आज हम आपको इस आर्टिकल में pavitra portal क्या होता हैं व pavitra portal online registration कैसे करते है‌ इसके बारे में जानकारी देने वाले है‌ कई सारे लोगों को इसके बारे‌ में जानकारी नही हैं की ये क्या होता है‌ तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसीलिए लिखा गया हैं ताकि आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

pavitra portal

महाराष्ट्र सरकार ने अध्यापक भर्ती के लिए इसको अनिवार्य कर दिया हैं जिसका अर्थ हैं की अगर आप अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको pavitra portal login  में online registration करना जरुरी हैं तभी आप अध्यापक के लिए आवेदन कर पायेगे कई‌ लोगों ने इससे सम्बंधित हमे comment कर के‌ पूछा था की ये क्या होता हैं तो ये आर्टिकल आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देने के लिए ही लिखा गया हैं ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता हो जाये की आखिर ये होता क्या हैं व इसमे आवेदन कैसे करें.

यह भी पढ़े – Govt Teacher कैसे बनते हैं? ( सरकारी अध्यापक कैसे बने )

Pavitra Portal क्या हैं

यह सेवा महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरु की गयी हैं व शिक्षक भर्ती के लिए एक पोर्टल जारी किया हैं जिसका नाम pavitra portal maharashtra रखा गया हैं जो अभ्यार्थी महाराष्ट्र में शिक्षक‌ भर्ती में सम्मिलित होना चाहते हैं उनको इस pavitra portal registration करना अनिवार्य हैं व यहाँ पर registration करने के बाद अभ्यार्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं इसका registration online रखा गया हैं जिससे आप online इसके लिए registration कर के शिक्षक भर्ती में सम्मिलित हो सकते हैं.

यह भी पढ़े – GNM ANM क्या हैं व GNM or ANM कैसे बनते हैं

Pavitra Portal Registration कैसे‌ करें

अगर आपको इसमे online registration करने के बारे में जानकारी नही हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला हैं इसमे हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिन्दी में बताने वाले हैं की आप इसमे registration कैसे‌ कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको https://edustaff.maharashtra.gov.in/ पर visit करना हैं.
  • अब आपको बायी और पवित्र का एक link मिलेगा उसमें आप + icon पर  click कर ले.

pavitra portal list

  • अब आपको applicant पर click करना हैं बादमे आपके सामने registration का option आयेगा उसपर click कर ले
  • अब आपको select role पर click करना हैं.
  • अब आपके सामने एक form open होगा आप उस form को भर ले‌ व उसमें मांगी गयी सभी जानकारी भर ले व एक username और strong password भी जरुर डाले‌ बादमें form submit कर दे.

pavitra portal new update

  • उब आपके डाले गये mobile number या email पर एक otp आयेगा उसको यहाँ opt के box में भर ले.
  • अब आपको login में जाकर username और password भर के login कर लेना हैं.
  • अब आपको applicant details में personal details पर click कर देना है.
  • अब आपको एक form show होगा उसमे आपसे मांगी गयी सभी जानकारी भर लेनी है.
  • अब आपको Address For Correspondence पर click कर देना हैं व उसमे पूछी गयी जानकारी को भर लेना हैं.
  • अब आपको TET Exam Details भरने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको 2 option मिलेगे एक Stat TET और दूसरा Central TET का option मिलेगा उसमे आप जो परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं उसपर click कर ले.
  • अब आपको Qualification Details का option मिलेगा आप उसपर click कर दे व यहाँ पर आपको दो option दिखाई देंगे पहला Academic Qualification और दूसरा Professional Qualification यहाँ पर एक- एक कर के दोनों option पर जाना हैं और पूछी गयी सभी जानकारी भरनी हैं.
  • अब आपको self certification का option मिलेगा आप उसको भर ले.
  • अब आप सारी details देखने के बाद certify पर click कर ले और आप उसकी print out निकाल‌ कर अपने पास् सुरक्षित रख ले.

इस तरीके से आप बहुत आसानी से pavitra portal में घर बैठे आवेदन कर सकते हैं व आवेदन करते वक्त details का मुख्य रुप से ध्यान रखे व जो जानकारी आप भर रहे हैं वो सब सही सही भरे ताकि बादमे आपको कोई परेशानी ना हो.

यह भी पढ़े – BA ( Bachelor of Arts ) के बाद कैरियर कैसे बनाये?

Edustaff Pavitra Portal के लाभ

यह कई प्रकार से सभी लोगो के लिए उपयोगी होता है अब जब भी शिक्षक भर्ती आती है तो उसमे आवेदन करने के लिए आपके पास में पवित्र पोर्टल का account होना बहुत जरुरी है तभी आप शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकते हैं.

पहले इसकी भर्ती ऑफलाइन होती थी तो सभी कार्यो में काफी समय लग जाता था और इसके विज्ञापन आदि भी समाचार पत्रों के माध्यम से दिए जाते है पर हाल में इस प्रक्रिया को आसान करने के लिए इसको ऑनलाइन कर दिया गया है ताकि इससे सम्ब्नधित कार्य आसानी से व सुरक्षित तरीके से हो सके.

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

इससे अब आवेदन करना भी बहुत आसान हो जाता है क्युकी आपको बार बार आवेदन करने पर उसमे आपको सभी जानकारी बार बार नहीं भरनी होती इससे आपके समय की बचत होगी और इसके साथ ही आप फॉर्म में होने वाली त्रुटियों से भी बच जाएंगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें