होम अच्छे भविष्य से सम्बंधित लेखपाल कैसे बने व पटवारी बनने‌ के लिए क्या करें

लेखपाल कैसे बने व पटवारी बनने‌ के लिए क्या करें

नमस्कार मित्रों आज मे आपको बताने वाला हूँ कि पटवारी कैसे बने व पटवारी बनने के लिए क्या करें आज के समय मे हर युवा की पहली पसन्द होती हैं की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे और अपना कैरियर सरकारी नौकरी मे बनाए इसी वजह से विध्यार्थी 10th पास करते ही सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने लग जाते हैं और विधालय की पढाई के साथ सरकारी नौकरी की भी तैयारी करते हैं पर सभी को इसमे सफलता नही मिल पाती इसकी वजह उन विध्यार्थीयो को उस नौकरी के बारे मे सही जानकारी नही होना हो‌ सकता हैं.

patwari kaise bane

मैने कई बार देखा हैं की पटवारी के आवेदन आने पर सभी लोग इसके लिए आवेदन करते हैं और अन्य नौकरी की तुलना मे Patwari  पद के लिए ज्यादा आवेदन भरे जाते हैं चाहैं उसके लिए आवेदन कम ही क्यु ना हो ऐसे मे सभी को सफलता नही मिल पाती व कुछ ही लोगो को सफलता मिल पाती है आज मे आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूँ अगर आप पटवारी बनना चाहते हैं तो आपके लिए जरुरी हैं की आप उसके लिए अधिक मेहनत करे क्युँकि इस पद के लिए बहुत ज्यादा computation होता हैं इस वजह से आपको इसमे अधिक मेहनत कर के ही सफलता मिल सकती हैं.

पटवारी के मुख्य कार्य

आप पटवारी के कार्य के बारे‌ मे आप जानते ही होगे की सरकार द्वारा किस कार्य के लिए पटवारी को नियुक्त किया जाता हैं पटवारी का कार्य निम्न प्रकार के होते हैं.

  • भूमि/जमीन के  नक्शे का रिकॉर्ड रखना
  • आय प्रमाण पत्र व जाती प्रमाण पत्र बनाना
  • जमीन का नामांकन व हस्तांतरण करना
  • किसी भी भूमि सम्बंधित आपदा से सरकार को आवगत करवाना
  • विवाद की स्थिति मे जमीन का सही नाप करना
  • जमीन बिक्री व खरीदी का ब्योरा रखना
  • बुजुर्गों व विकलांग व्यक्तियों की पेन्सन शुरु करवाया

इसके अलावा भी कई सारे अलग अलग कार्य होते हैं जो की एक पटवारी को करने होते हैं व व इनके छोटे बड़े कार्य इतना अधिक होते है की उसके बारे में बताना काफी मुश्किल हो जाता है व मुख्यत इनके कार्य भूमि से सम्बंधित ही होती है.

पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

patwari पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से  12th पास अनिवार्य हैं व उम्मीदवार RS-CIT ( कम्प्यूटर डिप्लोमा ) किया हुआ होना  चाहिए तभी आप पटवारी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कई राज्य में अब बाहरवीं की जगह पर शैक्षाणिक योग्यता को बदलकर ग्रेजुएशन कर दिया गया है.

पटवारी बनने के लिए उम्र सीमा

पटवारी बनने के लिए उम्मीदवार की आयु न्युनतम 18 वर्ष व अधिकतम 38 वर्ष होनी अनिवार्य हैं 38 वर्ष से अधिक आयु के युवा पटवारी पद के लिए आवेदन नही कर सकते.

व इसके अलावा अन्य सभी वर्ग जैसे ST SC OBC जनरल आदि के लिए अलग अलग उम्र सीमा आदि रखी गयी है.

पटवारी की चयन प्रक्रिया

patwari पद के लिए 2 तरह की चयन प्रक्रिया होती हैं जिसके आधार पर सरकार द्वारा पटवारी पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों को चुना जाता हैं.

  1. Written Exam ( लिखित परीक्षा )
  2. Interview ( साक्षात्कार )

पटवारी पद के लिए पहले लिखित परीक्षा करवाई जाती हैं जिसमें सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं व लिखित परीक्षा मे सफल हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार मे शामिल किया जाता हैं व सरकारी अधिकारियों द्वारा उनसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं व इसमे प्राप्त marks के आधार पर उम्मीदवारों का पटवारी पद के लिए चयन किया जाता हैं.

इस दोनों परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप पटवारी की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

पटवारी की मासिक सैलेरी

पटवारी पद के लिए राज्य सरकार द्वारा मासिक सेलेरी 5200/- से लेकर 20,200/- रुपये प्रतिमाह तक रखी हैं व सभी राज्यों के सरकार के नियमानुसार अलग अलग सैलेरी भी दी जा सकती है.

इस आर्टिकल में हमने आपको पटवारी बनने के बारे में जो जानकारी दी हैं हमें उम्मीद हैं आपको यह पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं और जानकारी अच्छी  लगे तो इसको अपने मित्रो को शेयर भी जरूर  करे.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें