नमस्कार मित्रो आज हम आपको Paytm KYC Center कैसे खोले इसके बारे में बता रहे है अगर आप कमाई के नए नए तरीके ढूंढ रहे है तो ऐसे में Paytm KYC Center खोलना आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है व हाल में आप इस क्षेत्र में बहुत ही अच्छी कमाई भी कर सकते है इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा व आप किस  प्रकार से यह बिजनेस शुरू कर सकते है इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी बतायेगे.

paytm kyc center

अगर आप Paytm KYC Center खोना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती आप बहुत ही आसानी से Paytm KYC Center के लिए अप्लाई कर  सकते है व जैसे ही आपका आवेदन approve होगा तो उसके बाद आप इस काम से पैसे कमाना शुरू कर सकते हे व प्रतिदिन बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

PayTm KYC Center क्या होता हैं

E KYC full form – Electronic Know Your Customer हैं व  कई लोगो को नही पता की paytm KYC क्या होता हैं व इसके फायदे क्या क्या होते हैं तो सबसे पहले तो ये क्या हैं इसके बारे में हम बता देते हैं की जिस तरह से आप अपने बैक मे KYC ( अपने document ) update करते है वैसे ही आपको PayTm मे भी अपने KYC update करने होते हैं ये काम आपको online करना होता हैं इसे KYC कहा गया हैं इसमे आप online अपनी जानकारी upload कर सकते हैं.

PayTm KYC  से पैसे कैसे कमाये

आप PayTm ekyc center माध्यम से बहुत आसानी से घर बैठे 15 – 20 हजार रुपये या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना हैं वो हम बता रहे है आप Ekyc का कार्य शुरु करते हैं तो उसमे आपको अपने कार्य के अनुसार कमीशन दिया जाता हैं जिससे आपकी कमाई होती हैं व इसके अलावा भी कई सारे तरीके होते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं जैसे.

  • बॉयोमेट्रिक से एक kyc के 20 रुपये दिये जाते है
  • बिना बॉयोमेट्रिक से एक kyc के 20 रुपये दिये जाते है
  • कस्टमर के 50 या इससे अधिक के recharge पर 20 रुपये दिये जायेगे

जैसे की आप समझ चुके होगे की एक ekyc से आप लगभग 40-50 रुपये तक कमा सकते हैं व आप जितने ज्यादा ekyc करेगें आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी व ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप बॉयोमेट्रिक कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एक smartphone होना जरुरी हैं जो की OTG को support करता हो व एक fingerprints device भी होना जरुरी है.

PayTm KYC Center कैसे खोले

अगर आप paytm KYC खोलना  चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से खोल सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की ज्यादा जानकारी की जरुरत नहीं हैं इसके लिए आप हमारे बताये गए तरीके को follow करे.

👉 Paytm Account – आपको PayTm KYC Center खोलना है तो सबसे पहले तो आपके पास PayTm अकाउंट होना जरुरी है इसलिए सबसे पहले आप अपना पेटम अकाउंट बना ले यह आप अपने मोबाइल से 2 मिनिट में बना सकते है.

👉 Update Paytm KYC – जब आप पेटम अकाउंट बना लेते है तो इसे पूरी तरह से activate करने के लिए आपको  KYC करना होता है तो आप अपने पेटम को KYC कर ले.

👉 Tap On Link – जब आपका पेटम अकाउंट KYC हो जाता है तो इसके बाद आपको paytm.com की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको KYC  का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको Register as a KYC Point का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

👉 Enter Your Details – अब यहाँ पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा आपको उस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी है व सभी जानकारी आप सही सही भरे एवं फॉर्म भरने के बाद आप Submit पर क्लिक कर दे.

अब आपके पास लगभग 7 दिन के बाद PayTm से एक call आयेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जायेगी उनको अपनी व्यक्तिगत जानकारी सावधानीपूर्वक बता दे बादमे आपको एक I’d और password मिलेगा आपको login के लिए paytm golden gate app की एक link दी जायेगी उसके बाद आप ekyc का कार्य शुरू कर सकते है.

Paytm KYC के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आप पेटम KYC करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट होने जरुरी है तभी आप पेटम को KYC कर सकते है व इसके लिए आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है.

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • नरेगा कार्ड

Paytm KYC Center Near Me

कई लोगो को अपने नजदीकी Paytm Kyc Center के बारे में जानकारी नहीं होती ऐसे में हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से Paytm Kyc Center पता कर सकते है इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

👉 On Location – सबसे पहले तो आपको अपने फोन में Location को On कर देना है.

👉 Open App –  जब आप लोकेशन ON कर लेते है तो इसके बाद आपको अपने फोन में Paytm App को ओपन कर लेना है उसके बाद आपको Nearby KYC Point का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

👉 Complete Your KYC – अब आपको यहाँ पर 2 अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे अगर आप अपनी KYC पूरी करना चाहते है तो आप Complete Your KYC पर क्लिक करें.

👉 Pay With Paytm – अब आपको यहाँ पर दूसरा विकल्प मिलता है Pay With Paytm का तो इसमें आपको भुगतान की लिस्ट दिखाई देगी व आप जिसको भी भुगतान करना चाहे उनकी लिस्ट आपको यहाँ दिखाई देगी साथ ही आपको यहाँ पर Paytm KYC Customer Care से संपर्क करने का विकल्प भी मिलता है अगर आपको कोई भी समस्या हो तो अप कस्टमर केयर से संपर्क भी कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Paytm KYC Center कैसे खोले इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और आप Paytm KYC से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखNEET Full Form In Hindi : NEET क्या है और किसे कहते है
अगला लेखJudge Kaise Bane : जज अथवा न्यायाधीश कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें