आज हम आपको पैसे कैसे कमाए इसके  बारे में बता रहे है अगर आप पैसे कमाना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको कई अलग अलग तरीके से पैसे कमाने की जानकारी आपको बता रहे है जिससे की आप कम समय में बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है.

paise kaise kamaye

अक्सर कई लोग पैसे से जुडी परेशानियों का सामना करते है व आप सब जानते है की आज के समय में  पैसे कमाना एक बहुत ही बड़ी चुनौती बन चूका है जिसके कारण आज के समय में पैसे कमाना एक बहुत मुश्किल काम हो गया है पर आप सही तरीके का चुनाव करते है तो आप बहुत ही  अच्छी कमाई कर सकते है व इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है.

पैसे कैसे कमाए

पैसे कमाने के कई सारे अलग अलग तरीके होते है जिसकी सहायता से आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है और आमिर बन सकते है हम आपको कुछ आसान तरीके के बारे में बता रहे है जहा से आप बहुत अच्छे पैसे कमा पाएंगे.

1 Affiliate Marketing द्वारा

पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है व इससे आप कम समय में लाखो रूपए कमा सकते है इसमें आपको किसी भी कंपनी जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि से एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करनी होती है उसके बाद आपको उनके प्रोडक्ट को बेचना होता है.

आप जितने भी प्रोडक्ट बेचते है उतना ही आपको कमीशन मिलता है जो की आपको कमाई होती है व आप इसके प्रोडक्ट को सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी बेच सकते है इसके कई सारे अलग अलग तरीके है जिससे आप इनके प्रोडक्ट को बेच सकते है.

इससे कमाई करने के लिए आपको इनका एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको अपने अकाउंट से किसी भी प्रोडक्ट को sell करने की link बनानी होती है और उससे लोगो को वो प्रोडक्ट बेचना होता है तभी आपको कमाई होती है.

2. Blogging द्वारा

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है व इसमें आपको किसी भी प्लेटफार्म जैसे ब्लॉगर या वर्डप्रेस आदि पर अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होता है व उसके बाद आपको उसमे बेहतरीन कंटेंट लिखने होते है और ब्लॉग को गूगल व अन्य सभी search engine में सबमिट करने होते है.

उसके बाद आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है उसके बाद आप adsense से कमाई कर सकते है और इसके साथ ही आप एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है इसके आलावा भी कई सारे तरीके होते है जिससे आप ब्लॉग से कमाई कर सकते है.

3. Videography द्वारा

इसमें आप वीडियो द्वारा पैसे कमा सकते है इसके लिए आप किसी भी प्रकार के वीडियो से पैसे कमा सकते है इससे पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी वीडियो uploading प्लेटफार्म join करना होता है जैसे की youtube या अन्य.

इसमें आपको अकाउंट बनाकर वीडियो उपलोड करने होते है जब बहुत से लोग अपने वीडियो देखने लगते है तो उसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाती है उसके लिए आपको अपने वीडियो पर ads लगाने होते है व इसके साथ ही आप किसी भी प्रोडक्ट के प्रमोशन द्वारा भी पैसे कमा सकते है आज के समय में यह बिज़नेस ट्रेंडिंग में चल रहा है जिसके कारण आप इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

4. Share Market द्वारा

पैसे कमाने के लिए शेयर मार्किट भी एक बहुत अच्छा तरीका होता है पर इसमें रिस्क भी बहुत अधिक होता है इसमें आप लाखो रूपए कमा भी सकते है व गवां भी सकते है इसमें आपको फायदा ही मिलेगा उसकी कोई भी गारंटी नहीं होती.

इससे पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्किट में अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको इसमें शेयर खरीदने होते है आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते है अगर उन शेयर का price बढ़ जाता है तो इससे आपकी कमाई बढ़ जाएगी व अगर share की price घट जाती है तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

इसमें आपको सिर्फ सस्ते दाम में शेयर खरीद कर दाम बढ़ने पर उसको बेच देना है उससे ही आपकी कमाई होती है यह काम बहुत ही सावधानीपूवर्क करना चाहिए ताकि आप नुक्सान होने से खुद को बचा सकते है.

5. PPD Network के द्वारा

PPD Full Form – Pay Per Download होता है

इससे आपको पता चल चूका होगा की में किसके बारे में बात कर रहा हु व इसमें आपको कई सारे app डाउनलोड करने के बदले में पैसे देते है व अगर आप किसी भी व्यक्ति को वो app डाउनलोड करवाते है तो प्रत्येक डाउनलोड के हिसाब से आपको पैसे दिए जायेगे.

इसमें कई सारे app होते है जो आपको डाउनलोड के बदले में पैसे देते है जैसे Fileice, Sharecash, Indicash, Userscloud अदि कई वेबसाइट है जो की आपको PPD के पैसे देती है उससे भी आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

6. लघु उद्योग द्वारा

अगर आप किसी भी प्रकार का उद्योग करने में सक्षम है तो आप खुद का लघु उद्योग खोल सकते है और उससे लाखो की कमाई कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है आपको बस कोई भी प्रोडक्ट जैसे अगरबत्ती,खाद्य सामग्री, पापड आदि जैसे प्रोडक्ट बनाने होते है.

उसके बाद आपको यह प्रोडक्ट बनाकर दूकान आदि में बेचने होते है जिससे की आपकी कमाई होती है व अगर आपके प्रोडक्ट अच्छे हुए और ग्राहक उसको पसंद करने लगे तो आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ेगी और लाखो के प्रोड्कट प्रतिदिन बिकेंगे जिससे की आपको कमाई भी लाखो रूपए में हो सकती है.

7. Reselling करके

Reselling का अर्थ होता है की कोई भी प्रोडक्ट को सस्ते दाम में खरीद कर महंगे दाम में बेचना यह एक बहुत ही अच्छा काम होता है और इसमें रिस्क भी बहुत कम होता है इससे पैसे कमाने के लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी होती.

जैसे की कंपनी कई बार हमे ऑफर में सस्ते प्रोडक्ट बेचनी होती है उसको आपको खरीद लेना है व बादमे उसको अधिक दाम में आप बेच ले इससे आपको कमाई अधिक होती है व इसमें अपनी मेहनत के अनुसार कमाई कर सकते है.

8. Freelancing द्वारा

अगर आपको किसी भी काम के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ये काम शुरू कर सकते है इस काम से लोग हर दिन लाखो रूपए तक कमा रहे है इसके लिए आपको कोई भी Freelancing वेबसाइट पर अपना काम फ्री में शुरू करना है जैसे की आप fiver पर काम शुरू कर सकते है उसके बाद आपको उसमे अपने काम के बारे में gig बनाना होता है.

अब लोग आपकी service को देखेंगे कर जिन लोगो को आपसे काम करवाना होगा वो आपको पैसे देंगे उसके बदले आपको वो काम कर के देना होता है ये एक बहुत ही अच्छा काम होता है जिससे की आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है व इसमें आप अपने काम का price खुद निश्चित कर सकते है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी दी है व इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है इससे पैसे कमाना भी बहुत ही आसान है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें