नमस्कार मित्रो आज हम आपको patni ko pati ke kis or sona chahiye इसके बारे में बताने वाले है कई लोगो के मन में इस तरह के सवाल होते है की आखिर पति और पत्नी को किस तरह से सोना चाहिए जिससे की उन्हें अद्भुद्ध लाभ प्राप्त हो सके और भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

patni ko pati ke kis or sona chahiye

हम आपके लिए आज बेहद ही ख़ास और उपयोगी वास्तुशास्त्र के नियम बता रहे है अगर आप इन नियमो का पालन करते है तो इससे आपको काफी अलग अलग लाभ देखने के लिए मिल जायेगे इसके साथ ही आप दोनों कई तरह की समस्याओं से भी खुद का बचाव कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप patni ko pati ke kis or sona chahiye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Patni Ko Pati Ke Kis Or Sona Chahiye

वास्तुशास्त्र में हर चीज के लिए अलग अलग नियम बताये गये गई जो लोग इन नियमो का पालन करते है वो कई तरह के दोषों से मुक्त हो सकते है अगर आप कुछ ख़ास वास्तुशास्त्र टिप्स को अपनाते है तो इससे आपको काफी ज्यादा लाभ देखने को मिलगा अक्सर ज्यादातर लोग वास्तुशास्त्र को इसलिए मानते है क्युकी इससे कई तरह के दोषों का निवारण किया जा सकता है एवं दम्पति खुशहाल जीवन जी सकते है.

बेडरूम कौनसी दिशा में बनाये

एक दंपत्ति को खुशहाल जीवन जीने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की हमे अपना बेडरूम किस तरह बनाना चाहिए एवं उसकी दिशा क्या होनी चाहिए तो हम आपको बता दे की आप अपने घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में अपना बेडरूम बना सकते है इससे आप दोनों के बिच प्यार हमेशा यु ही बना रहेगा और आपके घर में कलह भी नहीं होगा, वास्तुशास्त्र के हिसाब से बेडरूम बनाने के लिए यह दिशा सबसे उत्तम है.

दीवारों पर कौनसा रंग करें

वास्तुशास्त्र के हिसाब से आपके घर की दीवारों का रंग भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है आपको अपने घर की दीवारों को हलके रंग से पेंट करे और हो सके तो अपने कमरे में ताजे फुल भी रखे इससे दम्पति के बिच हमेशा अच्छे सम्बन्ध रहते है और घर का वातावरण भी अच्छा रहता है आप इन तरीको को अपनाकर अपने घर को बेहतरीन बना सकते है.

पत्नी को किस तरफ सोना चाहिए

आप अपने पति के साथ किस तरफ सोती है यह काफी अहम् बात होती है अगर आप वास्तुशास्त्र के हिसाब से रहना चाहते है तो आपको पति को बेड  के दाए और पत्नी को बेड के बाई तरफ सोना चाहिए इससे दोनों के बिच में प्यार बढ़ता है और एक दुसरे के साथ दोनों हमेशा खुशहाल जीवन व्यतीत करते है.

सफ़ेद बतख की फोटो लगाये

प्रेमी जोड़े के लिए अथवा दंपत्ति के लिए बतख के जोड़े की फोटो बेहद ही लाभदायक होती है आप अपने घर में खुशनुमा माहौल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने घर में बतख के जोड़े की फोटो रखनी चाहिए इससे घर का नकारात्मक शक्तियों से बचाव रहता है और घर में खुशहाली आती है साथ ही दंपत्ति के रिश्ते भी अच्छे रहते है.

लड़की का बेड उपयोग करें

आपको सोने के लिए लड़की का बेड इस्तमाल करना बेहद ही जरुरी है हाल में इस आधुनिक युग में लोग मेटल और अन्य धातु का बेड इस्तमाल करते है पर वास्तुशास्त्र के अनुसार दंपत्ति को सोने के लिए लड़की के बेड का इस्तमाल करना चाहिए इससे आप दोनों को वैवाहिक जीवन का पूरा आनंद प्राप्त होगा और आप नकारात्मक ऊर्जा से बचे रहेगे.

सिर कौनसी दिशा में रखे

आपको सोने के लिए अपना सिर किस दिशा में रखना चाहिए इसके बारे में भी आपको ध्यान रखना बेहद ही अनिवार्य है आप सोते है तो उस वक्त आपके पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए एवं आपका सिर दक्षिण दिशा में होना चाहिए वस्तुशात्र के हिसाब से दंपत्ति के सोने के लिए यह सबसे उत्तर दिशा है.

इन चीजो से बचे

आप किस प्रकार अपने बेड को रखते है या किस प्रकार से रहते है यह भी काफी अहम् होता है आपको एक बीम के निचे कभी भी नहीं सोना चाहिए जो पुरे ढाँचे का बोझ उठा रहा हो नहीं तो आप दुर्भाग्य को न्यौता दे रहे है इसके अलावा आपको अपने बिस्तर के निचे कभी भी कबाड़ नहीं रखना चाहिए एवं किसी भी धातु के बिस्तर का इस्तमाल नहीं करना चाहिए इसके साथ ही आपको निचली मंजिल पर सीधी निचे की रसोई वाले बेडरूम का इस्तमाल करने से भी बचना चाहिए इससे आप नकारात्मक ऊर्जा से बचे रहेगे.

फर्नीचर कहा रखे

आप अपने घर का फर्नीचर कहा और किस तरह इ रखते है यह भी आपके घर की खुशियों के लिए आवश्यक होता है आपको वस्तुशात्र के हिसाब से अपने घर में भारी सामान घर के पश्चिम, दक्षिण पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखना चाहिए इससे आपको अच्छे परिणाम देखने के लिए मिलेगे.

इलेक्ट्रोनिक उपकरण कहा रखे

अधिकांश लोग अपने बेडरूम में ही इलेक्ट्रोनिक उपकरण को रखते है पर अगर हो सके तो आपको बेडरूम में अनावश्यक इलेक्ट्रोनिक उपकरण नहीं रखने चाहिए अगर उपकरण बेडरूम में रखे है तो ध्यान रहे की वो आपके बिस्तर से कुछ दूर होने चाहिए क्युकी यह चुम्बकीय तरंगे उत्पन्न करते है जिससे निम्न में बाधा आती है और धीरे धीरे अनिद्रा की समस्या होने लगती है.

बेडरूम का प्रवेश द्वार

हर एक घर के लिए उसका प्रवेश द्वारा बेहद ही अहम् होता है आपको अपने घर में केवल एक ही प्रवेश द्वारा पर दरवाजा रखना चाहिए एवं प्रवेश द्वार का दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा में दीवार के ऊपर नहीं होना चाहिए नहीं तो नकारात्मक उर्जा का असर हो सकता है और घर में कलह रह सकती है.

दीवारों का रंग कैसा रखे

आपको अपने घर में हलके रंग का इस्तमाल करना चाहिए इसके साथ ही आप अपने घर में ऑफ़ वाइट, पिंक या क्रीम कलर का इस्तमाल कर सकते है यह हलके रंग में होने चाहिए व हरे रंग का अपना अलग महत्त्व होता है इसलिए यह बात भी ध्यान रखे एवं घर में उसी रंग का चुनाव करना चाहिए जो आपके मूड को हमेशा अच्छा बनाये रखे.

बेड कवर लगाये

आप जिस बेड पर सोते है उसपर आपको बेड कवर का इस्तमाल करना भी बहुत ही जरुरी है इसके कई फायदे होते है व आप गुलाबी, हल्का गुलाबी, हल्का बैगनी, हल्का लाल, हल्का हरा, या सफ़ेद रंग का इस्तमाल करना चाहिए एवं आपको काले रंग का बेड कवर कभी भी इस्तमाल नहीं करना चाहिए आप अच्छे बेड कवर का इस्तमाल करेगे तो आपको उतना ही ज्यादा आराम मिलेगा और अच्छी नींद आएगी.

पत्नी से कब मिलना चाहिए

अक्सर हर व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ रहना चाहता है व आपको इसके बारे में पता होना चाहिए की आपको अपनी पत्नी से कब मिलना चाहिए अगर कोई विशेष परिस्थिति है तो उसमे अप अपनी पत्नी से दूर रहा सकते है अन्यथा सदैव अपनी पत्नी के साथ रहना ही सबसे श्रेष्ठ होता है व इससे दोनों के बिच प्यार भी बना रहता है.

पत्नी को पति के साथ किस तरह रहना चाहिए

हर पत्नी को अपने नियम और धर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए आपको अपने पति से कभी भी लड़ाई नहीं करनी चाहिए साथ ही अपने पति को कभी भी अपमानजनक शब्दों से अपमानित नहीं करना चाहिए एवं आप अपने पति की तुलना कभी भी दुसरे मर्दों से न करे इसके अलावा भी कई नियम कायदे है जिन्हें हर पत्नी को आवश्यक रूप से अपनाना चाहिए.

वास्तु शास्त्र का पालन करने के फायदे

जैसा की आप जानते है की किसी भी चीज को गलत तरह से इस्तमाल करने से सिर्फ नुकसान ही होता है वैसे ही घर में गलत तरह से रहने या गलत दिशा का इस्तमाल करने से वास्तु दोष होता है व यह बादमे लम्बे समय तक परिवार के लोगो को परेशान करता है इन दोषों से बचने के लिए ही वास्तु शास्त्र का पालन किया जाता है यह आपको हर चीज के बारे में सही जानकारी देता है जिन्हें अपनाकर आप कई तरह के दोषों से बच सकते है.

FAQ

रात को पति पत्नी को कैसे सोना चाहिए?

इसके बारे में हमने आपको विस्तृत रूप से जानकारी दी है पति को बेड  के दाए और पत्नी को बेड के बाई तरफ सोना चाहिए यह दिशा पति पत्नी के सोने के लिए सबसे उत्तम है.

पति और पत्नी रात को सोते समय क्या करते हैं?

कोई भी पति पत्नी रात में सोते वक्त क्या क्या करते है यह उनके विचार के ऊपर निर्भर करता है कोई दिनचर्या की बात करते है तो कोई रोमांटिक रहते है व अधिकांश कपल रात में सोते वक्त वैवाहिक सुख का आनंद लेते है इस तरह से हर पति पत्नी सोते वक्त अलग अलग प्रकार के कार्य करते है.

पत्नी अपने पति के बाएं और क्यों होती है?

वास्तु शास्त्र के हिसाब से पत्नी को बाए तरफ सोना चाहिए इससे घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सुख शांति रहती है इसलिए हर पत्नी को अपने पति की बाए तरफ ही सोना चाहिए.

बेडरूम में कौन से भगवान की तस्वीर लगानी चाहिए?

वैसे तो बेडरूम में किसी भी देवी देवता की तस्वीर या मूर्ति नहीं लगानी चाहिए पर अगर पति पत्नी के प्यार में कमी हो तो इस स्थिति में वास्तु के हिसाब से बेडरूम में आप राधा कृष्ण की तस्वीर लगा सकते है इससे पति पत्नी के प्रेम में बढ़ोतरी होगी और आपसी कलह भी समाप्त होगी.

क्या भगवान को बेडरूम में रखना अच्छा है?

वास्तु के अनुसार शयन कक्ष में किसी भी देवी देवताओं की तस्वीर या धार्मिक गुरु की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए इससे दोष होता है अगर पति पत्नी के रिश्ते परस्पर अच्छे नहीं है तो राधा कृष्ण की तस्वीर लगा सकते है इससे रिश्ते में मधुरता आएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको patni ko pati ke kis or sona chahiye इसकें बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखआधार कार्ड क्या है और Aadhar Card Download कैसे करते हैं
अगला लेखCRPF Full Form in Hindi : सीआरपीएफ क्या है व Join कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें