नमस्कार मित्रो आज हम आपको PCS Officer कैसे बने और PCS Full Form in Hindi क्या होता है इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं आज के समय में हर युवा की पहली पसंद होती हैं की वो किसी भी सरकारी पद पर अधिकारी की नौकरी प्राप्त करे बहुत से लोगो की रुचि सिर्फ PCS  बनने की होती हैं क्युकी इसमें आपको काफी सारी सुविधाएं व अधिक वेतमान व कई सारे अधिकार प्राप्त होते हैं.

PCS Full Form in Hindi

PCS बनने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यता होनी भी जरूरी हैं क्युकी जैसे की आप जानते ही होंगे की ये काफी जिम्मेदारी वाली post होती हैं इसमें आपको नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत भी करनी होगी क्यों की इसमें काफी लोग हिस्सा लेते हैं जिसमे से मेरीट किये हुए छात्र भी होते हैं उन सबसे आगे निकल कर ही आप PCS officer बन पाएंगे साथ ही आपको PCS Full Form in Hindi के बारे में पता होना भी अनिवार्य है.

PCS Full Form in Hindi

PCS बनने के बारे में जानकारी  बताने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते हैं की इसका  पूरा नाम क्या होता है

PCS Full Form – Provincial Civil Service

इसको हिंदी में  प्रांतीय सिविल सेवा भी कहा जाता हैं व यह राज्य की नीति बनाने से संबंधित पद होता है

PCS Officer क्या होता है

PCS का पूरा नाम प्रोविशियल सिविल सर्विस हैं व इस भर्ती के आवेदन & परीक्षा का आयोजन उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा करवाया जाता हैं इस परीक्षा में सफल घोषित हुए उम्मीदवारों को अलग अलग क्षेत्रो में नौकरी दी जाती है.

जैसे – RTO, SDM, BDO,DSP, जिला अल्पसख्यक अधिकारी, जिला खाद विपणन अधिकारी आदि post पर नौकरी के अवसर दिए जाते हैं जो की उनकी मेरिट के अनुसार दिए जाते है.

PCS बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

PCS Officer बनने से पहले आपको इसके लिए शैक्षिक योग्यता क्या क्या होनी आवश्यक हैं इसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युँकि आपको इसकी जानकारी होगी तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

PCS Officer बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

PCS बनाने के लिए उम्र सीमा

PCS Officer  बनाने के लिए सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी हैं व इसमें उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष रखी गयी हैं जिसमे ST/SC व OBC को उम्र सीमा में छूट दी जाती है.

PCS Officer के लिए शारीरिक मापदंड

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा इस भर्ती में कुछ विशेष पदों के लिए जैसे (पुलिस अधिकारी, कारागार अधिकारी) आदि post  के लिए सामान्यत 165 -167 सेमी लम्बाई व  अन्य पदों के लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता रखी हैं.

PCS Officer की चयन प्रक्रिया

आपको इसकी चयन प्रक्रिया की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युँकि अगर आप‌ इसमे या अन्य किसी भी पोस्ट में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको उसकी चयन प्रक्रिया क्या हैं उसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी है.

हम आपको PCS की चयन प्रक्रिया के बारे में ‌बता रहे हैं की इसकी चयन प्रक्रिया कितने प्रकार की होती हैं जिनको उतीर्ण करने के बाद आप इस नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं.

PCS Officer की चयन प्रक्रिया UPPSC द्वारा 3  अलग अलग  चरणों में निर्धारीत की गयी है.

  1. प्रारम्भिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

1. प्रारम्भिक परीक्षा

PCS Officer के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवार की सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा करवायी जाती हैं इसमें आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार भाग लेते हैं इसमें 200 -200 अंको के 4 प्रश्न पत्र आते हैं जो की सामान्य अध्ययन के होते हैं व हिंदी व निबंंध के 150 -150 अंको के प्रश्न पत्र होंगे व वैकल्पिक विषय के प्रश्न पत्र 200 -200  अंको के होंगे.

2. मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल घोषित हुए उम्मीदवारो को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता हैं इसमें प्रश्न पत्र व उनके अंको का निर्धारण निम्न प्रकार से किया गया है.

हिंदी 150 अंक
निबंध 150 अंक
सामान्य अध्ययन 1 200 अंक
सामान्य अध्ययन 2 200 अंक
सामान्य अध्ययन 3 200 अंक
सामान्य अध्ययन 4 200 अंक
वैकल्पिक विषय पेपर 1 200 अंक
वैकल्पिक विषय पेपर 2 200 अंक

3. साक्षात्कार

प्रारम्भिक परीक्षा में व मुख्य  परीक्ष में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं पहले साक्षात्कार 200 अंको का होता था पर आप इसे 100 अंको का कर दिया हैं व इसमें  विषय पर आपके विचार, विपरीत स्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व क्षमता का परीक्षण किया जाता है.

इसमें आपको वर्तमान में घटित होनें वाली घटनाओ से सम्बंधित जानकारी होनी चाहिए और दिमाग में यह स्पष्ट होना चाहिए कि वे इस कार्य व पद के लिए योग्य अभ्यार्थी है  साक्षात्कार में अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व का परीक्षण होता हैं ये आपके PCS Officer बनने का अंतिम चरण भी होता हैं इसे पूरा कारण के बाद आप PCS Officer  सकते है.

सभी परीक्षा होने के बाद एक merit जारी की जाती हैं जिसमे से लोगो के प्रदशन के आधार पर उनका नाम उसमें जोडा जाता हैं व merit के अनुसार ही लोगो को इस पद के लिए चयन भी किया जाता है. भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो सके.

PCS के लिए Subject 

PCS में आपको सब्जेक्ट का चुनाव करने का मौका भी दिया जाता है पर इसमें से कुछ कंपल्सरी होते है वही कुछ ऑप्शनल सब्जेक्ट भी होते है जिसमे आप बदलाव कर सकते है यह सब्जेक्ट निम्न प्रकार से होते है

Compulsory Subject

कंपल्सरी का अर्थ होता है की अनिवार्य सब्जेक्ट जो सभी के लिए एक ही रहेगे व इसमें कोई भी अभ्यर्थी अपनी अच्छा से इसका चुनाव नही कर सकता है सब्जेक्ट हर विधार्थी के लिए होते है जो की निम्न प्रकार से है

  • निबंध लेखन
  • सामान्य हिंदी
  • सामान्य अध्ययन पेपर 1
  • सामान्य अध्ययन पेपर 2

Optional Subject

यह वैकल्पिक विषय है इसमें आपको कई विषय के दिए जाते है जिसमें से आप अपनी इच्छानुसार किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते है इन सब्जेक्ट का चुनाव करने के लिए आपको विकल्प दिए जायेगे व इसमें ऑप्शनल सब्जेक्ट निम्न प्रकार से होगे.

  • अंग्रेजी
  • हिंदी
  • इतिहास
  • विज्ञान
  • हिंदी
  • भूगोल
  • सामान्य विज्ञान
  • भारतीय राजनीति और शासन
  • आर्थिक एवं सामाजिक विकास
  • पर्यावरण पारिस्थितिकी के सामान्य मुद्दे

इससे आपको पता चल गया होगा की इसमें आपको कंपल्सरी और ऑप्शनल दोनों तरह के सब्जेक्ट दिए जाते है व ऑप्शनल में कई सब्जेक्ट होते है जिसमें से आप अपनी इच्छा से किसी सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PCS Full Form in Hindi क्या होता है व PCS अफसर कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप पीसीएस के बारे में अन्य कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर  के बता सकते है व अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखASI Full Form In Hindi : ASI क्या है और कैसे बनते है
अगला लेखTiktok Like कैसे बढाये व Tiktok पर Popular कैसे होते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें