नमस्कार मित्रो आज हम आपको Pan Card Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आप सभी को पता होगा की हर व्यक्ति के पास पेन कार्ड होना कितना ज्यादा आवश्यक है ऐसे में हर एक व्यक्ति को अपना पेन कार्ड बनाना जरुरी है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपना पेन कार्ड कैसे बना सकते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.
अगर आपको अपना नया पेन कार्ड बनाना है तो आप बेहद ही आसानी से अपना पेन कार्ड बना सकते है इसके लिए आप चाहे तो इसके कार्यालय जाकर अपना पेन कार्ड बना सकते है एवं आप चाहे तो ऑनलाइन भी पेन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है दोनों ही तरीको से आप अपना नया पेन कार्ड बना सकते है हम आपको इस आर्टिकल में Pan Card Kaise Banaye इसके सबसे आसान और बेहतरीन तरीके बताने बतायेगे जिसे अपनाकर आप आसानी से अपना पेन कार्ड बना सकते है.
- Refurbished क्या है व Refurbished Mobile कैसे ख़रीदे
- आधार कार्ड क्या है और Aadhar Card Download कैसे करते हैं
- Aadhar Card Address Change कैसे करे व आधार अपडेट कैसे करें
- आधार कार्ड को बैंक से Link कैसे करे { Aadhar Link to Bank Account }
- आधार कार्ड पर Online Loan कैसे लेते है हिंदी में जानकारी
Pan Card Kaise Banaye
पेन कार्ड का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर होता है व यह दस्तावेज आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाता है इसका इस्तमाल आप इनकम टेक्स से जुड़े कार्य में अथवा एक सरकारी दस्तावेज के रूप में भी कर सकते है एवं अगर आपको बैंक से 50 हजार से अधिक रूपए का लेनदेन करना है तो इसके लिए भी आपके पास पेनकार्ड होना जरुरी है तभी आप बैंक से एक साथ 50 हजार या इससे ज्यादा का लेनदेन कर सकते है.
आयकर विभाग के द्वारा जो पेन कार्ड जारी किया जाता है उसमे एक कॉड दिया होता है जो की हर यूजर के लिए अलग अलग जारी होता है एवं इसके साथ ही आपको उस कार्ड में आपका नाम, फोटो, आपके हस्ताक्षर आदि देखने के लिए मिल जाते है इसका इस्तमाल आप कई तरह से कर सकते है पर इसके लिए पहले आपको पेन कार्ड के लिए आवेदन करना जरुरी है आप हमारे बताये निम्न तरीके से पेन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.
पेन कार्ड बनाने के लिए डॉक्यूमेंट
अगर आपको नए पेन कार्ड के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है उसके बाद ही आप पेन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए हम आपको जो दस्तावेज बता रहे है वो आपके पास होने चाहिए,
- पहचान पत्र
- आधार कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- फोटो वाला राशन कार्ड
- आर्म्स लाइसेंस
- पेंशन कार्ड
पते का सबूत
पेन कार्ड बनाते वक्त आपको पते का सबूत भी देना पड़ता है इसके लिए आप निम्न दस्तावेजो का इस्तमाल कर सकते है और इन दस्तावेजो को आप पते के तौर पर इस्तमाल कर सकते है.
- आधार कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- पति/पत्नी का पासपोर्ट
- पोस्ट ऑफिस पासबुक
- सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
- एलोटमेंट लेटर ऑफ अकोमडेशन (3 साल से पुराना नहीं)
- प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन
- बिजली बिल
- लैंडलाइल बिल या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
- पानी बिल
- गैस कनेक्शन कार्ड या बुक
- बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
- जमा खाता स्टेटमेंट
- क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
जन्मतिथि प्रमाण पत्र
जब आप पेन कार्ड के लिए आवेदन करते है तो उसमे आपको जन्म तिथि से जुडा दस्तावेज देना होता है इसके लिए आप उस किसी भी डॉक्यूमेंट का इस्तमाल कर सकते है जिसमे आपकी जन्म तारीख लिखी हुई हो इसके लिए आप यह दस्तावेज इस्तमाल कर सकते है.
- जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र
- पेंशन पेमेंट ऑर्डर
- विवाह प्रमाणपत्र
- 10वीं क्लास का पासिंग सर्टिफिकेट
- पासपोर्ट
- ड्राइविंग लाइसेंस
- सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
- मजिस्ट्रेट को दिया गया शपथ-पत्र जिसमें जन्मतिथि का जिक्र है
पासपोर्ट साइज़ फोटो
आप पेन कार्ड के लिए आवेदन करते है तो इसके लिए आपके पास पासपोर्ट साइज़ का फोटो होना भी आवश्यक है एवं आपका फोटो 6 माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो इसके बाद आप पेन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.
Pan Card के लिए आवेदन कैसे करे
पेन कार्ड के लिए आवेदन करना काफी ज्यादा आसान है अगर आप पेन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए इसके साथ ही आपको कुछ बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है उसके बाद ही आप अपना पेन कार्ड बना सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.
अधिकारिक वेबसाइट पर जाये
आपको अपना नया पेन कार्ड बनाने के लिए इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसके लिए आप आयकर विभाग की अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करे इसके लिए आप Apply Pan Card पर क्लिक कर सकते है.
फॉर्म को भरे
अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उस फॉर्म को आप सही सही भर ले इसको भरने का तरीका निचे बताया गया है आप उस तरीके से इस फॉर्म को भर सकते है.
- Application Type – सबसे पहले आपको Apply Online और Ragister User का option दिखेगा उसमे आपको apply online ही रहने देना है.
- Application Type – अगर आप new pan card बनाना चाहते हैं तो आपको New PAN – Indian Citizen (Forum 49A) Select करें.
- Category – इसमें आपको बहुत सारी category मिलेगी उसमे से आपको कोई भी एक category select करनी होगी आप खुद के लिए Pan Card बना रहे हैं तो आप INDIVIDUAL Category select करें.
- Title – इसमें आपको title चुनना हैं जिसमे आप नाम के आगे क्या लगाते हैं वो लिखे जैसे की Shree या Smt या Kumari आदि.
- Last Name – इसमें आपको अपने नाम का आखिरी नाम जिसे surname कहते हैं वो डालना है.
- First Name – इसमें आपको अपना नाम डालना है.
- Middel Name – इसमें आपको अपना middel name डालना है.
- Date of Birth – इसमें आपको अपनी उम्र डालनी हैं जिसमे तारीख़ महीना व साल सही तरीके से भरे.
- Email ID – अगर आपके पास email id हैं तो आप इसमें वो डाल सकते है.
- Mobile Number – इसमें आप अपना mobile number डाल दे.
- Captcha Code – अब आपको एक captcha code मिलेगा उसे आप नीचे captcha code डालने का box मिलेगा वहा पर डाल दे.
- SUBMIT – सभी जानकारी भरने के बाद आप Submit पर click कर दीजिये.
Token Number प्राप्त करें
जब आप सबमिट के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको एक Token Number दिया जायेगा इस टोकन नंबर को आप कही पर नोट कर ले क्युकी इसकी जरुरत आपको पेन कार्ड बनाते वक्त पड़ने वाली है इसके बाद आप Continue With PAN Application Form पर Click कर दीजिये.
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे सबसे पहले आपको Online PAN Application का option मिलेगा उसके सामने Save Draft का आप्शन होगा उसपर click कर ले इससे आपकी डाली हुई जानकारी save हो जाएगी.
इनमे से एक विकल्प चुने
इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म का टाइप सेलेक्ट करने का विकल्प दिखाई देगा इसमें आपको कोई भी एक विकल्प चुन लेना है इसकी जानकारी हमने आपको निचे बतायी है इसके आधार पर आप अपनी इच्छा से कोई भी एक विकल्प चुन ले.
- Submit Digitally Through E-KYC & Sing in – इसमें आपको आधार कार्ड को verify कर के online submit करना होता हैं अगर आप आधार कार्ड verify कर के pan card बनाना चाहते हैं तो ये option select कर सकते हो.
- Submit Scanned Image Through E-Sing – इसमें आपको अपने document scan कर के भेजने होते हैं अगर आप photo व document scan कर के भेजना चाहते हैं तो आप ये option select कर सकते है.
- Forward Application Document Physically – अगर आप अपने सारे document व photo पोस्ट के द्वारा भेजना चाहते हैं तो आप इस option को चुन सकते है.
- Aadhar Number (Only For Individual) – इसमें अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है.
जानकारी चेक करे
इसके बाद आपको Full Name of Application का पेज दिखाई देगा इसमें आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी उसे आप ध्यान से पढ़ ले की सभी जानकारी सही सही दर्ज हुई है या नहीं इसके बाद आपको इसमें जेंडर सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप Male या Female आदि जेंडर सेलेक्ट कर ले.
Parents की डिटेल्स डाले
इसके बाद आपके सामने नया पेज Details of Parents (Application only for an individual) ओपन होगा उसमें आपको अपने पेरेंट की डिटेल्स डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आप निम्न प्रकार की जानकारी दर्ज कर ले.
- Have you ever been known by any other name – अगर आपका कोई अन्य नाम भी हैं तो आप Yes select कर दे अन्यथा No पर click कर दे.
- Parents Name to be Printed on the Pan Card – आप अपने pan card में अपने नाम के साथ किसका नाम show करना चाहते हैं वो Select करे (माता का नाम या पिता का नाम).
- Last Name – इसमें आपके पिता का Last नाम डाले.
- First Name – इसमें आपके पिता का First नाम डाले.
- Middle Name – इसमें अपने पिता का middle नाम डाले.
- Last Name – इसमें आपकी माता का Last नाम डाले.
- First Name – इसमें आपकी माता का First नाम डाले.
- Middle Name – इसमें आपकी माता का middle नाम डाले.
Source of Income
अब आपको Source of Income का पेज दिखाई देगा उसमे आपकी इनकम कौन कौनसे Source से होती है वो सब बताना होता है इस फॉर्म को आप निम्न तरीके से भर सकते है.
- Salery – अगर आप कही पर नौकरी करते हैं तो आप इसे select कर दे.
- Income From Business/Profession – अगर आपका कोई व्यापार या business हैं तो आप इसे select कर दीजिये.
- Income From House Property – अगर आपकी कोई प्रॉपर्टी हैं व उससे आपकी कोई income होती हैं तो आप इसे select कर दे.
- Income From Other Source – अगर आपकी किसी अन्य तरीके से भी कमाई होती हैं तो इसे भी select कर दीजिये.
- No Income – अगर आपकी कमाई का कोई भी श्रोत नही हैं या आप housewife हैं तो इसे select कर दे.
Residence Address
अब आपको रेजिडेंस एड्रेस डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपका जो भी रेजिडेंस एड्रेस है आपको वो डाल देना है इसके लिए आप निम्न प्रकार से एड्रेस डाल सकते है.
- Address For Communication – आप किसका एड्रेस डालना चाहते हैं रेजिडेंस या ऑफिस का वो सेलेक्ट कर दीजिये.
- Flat /Room /Door/ Block No. – इसमें आपके ब्लॉक रूम या फ्लैट का जो भी नंबर हैं वो डाल दे.
- Name of Premiss/ Building/ Village – इसमें आपके गांव का नाम डाल दे.
- Road/ Street/ Post Office – इसमें आप जो भी जानकारी भरना चाहते हैं वो भर दे.
- Area/ Taluka/ Sub-Division – इसमें आप किसी भी नजदीकी शहर या तहसील डाल सकते है.
- Town/ City/ District – इसमें आप अपने शहर या जिले का नाम डाल दे.
- Country Name – इसमें India सेलेक्ट कर दे.
- State/ Union Territory – आप जिस राज्य में रहते हैं वो सेलेक्ट कर दे.
- Pin Code – इसमें आपने गांव या शहर का पिन कोड डाल दे.
- Zip Code – इसे खाली ही रहने दे.
Email और Telephone Number डालें
अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे आपको ईमेल और टेलेफोन नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी जानकारी को निम्न प्रकार से दर्ज कर ले.
- Country Code – इसमें India सेलेक्ट कर दे.
- Area/ STD Code – अगर आपके पास कोई लैंडलाइन हैं तो यहाँ पर उसका STD Code डाल दे.
- Telephone / Mobile Number – यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर डाला दे.
- Email Id – यहाँ पर आपकी ईमेल आईडी डाल दे.
- Representative Assesses – इसमें No पर क्लिक कर दे.
- सब चेक करने के बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है.
Fill AO Code
अब आपके सामने AO CODE का नया पेज ओपन होगा उसमे आपको एक फॉर्म दिया जायेगा उसे आप निम्न प्रकार से भर ले.
- For help on AO Code, Select From the Following – इसमें आपको indian citizen सेलेक्ट कर देना है.
- State – इसमें आपका राज्य कौनसा हैं वो चुने.
- District – इसमें आपका जिला कौनसा हैं वो चुने.
- Choose AO Code – इसमें आपको Area दिखाई देगा इसमें से आप कोई select कर दे.
- सब एक बार वापिस check कर ले व बादमे next पर क्लिक कर दे (अगर आपक सही एरियानही मिल रहा तो कोई बात नहीं बादमे आपके एड्रेस से area automatic access हो जाएगा ).
Fill Document Forums
आप आपके सामने Documents Details डालने का एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप निम्न तरह से जानकारी दर्ज कर सकते है.
- Proof of identity – इसमें आपके पास जो भी आईडी प्रूफ हो उसे सेलेक्ट कर दीजिये.
- Proof of Address – इसमें भी आप कोई भी आईडी प्रूफ सेलेक्ट कर सकते हैं जिसमे आपका एड्रेस हो.
- Proof of Date of Birth -इसमें भी आप कोई भी आईडी प्रूफ सेलेक्ट कर सकते हैं जिसमे आपकी Date of Birth हो.
- Himself / Herself – इसमें से कोई भी सेलेक्ट कर दे.
- Place – इसमें अपने जिले का नाम चुने.
- Date – इसमें आपको आज की ही तारीख दिखाई देगी उसे ऐसे ही रहने दे.
निम्न में एक विकल्प चुने
अब आपको 3 अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे इसमें से आप किस तरीके से पेन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है आपको वो तरीका सेलेक्ट कर लेना है और उस तरीके से इसके लिए अप्लाई करना है इसके लिए आप निम्न में से कोई भी एक विकल्प चुन सकते है.
#1 – अगर आपने forum भरते वक्त Submit Digitally through e-KYC & e-Sing (Paperless) सेलेक्ट किया हैं तो आटोमेटिक आधार कार्ड आ जाएगा उसमे place डाल कर सबमिट कर दे.
#2 – अगर आपने forum भरते वक्त Forward Application Documents Physically सेलेक्ट किया हैं तो आपको डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करके सबमिट पर क्लिक कर देना है.
#3 – अगर आपने forum भरते वक्त Submit Scanned image through e-Sing select किया हैं तो आपको document upload करने होंगे.
Upload Photo SIgnature and Docuement
- Upload Photo – सबसे पहले आपको ओरेंज कलर के बॉक्स पर क्लिक करना हैं व उसके बाद अपने कंप्यूटर में अपने फोटो पर क्लिक कर के फोटो अपलोड कर लेना है.
- Upload Signature – अब आपको इस बॉक्स पर क्लिक कर के अपना scanned signature अपलोड देना है.
- Uploading Supporting Documents – इसमें आप जो भी आईडी प्रूफ अपलोड करना चाहते हैं वो आपको इसमें अपलोड करने हैं व ध्यान की डॉक्यूमेंट फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नही होनी चाहिए व डॉक्यूमेंट फोर्मेज PDF में होना चाहिए व अगर आपको एक से अधिक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं तो add document पर क्लिक करे.
- अब आपको Submit पर क्लिक करना है.
(आप photo और signature का जो photo upload करते हैं उसका size 130*160px होना चाहिए व size 50 kb से अधिक नही होनी चाहिए).
Click Proceed
अगर आपके forum भरने में कही कोई गलती हुई होगी तो आपको ऊपर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा वहा से आप उसे ठीक भी कर सकते हो व अगर सब ठीक हैं तो आपको next screen में आपके द्वारा डाली गयी जानकारी दिखाई देगी उसे अच्छे से चेक कर ले कोई सभी जानकारी सही हैं उसके बाद Procced पर क्लिक कर दे.
पेमेंट करें
अब आपको Mode of Payment का आप्शन दिखाई देगा उसमे आप किस तरह से पेमेंट करना चाहते हैं वो सेलेक्ट करना होगा इसमें आपको स्क्रीन पर ये भी दिखाया जाएगा की आपको कितना पेमेंट पे करना है.
- सबसे पहले आप ऑनलाइन पेमेंट के आप्शन पर क्लिक कर दे.
- अब आप I Agree to the terms of service पर क्लिक कर दे.
- अब आपको procees to payment पर क्लिक कर देना है.
अब आपकी स्क्रीन पर Make Payment का आप्शन दिखाई देना उसमे आपको net banking, debit card, credit card आदि पेमेंट के आप्शन दिखाई देंगे उसमे से किसी भी एक तरीके को चुन के आपको पेमेंट कर देना है.
पेमेंट करने के बाद कुछ सेकेंड आपको इंतजार करना होगा जैसे ही प्रोसेस पूरी हो जाएगी तब आपके सामने नयी स्क्रीन ओपन हो जायेगी इसमें आपको payment recept show होगी यहाँ आपको continue का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है.
Aadhar Card Authenticate
अब आपको एक Pan Card Apply Online में new page दिखाई देगा उसमे आपको Aadhar Card Authenticate का option मिलेगा ध्यान रहे की आपका आधार कार्ड तभी Authenticate होगा जब आपने forum में सभी जानकारी आधार कार्ड के हिसाब से डाली होगी जैसे की नाम, पता, उम्र आदि.
अब आपको i heberly that पर click कर के Authenticate पर क्लिक कर देना है.
आधार कार्ड Successfully Authenticate होने के बाद आपका pan card application successfully submit हो जाएगी उसके बाद आप अगली screen पर Acknowledgment sleep देखा सकते है.
Income Tax Office पर प्रिंट भेजे
अगर आपका आधार कार्ड Authenticate नही हो रहा तो आपको application forum की print निकाल कर physically income tax office के address पर send कर देना है. इसके लिए सबसे पहले Generate Print का option मिलेगा इसमें click कर देना है ताकि आप अपने फॉर्म की प्रिंट निकाल सके और उसे आयकर विभाग के कार्यालय में सबमिट कर सके.
Acknowledgment
इस सेक्शन में आपको online fill-up हुए forum की कॉपी आ जाएगी उसमे आप अपने फॉर्म की प्रिंट निकाल सकते हैं व यहाँ आपको form डाउनलोड का भी आप्शन मिलेगा वहा से आप चाहैं तो फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हैं व बादमे उस फॉर्म की प्रिंट आउट निकाल कर उसके सामने जो एड्रेस दिया हुआ हैं उस पर उस फॉर्म को पोस्ट के द्वारा भेज दे.
Signature
अब आपके सामने फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको 2 या 3 जगह पर अपना signature करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको signature करके फॉर्म को सबमिट कर देना है इस तरह से आप पेन कार्ड के लिए बेहद ही आसानी से आवेदन कर सकते है और आप अपना नया पेन कार्ड बना सकते है.
- Online Home Loan कैसे प्राप्त प्राप्त करे सिर्फ 5 मिनिट में
- खोये हुए सिम कार्ड को Block कैसे करें 1 मिनिट में
- खोये हुए सिम कार्ड को Block कैसे करें 1 मिनिट में
- पहचान पत्र खो जाने पर क्या करे और Duplicate Voter ID कैसे बनाये
- पुलिस उपनिरीक्षक ( Police Sub Inspector ) कैसे बने
इस आर्टिकल में हमने आपको Pan Card Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.