आज हम आपको Paytm के बारे में बता रहे है की Paytm किस देश की कंपनी है और paytm ka malik kaun hai इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है हम सब लोग किसी न किसी कार्य से paytm का इस्तमाल करते है जैसे money transfer, रिचार्ज व अन्य कई प्रकार के बिल पेमेंट आदि के लिए पर अधिकांश लोगो को इससे सम्बंधित अधिक जानकारी नहीं होती.

paytm ka malik kaun hai

अगर आप Paytm का इस्तमाल करते है तो आपको इसके बारे में कुछ बातो का  रखना जरुरी है अक्सर कई लोगो के मन में Paytm  को लेकर कई प्रकार के सवाल आदि होते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है जिससे की आपको Paytm  के मालिक का नाम क्या है और ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त  हो सके.

Paytm के मालिक कौन है

paytm  कंपनी के मालिक Vijay Shankar Sharma है व इन्होने 2010 में ऑनलाइन वॉलेट पेमेंट paytm की स्थापना की थी उस वक्त ऑनलाइन payment के लिए लोगो के पास ज्यादा विकल्प नहीं थे ऐसे में लोगो ने इस application को काफी पसंद किया व इसके बाद 2016 में जब नोटबंदी हुई तो उसके बाद से यह app  बहुत ही अधिक पॉपुलर हो गया.

विजय शंकर भारत के जानेमाने बिजनेसमैन में से एक है व इन्होने बहुत ही कम समय में ये मुकाम हासिल किया है 2017 में ये भारत के यंगस्टर बिलियनर बन गए इनका जन्म 8 जुलाई 1978 में हुआ था व इन्होने दिल्ली के technology university में अपनी पढाई पूरी की थी.

Paytm किस देश की कंपनी है

जैसे की हमने आपको बताया की इस कंपनी के मालिक विजय शंकर शर्मा है व ये कंपनी भी भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय नोयडा में स्थित है जब इस कंपनी शुरुआत हुई उस वक्त ये कंपनी रिचार्ज आदि के फीचर देती थी पर बादमे इसने धीरे धीरे अपने फीचर में काफी बदलाव किये जिसके कारण अधिकांश लोग इसका  इस्तमाल करने लगे व इससे कंपनी को भी काफी इजाफा हुआ.

हाल में आप paytm से कई अलग अलग प्रकार के कार्य जैसे रिचार्ज, बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर, बैंक बैलेंस चेक करना व ऑनलाइन शॉपिंग करना आदि जैसे कई प्रकार के अलग अलग कार्य कर सकते है व इस application को इस्तमाल करना भी बहुत ही आसान है आप बहुत ही आसानी से इस application का इस्तमाल कर सकते है.

जैसा की आप सब जानते है की भारत में  इंटरनेट की दुनिया में पहले चीन और अमेरिका का ही दबदबा बना हुआ था व अधिकांश बड़ी कम्पनिया इन्ही के देश की थी ऐसे में विजय शंकर ने अपने कठिन परिश्रम से paytm को खड़ा किया जो की  एक भारतीय कंपनी है व इसने हाल में ecommerce के क्षेत्र में तहलका मचा रखा है बहुत ही कम समय में बहुत ही पॉपुलर होनी वाली इस कंपनी की  सफलता का पूरा श्रेय विजय शंकर शर्मा को जाता है.

Paytm का अर्थ क्या है

हम सब लोग इसको paytm के नाम से ही जानते है पर कई लोगो को इसके पुरे नाम के बारे में पता नहीं है तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी जरुरी है इस शब्द का अंग्रेजी में अर्थ होता है Pay through mobile जिसका हिंदी में अर्थ है की मोबाइल से पेमेंट करना व इसका app भी है जिसकी मदद से आप अपने  फोन में इस app को आसानी से इस्तमाल कर सकते है और इसके सभी फीचर का लाभ ले सकते है.

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया था की इसको शुरुआत में रिचार्ज आदि के लिए बनाया गया था पर इसके बाद इसकी सेवाएं काफी हद तक बढ़ा दी गयी इस कारण से लोग इसके माध्यम से कई अलग अलग प्रकार के फीचर का इस्तमाल कर सकते है हाल में इसमें आपको इस application में  ऑनलाइन शॉपिंग, money transfer, बैंक बैलेंस चेक करना, मोबाइल रिचार्ज करना और बिल पेमेंट करना आदि प्रकार के कार्य कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में  हमने आपको paytm ka malik kaun hai और यह कंपनी किस देश की है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको paytm के बारे में बताई गयी  जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखAirtel Validity Recharge कैसे करें व Airtel Validity Pack कैसे देखे
अगला लेखPGDM Full Form in Hindi : PGDM क्या होता है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें