नमस्कार मित्रो आज हम आपको Patwari Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को पटवारी से जुडी अलग अलग तरह की समस्या होती है एवं लोग पटवारी की सेवाओं से संतुष्ट नहीं होते ऐसे में आप चाहे तो पटवारी की घर बैठे शिकायत भी दर्ज करवा सकते है हालाकिं कई लोगो को शिकायत दर्ज करने के बारे में जानकारी नहीं होती इस कारण से लोग पटवारी की शिकायत दर्ज नहीं करवा पाते.

Patwari Ki Shikayat Kaha Kare

अगर कोई भी पटवारी आपका काम नही कर रहा है या आपके साथ अभद्र व्यवहार करता हैं तो ऐसे में आप घर बैठे पटवारी की शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद उस पटवारी के ऊपर कार्यवाही शुरू हो जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान भी निकाला जाता है इसलिए आप चाहे तो हमारे बताये गये तरीके से पटवारी की शिकायत कर सकते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप Patwari Ki Shikayat Kaha Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Patwari Ki Shikayat Kaha Kare

पटवारी की शिकायत करने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और आसानी से एक पटवारी की शिकायत कर सकते है इसके लिए आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते है हालाकिं ऑफलाइन शिकायत की तुलना में ऑनलाइन शिकायत करना काफी ज्यादा बेहतर साबित होता है क्युकी इसमें समस्या समाधान करने की प्रोसेस काफी तेज होती है और आपकी शिकायत पर सही रूप से कार्यवाही भी की जाती है हम आपको दोनों ही तरीके से शिकायत करने के बारे में बतायेगे आप जो तरीका चाहो वो तरीका अपना सकते है.

कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज करना

अगर आप चाहे तो कॉल के द्वारा भी पटवारी की शिकायत दर्ज करवा सकते है यह तरीका बहुत ही आसान होता है इसमें आपको केवल एक कॉल करना होता है इसके बाद आप किसी भी प्रकार की शिकायत कॉल के द्वारा दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप 14404 या फिर 1800-11-4000 नंबर पर कॉल कर सकते है और अपनी शिकायत को मात्र 1 मिनिट में दर्ज करवा सकते है.

अगर आप कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको हमारे द्वारा बताये गये नंबर पर कॉल करना है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आपको अपनी समस्या बतानी है बादमे वो आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगेगे आपको वो जानकारी कस्टमर केयर को सही सही बता देनी है इसके बाद वो आपकी शिकायत दर्ज कर लेगे और आपको उसका मैसेज भी प्राप्त हो जायेगा जिसमे आपको शिकायत नंबर आदि मिल जायेगा.

अगर आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस देखना चाहे तो आपको मैसेज में जो शिकायत नंबर प्राप्त होता है उसके द्वारा आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते है और अपनी शिकायत की पूरी स्थिति चेक कर सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है या अभी तक कार्यवाही शुरू नही हुई है सब जानकारी आपको स्टेटस में देखने के लिए मिल जाएगी.

तहसीलदार से शिकायत करें

अगर आप चाहे तो किसी भी पटवारी की शिकायत अपने क्षेत्र के तहसीलदार से भी कर सकते है यह शिकायत आप ऑफलाइन कर सकते है इसके लिए आपको तहसीलदार के कार्यालय जाना होता है इसके बाद आप उनके समक्ष अपनी समस्या पेश कर सकते है और आपको पटवारी से क्या समस्या हो रही है उसके बारे में बता सकते है इसके साथ ही आपके पास उस शिकायत से जुड़े कोई भी दस्तावेज है तो उसे भी आप पेश कर सकते है यह शिकायत आपको लिखित रूप से देनी है यानी की किसी कोरे कागज़ पर लिखकर देनी है.

इसके बाद आपकी शिकायत जैसे ही तहसीलदार के पास जाती है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है और जल्दी से जल्दी आपकी समस्या का समाधान निकाला जाता है ताकि आपकी समस्या को जल्दी दूर किया जा सके और अगर पटवारी दोषी पाया जाता है तो उसके ऊपर भी उचित कार्यवाही की जाती है.

जिला कलेक्टर से शिकायत करें

अगर आप चाहे तो पटवारी की शिकायत अपने जिला कलेक्टर से भी कर सकते है अगर आप तहसीलदार की प्रक्रिया से संतुस्थ नहीं है या तहसीलदार आपकी शिकायत पर कार्यवाही नही कर रहा है तो ऐसे में आप जिला कलेक्टर के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले जिला कलेक्टर के कार्यालय जाता है यह आपको अपने जिले में मिलेगा इसके बाद आप कलेक्टर की अपनी शिकायत लिखित में दे साथ ही अगर आपके पास शिकायत से जुड़े किसी भी प्रकार के दस्तावेज है तो उन्हें भी आप कलेक्टर के सामने पेश कर दे ताकि आपकी शिकायत पर जल्दी ही कार्यवाही शुरू की जा सके.

अगर आपको पटवारी से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप अपनी समस्या में पटवारी के बारे में भी जरुर लिखे एवं आपको पटवारी से किस प्रकार की परेशानी हो रही है उसके बारे में भी जरूर लिखे इससे आपकी समस्या का समाधान करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी और जल्दी ही आपकी शिकायत पर उचित कार्यवाही की जाएगी एवं अगर पटवारी इसमें दोषी पाया जाता है तो उसे भी उचित दंड दिया जायेगा इस प्रकार से आप चाहे तो जिला कलेक्टर के कार्यालय जाकर भी पटवारी की शिकायत कर सकते है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है एवं इसमें आप मात्र 2 मिनिट में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उस प्रोसेस को फॉलो करके घर बैठे पटवारी की शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य के स्टेट सेंटर की वेबसाइट पर विजिट करना है जैसे की आप छत्तीसगढ़ राज्य से है तो आपको CG की वेबसाइट पर विजिट करना है और आप अन्य राज्य से है तो वहां की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • इसके बाद आपको इसमें रजिस्टर करने का विकल्प मिलेगा उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल अकाउंट डालकर रजिस्टर कर लेना है इसके बाद आप इसमें अपनी आईडी डालकर लॉग इन करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी आपको वो जानकारी इसमें दर्ज कर लेनी है.
  • अब आपको अपनी शिकायत लिखने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा उसमे आप अपनी पूरी समस्या विस्तृत रूप से लिख ले और इसके बाद आपको सबमिट का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है और जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज होती है तो इसके बाद आपको इसका वेरिफिकेशन मैसेज भी प्राप्त हो जायेगा जिसमे आपको अपनी शिकायत का नंबर और उससे जुडी आवश्यक जानकारी लिखी हुई मिलेगी अगर आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस चेक करना चाहे तो आप इस शिकायत नंबर की मदद से अपनी कंप्लेंट की पूरी स्थिति जाँच सकते है.

शिकायत दर्ज होने पर कार्यवाही कब होगी

जब आप पटवारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करते है तो इसके तुरंत बाद ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है और मात्र 15 दिन के भीतर ही आपकी समस्या का उचित समाधान कर दिया जाता है व आपकी समस्या का समाधान कितने समय में होगा यह इस बात पर निर्भर करता है की आपकी समस्या किस प्रकार की है अगर आपकी समस्या छोटी है तो उसका समाधान जल्दी किया जा सकता है और आपकी समस्या गंभीर है तो उसके समाधान में कुछ समय लग सकता है.

आप चाहे तो अपनी शिकायत की जानकारी प्राप्त करने के लिए उसका स्टेटस चेक कर सकते है स्टेटस के माध्यम से आपको पूरी जानकारी पता चल जाती है की आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत के ऊपर किसी भी प्रकार की कार्यवाही शुरू हो चुकी है या नहीं एवं अगर आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू नही होती तो आप उच्च अधिकारियो के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है वहां से जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान कर लिया जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Patwari Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है,

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें