्त संख्या * 100) / कुल संख्या
= (378 * 100) / 500
= 75.6%

2. प्रतिशत से प्राप्त संख्या निकालना

कभी-कभी, हमें केवल प्रतिशत दिया जाता है, अगर आप प्रतिशत के माध्यम से प्राप्त संख्या निकालना चाहते है तो इसके लिए आपको यह सूत्र अपनाना होगा:

सूत्र:

प्राप्त संख्या = (प्रतिशत * कुल संख्या) / 100

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपको 800 अंको की परीक्षा में 56% प्राप्त हुए है। ऐसे में अगर आप यह पता करना चाहते है की आपको परीक्षा में कुल कितने अंक प्राप्त हुए है, तो इसके लिए इस सूत्र का उपयोग करना होगा:

प्राप्त संख्या = (56 * 800) / 100
= 448

3. कुल संख्या ज्ञात करना

यदि आपको प्राप्त संख्या और प्रतिशत दिया जाता है और आपको कुल संख्या ज्ञात करनी होती है, तो इसके लिए आप निम्नलिखित सूत्र का उपयोग कर सकते हैं:

सूत्र:

कुल संख्या = (प्राप्त संख्या * 100) / प्रतिशत

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपको किसी परीक्षा में 490 अंक प्राप्त हुए हैं और आपका प्रतिशत 61.25% है। अब आप परीक्षा में  कुल संख्या ज्ञात करने के लिए, आप निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करेंगे:

कुल संख्या = (490 * 100) / 61.25
= 800

4. कैलकुलेटर से प्रतिशत कैसे निकाले

आजकल, अधिकांश लोग प्रतिशत निकालने के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं। कैलकुलेटर में आमतौर पर एक प्रतिशत (%) बटन होता है, जिसका उपयोग आप विभिन्न प्रकार के प्रतिशत गणनाओं के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह तरीका अपनाना होगा:

  • सबसे पहले कैलकुलेटर में कुल संख्या दर्ज करें।
  • अब आप कुल पूर्णांक का उसमे भाग दे।
  • इसके बाद जो संख्या प्राप्त होती है उसका 100 में गुना करें।

उदाहरण

अगर आपको किसी परीक्षा में 500 में से 480 अंक प्राप्त हुए है तो इसका प्रतिशत निकालने के लिए आपको कैलकुलेटर में 480 ÷ 500 × 100 लिखना होगा। इसके बाद आपके सामने इसका प्रतिशत आ जायेगा जो 96% होगा।

5. ऑनलाइन टूल का उपयोग करना

कई ऑनलाइन टूल भी उपलब्ध हैं जो आपको प्रतिशत निकालने में मदद कर सकते हैं। इन टूल का उपयोग करना आसान है, इसके लिए आपको किसी भी प्रतिशत निकालने वाले ऑनलाइन टूल्स पर जाना है। इसके बाद आपको वहां पर अपने अंक दर्ज करने है। अब वो टूल आपको आटोमेटिक प्रतिशत निकालकर देगा।

अतिरिक्त जानकारी

प्रतिशत निकालने के लिए हम आपको इससे जुडी कुछ अतिरिक्त जानकारी बता रहे है, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है:

  • प्रतिशत को दशमलव में बदलने के लिए प्रतिशत को 100 से विभाजित करना होगा।
  • दशमलव को प्रतिशत में बदलने के लिए दशमलव को 100 से गुणा करना होगा।

प्रतिशत कब निकालते हैं

प्रतिशत का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों में किया जाता है, हम आपको इसके कुछ उदाहरण बता रहे है, जो निम्न प्रकार से है:

  • परीक्षा में प्राप्त अंकों का प्रतिशत ज्ञात करने के लिए।
  • किसी वस्तु पर मिलने वाली छूट का प्रतिशत ज्ञात करने के लिए।
  • किसी ऋण पर देय ब्याज का प्रतिशत ज्ञातकरने के लिए।
  • किसी कंपनी के लाभ का प्रतिशत ज्ञातकरने के लिए।

उपरोक्त जानकारी में आपको प्रतिशंत निकालने होते है। अगर आपको प्रतिशतं निकालने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो ऐसे में आप मुझसे पूछने में संकोच न करें।