नमस्कार मित्रो आज हम आपको पथरी का इलाज क्या है और पथरी किस कारण से बनती है अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो इसके लक्षण कौन कौनसे होते है इन सभी के बारे में हम आपको विस्तृत रूप से बताने वाले है अगर आपको पथरी के बारे में जानकारी नही है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको पथरी से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

pathri ka ilaj

अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की अगर हमे पथरी की समस्या हो तो इसका इलाज किस तरह से किया जा सकता है व पथरी निकालने के घरेलु एवं आयुर्वेदिक उपचार कौन कौनसे है तो इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है इसमें हम आपको कई बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से पथरी का इलाज कर सकते है.

पथरी का इलाज

किसी भी व्यक्ति को पथरी की समस्या होती है तो उन्हें बार बार तेज पेट दर्द की समस्या होने लगती है और कई बार यह दर्द इतना ज्यादा हो जाता है की इसको सहन करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है लेकिन अगर आप सही खान पान रखते है तो इससे आप पथरी की समस्या से खुद का बचाव कर सकते है अधिकांश मामलों में सही खान पान न होने के कारण ही लोगो में पथरी की समस्या देखी जाती है.

अगर किसी को पथरी की समस्या है तो उसे घबराने की कोई जरुरत नही है क्युकी हाल में ऐसे कई तरीके है जिन्हें अपनाकर आप अपने पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते है और अपनी पथरी को बाहर निकाल सकते है इसके लिए हम आपको कई अलग अगल तरीको के बारे में बतायेगे उनमे से आप जिस तरीके को अपनाना चाहे उस तरीके को अपनाकर आप पथरी के दर्द से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

पथरी होने के लक्षण

अगर किसी भी व्यक्ति को गुर्दे की पथरी है तो इसके कई अलग अलग तरह के लक्ष्ण होते है जिससे आप यह जान सकते है की किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है या नही, हम आपको इसके कुछ मुख्य लक्षण बता रहे है जो की पथरी होने की स्थिति में देखे जाते है अगर आप चाहे तो इन लक्षणों को पहचानकर पथरी की पहचान कर सकते है.

  • कमर के पास अधिक दर्द होना
  • अधिक थकान महसूस होना
  • पथरी हिलने पर अचानक असहनीय दर्द होना
  • मुत्र त्यागने मे परेशानी होना
  • दर्द के कारण जी मचलना व उल्टी होना
  • भरपूर आहार ना ले पाना
  • गुर्दे के उपर सुजन महसूस होना आदि

यह सभी लक्षण आपको तभी दिखाई देते है जब आपको पथरी की समस्या होती है व आप इन लक्षणों के माध्यम से बहुत ही आसानी से पता कर सकते है की आपको पथरी से जुडी समस्या है या नही इसके साथ ही आप एक बार डॉक्टर से संपर्क जरुर करें क्युकी डॉक्टर से टेस्ट करवाने के बाद आप संतुष्ट हो सकते है की आपको पथरी की समस्या है या अन्य कोई समस्या है.

पथरी कितने प्रकार की होती है

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर पथरी कितने प्रकार की होती है तो हम आपको बता दे की पथरी 4 प्रकार की होती है जो की निम्न प्रकार से है.

  • कैल्शियम स्टोन
  • यूरिक एसिड स्टोन
  • स्ट्रूविटा स्टोन
  • सिस्टिन स्टोन

इनमे से ज्यादातर लोगो में कैल्शियम स्टोन और यूरिक एसिड स्टोन की समस्या पायी जाती है लेकिन हाल में हर तरह की पथरी का इलाज संभव है अगर आपको किसी भी प्रकार की पथरी है तो ऐसे में आप हमारे बताये इन उपचारों को अपना सकते है.

पथरी  के उपचार

अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो इसको ठीक करने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने पथरी के दर्द को ठीक कर सकते है हम आपको पथरी के दर्द को ठीक करने के कई बेहतरीन और आसान तरीको के बारे में बतायेगे इसमें से आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उस तरीके को अपना सकते है और इसकी मदद से अपने पथरी के दर्द को ठीक कर सकते है.

ध्यान रहे की आप किसी भी तरीके को अपनाते है तो इससे पहले आप किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर ले व उनकी सलाह के अनुसार ही आप किसी भी तरीके को अपनाए ताकि आपको कम समय में बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सके और आपको बादमे किसी भी तरह की समस्या न देखनी पड़े.

गेहूँ की घास का रस

गेहूँ की हरी घास का रस स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता हैं क्युँकि इसमे बहुत से उपयोगी पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी होते हैं पथरी के इलाज के लिए भी ये नुस्खा बहुत उपयोगी होता हैं अगर आपको पथरी हैं तो आप प्रतिदिन एक ग्लास घास के रस मे थोड़ा निम्बु का रस मिला कर सेवन करे इससे जल्द ही पथरी बाहर निकल जाती है.‍

राजमा सेवन करें

राजमा क्या होता है इसके बारे में तो आपको पता ही होगा व अपने कई बार इसका सेवन भी किया होगा पर जिन लोगो को पथरी की समस्या है वो अपनी पथरी को बाहर निकालने के लिए भी इसका इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आप राजमा पानी में उबाल ले इसके बाद आपको इसे पानी में ठंडा कर लेना है बादमे आप दिन में कई बार इसका सेवन करे इससे आपका पथरी का दर्द दूर हो जाता है और आपकी पथरी मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाती है.

अनार के दाने का सेवन

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए और पथरी को बाहर निकालने के लिए अनार भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है क्युकी अगर आप अनार का सही तरह से इस्तमाल करते है तो आपको बहुत ही कम समय में पथरी के दर्द से छुटकारा मिल जाता है इसके लिए आप हमारा बताया यह तरीका अपना सकते है.

  • प्रतिदिन 2 अनार का सेवन करें.
  • आप‌ चाहैं तो अनार का रस भी पी सकते हैं दोनो समान रुप से उपयोगी है.
  • खाने के साथ कुछ अनार के दानो का भी सेवन करें.
  • कुछ अनार के दानो को मिक्सर मे पिस कर पेस्ट बना ले व उस पेस्ट को horse gram soup  मे मिला कर सेवन करे.
यह तरीका सबसे आसान और सबसे बेहतरीन है अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो इससे आप बहुत ही कम समय में अपने पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते है एवं बेहतरीन परिणाम के लिए आप इसका उपयोग प्रतिदिन कर सकते है ताकि कम समय में आपको अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल सके.

चिल्ली के पत्तों की चाय

चिल्ली का इस्तमाल मूत्र से जुडी समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है अगर आप इसका नियमित रूप से इस्तमाल करते है तो आप पथरी के दर्द से भी राहत पा सकते है इसके लिए आपको चिल्ली का सही तरह से इस्तमाल करना आवश्यक है अगर आप चिल्ली के पत्तो से पथरी का इलाज करना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • थोड़ा सा पानी गर्म कर के उसमे चिल्ली को सुखे पत्ते डाले.
  • 10-15 मिनिट बाद वो पानी पिये.
  • चिल्ली के पत्तो की चाय बना कर दिन मे दो बार पिये.

आप इस तरीके को नियमित रूप से अपनाते है तो आपको मात्र एक सप्ताह में ही इसका फायदा दिखना शुरू हो जाता है व कुछ दिनों तक इस तरीके को अपनाने के बाद आपकी पथरी मूत्रमार्ग से बाहर निकल जाती है.

तुलसी के पत्ते

तुलसी के कई अलग अलग लाभ होते है अगर आप तुलसी के पत्तो का इस्तमाल करते है तो आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते है इसके साथ ही तुलसी के पत्तो का इस्तमाल पथरी से जुडी समस्या से राहत पाने के लिए भी किया जाता है अगर आपको पथरी की समस्या है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को अपना सकते है ताकि जल्दी ही आपको पथरी की समस्या से छुटकारा मिल सके.

  • कुछ तुलसी के पत्ते ले उसे पानी मे उबाल कर वो पानी पिये.
  • तुलसी के पत्तो को अच्छी तरह से पिस कर उसमे शहद मिलाये व उसका सेवन करे.
  • थिसुबह सुबह प्रतिदिन तुलसी के पत्तो को‌ चबाये.
निम्न तरह से तुलसी का उपयोग कर के आप आसानी से अपनी पथरी को ठीक कर सकते हैं एक माह तक इसका नियमित उपयोग कर के आपकी पथरी ठीक हो जायेगी.

तरबूज Watermelon का उपयोग

तरबूज आपको गर्मी के मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाता है अगर आपको पथरी की समस्या से निजात पानी है तो इसके लिए आप तरबूज का इस्तमाल भी कर सकते है इसका इस्तमाल करने से आपको बहुत ही आसानी से पथरी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है इसके लिए आप हमारे बताये इस तरीके को अपना सकते है.

  • प्रतिदिन व ज्यादा से‌ ज्यादा तरबूज खाये.
  • तरबूज को पिस कर उसका जुस बनाकर पिये.
इस तरह से तरबूज का इस्तमाल करने से आपको पथरी की समस्या से राहत मिल जाती है व तरबूज का सेवन करने से आपको अन्य कई तरह के फायदे भी देखने के लिए मिल सकते है इसलिए तरबूज का इस्तमाल करना काफी ज्यादा फायदेमंद सबित होता है.

ज्यादा पानी पिए

किसी भी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पिने की सलाह दी जाती है क्युकी ज्यादा पानी पिने से शरीर में तरलता बनी रहती है व ज्यादा पानी पिने से मूत्र भी अधिक आता है इस कारण से पथरी पिघलकर बाहर निकल जाती है इसके साथ ही अगर आप नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीते है तो आपको भविष्य में पथरी होने की संभावना भी काफी ज्यादा कम हो जाती है व दुबारा आपको इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा इसलिए हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरुरी है.

करेले का उपयोग

करेला बहुत से तरीको से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता हैं व खुन को साफ रखने मे इसका विशेष योगदान होता हैं करेले मे magnesium. व Phosphorus नामक तत्व पाये जाये जाते हैं जो की पथरी के लिए विशेष रूप से लाभदायक होते हैं इससे पथरी जल्द ही ठीक होती हैं व भविष्य मे कभी पथरी नही बनती.

  • करेले को सुखा कर उसके चूर्ण का सेवन करे.
  • करेले को पिस कर उसका जुस बनाये व प्रतिदिन एक ग्लास उस जुस को पिये.
  • आप करेले की सब्जी बना कर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

हालांकि आप सभी लोग जाते है की करेला काफी ज्यादा कडवा होता है जिसके कारण ज्यादातर लोगं इसका सेवन नही कर पाते पर अगर आप इसका सेवन कर लेते है तो इससे आपको कई तरह के बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

अजवाइन का घरेलू उपाय

आमतौर पर‌ अजवाइन सभी घरो मे मिल जाती हैं व अजवाइन‌ मे antispasmodic Properties नामक तत्व पाया जाता हैं जो की विशेष कर पथरी के लिए लाभदायक होता हैं इसके उपयोग से पथरी कभी नही होती व अगर आपके Kidney Stone हैं तो अजवाइन उस पथरी को तोडकर बाहर निकाल देता है.

  • अजवाइन को पीसकर उसका जूस बनाये व प्रतिदिन एक ग्लास juice पिये.
  • आप चाय मे अजवाइन डाल कर भी इसका सेवन कर सकते हो.
  • आप पानी के साथ भी अजवाइन खा सकते है.

आप अपनी पसंद और अपने स्वादानुसार किसी भी तरह से अजवाइन का इस्तमाल कर सकते है इसका नियमित सेवन करने से आपको बहुत ही कम दिनों में अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जाता है और आपकी पथरी जल्दी ही बाहर निकल जाती है.

प्याज का उपयोग

कई डॉक्टर व वैज्ञानिकों ने शोध  कर के साबित किया हैं की गुर्दे की पथरी मे प्यार बहूत फायदेमंद होता हैं व प्याज पथरी के टुकडे कर के उसे निकालने मे मददगार हैं भविष्य मे पथरी होने से बचने के लिए भी प्याज का सेवन किया जा सकता हैं.

  • सलाद के साथ प्याज का सेवन करें.
  • प्याज की सब्जी का सेवन करे.
  • प्याज का रस बना कर प्रतिदिन थोड़ा थोड़ा पिये.

प्याज को आप कई अलग अलग तरह से सेवन कर सकते है अगर आप चाहे तो प्यास की सब्जियां भी खा सकते है इससे आपको पथरी की समस्या में बहुत ही अधिक लाभ देखने के लिए मिलेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

केले का सेवन

केला पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी होता  हैं व पथरी के लिए भी केला विशेष रुप से फायदेमंद होता हैं केले मे  विटामिन B6 होता‌ हैं जो पथरी को मिटाने मे विशेष रुप से उपयोगी है.

गुर्दे की पथरी को  मिटाने के लिए प्रतिदिन 150-200 मिलीग्राम vitamin B6 की आवश्यकता होती हैं इसके लिए आप प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा केले खाये इससे जल्द ही आपकी पथरी ठीक हो जायेगी.

सेब का सिरका

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए सेब का सिरका भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इसके अन्दर क्षार के गुण पाए जाते है जो की किडनी स्टोन को घुलने में मदद करता है इसके लिए आपको एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच विनेगर एवं एक चम्मच शहद मिलाकार दिन में दो तीन बार सेवन करना है.

कुछ दिन तक इसका नियमित सेवन करने से आपको जो किडनी स्टोन की समस्या है उससे आपको जल्दी ही निजात मिल जाती है और आपको पथरी के दर्द से भी राहत मिलती है इस कारण से ज्यादातर लोग पथरी के इलाज में इस तरीके को अपनाना पसंद करते है.

सौंफ का उपयोग करें

अगर आपको पथरी की समस्या है तो इसके लिए आप सौंफ का इस्तमाल भी कर सकते है इसके इस्तमाल से आपको बहुत ही कम समय में पथरी की समस्या से निजात मिल सकती है इसके लिए आप हमारे बताए गये इस तरीके को अपना सकते है और इसके माध्यम से पथरी से जुडी समस्या से राहत पा सकते है.

इसके लिए आपको सौंफ मिश्री, सूखा धनिया, इनको 50-50 ग्रा. मात्रा में लेकर रात को 11/2 कप ठंडा पानी मिलाकर पीना चाहिए कुछ दिन तक इस तरीके को अपनाने से आपकी पथरी मूत्रमार्ग से बाहर निकल जाती है और आपको पथरी के दर्द से जल्दी ही राहत मिल जाती है.

बेलपत्र का उपयोगी करें

अगर आपको पथरी की समस्या से निजात पानी है तो इसके लिए आप बेलपत्र का इस्तमाल भी कर सकते है इसका इस्तमाल करने से बहुत ही कम समय में आपको बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है इसके लिए आपको 2-3 बेलपत्र को पानी में मिलाकर पिस लेना है इसके बाद आप इसमें चुटकी भर काली मिर्च डाल दे और बादमे आप इसका सेवन करे कुछ दिन तक इसका नियमित सेवन करने से आपकी पथरी मूत्रमार्ग के द्वारा बाहर निकल जाती है और आपका पथरी का दर्द भी दूर हो जाता है.

पथरी किन काराव से होती है

कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर पथरी किन कारणों से होती है तो हम आपको इसके कुछ मुख्य कारण बता रहे है जिससे आपको पथरी की समस्या हो सकती है.

  • कम मात्रा में पानी पीना इसका एक मुख्य कारण है.
  • यूरीन में केमिकल  की अधिकता.
  • शरीर में मिनरल्स की कमी.
  • विटामिन डी की अधिकता.
  • जंक फूड का अति सेवन.
  • डिहाइड्रेशन.

यह सभी पथरी होने के मुख्य कारण होते है अगर आप इन चीजो से सावधानी बरतते है तो आप पथरी से जुडी समस्या से खुद का बचाव कर सकते है.

पथरी ठीक होने के बाद दवाई

अगर आप पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए किसी भी दवाई या किसी भी टेबलेट आदि का सेवन करना चाहते है तो इससे पहले आपको डॉक्टर से संपर्क जरुर करना चाहिए और उनके निर्देशानुसार ही आपको किसी भी प्रकार की दवाई लेनी चाहिए अगर आप खुद से कोई भी दवाई लेते है तो यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है और इसके कारण आपको कई तरह की समस्या देखने के लिए मिल सकती है वही अगर आप डॉक्टर से सलाह से किसी भी तरीके को अपनाते है तो इससे आपको पथरी के दर्द से जल्दी ही राहत देखने के लिए मिल जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको पथरी का इलाज क्या है और इसके लक्षण क्या होते है इन सभी के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

के माध्यम सेRaghuveeer charan
पिछला लेखPetrol Pump कैसे खोले व पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कैसे करे
अगला लेखMobile Number Se Location Pata Kare? सबसे आसान तरीका

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें