नमस्कार मित्रो आज हम आपको OTT Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है हाल में OTT काफी लोकप्रिय होता जा रहा है ऐसे में हर व्यक्ति की जिज्ञासा होती है इसके बारे में जानने की इसलिए हम आपको आज OTT क्या होता है व इसका अर्थ क्या होता है व इसका पूरा नाम क्या होता है इससे जुडी जानकारी देने वाले है.

OTT Full Form in Hindi

अक्सर बहुत से ऐसे शब्द होते है जिसके बारे में हमे विशेष जानकारी नहीं होती पर इस तरह की जानकारी हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होती है व अगर आपको OTT के बारे में जानकारी नहीं है तो आप OTT Full Form in Hindi के बारे में लिखा गया आर्टिकल पूरा पढ़े ताकि आपको इसके बारे बताई जानकारी समझ आ सके.

OTT Full Form in Hindi

OTT क्या है व इसका अर्थ क्या है और यह शब्द किस कारण से इतनी चर्चा में है इसके बारे में बताने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

OTT Full Form – Over-The-Top

हिंदी में ओटीटी को शीर्ष पर कहा जाता है व इसके अंतर्गत किसी भी वीडियो या अन्य मीडिया आदि को इंटरनेट के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है व यह एक प्रकार का app होता है.

OTT क्या है

यह एक app होता है व इसके अंतर्गत इंटरनेट के द्वारा वीडियो या अन्य किसी भी प्रकार का मीडिया कंटेंट आदि प्रदर्शित किया जाता है व यह हाल में बेहद ही लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता हर दिन बेहद ही तेजी से बढ़ती जा रही है व इसके अंतर्गत फिल्म आदि दिखाए जाते है पर इसमें आपको ओटीटी सब्सक्रिप्शन लेना होता है व इसके बाद आप किसी भी कंटेंट को देखना चाहते है तो उसको यहां पर देख पाएंगे.

जब ओटीटी की शुरुआत हुई थी तो उस वक्त यह अमेरिका में बेहद ही पॉपुलर था व इसके बाद दुनिया में इसकी लोकप्रियता बढ़ती गयी व आने वाले समय में इसकी लोकप्रियता इतनी अधिक बढ़ सकता है की अधिकांश लोग इसका इस्तमाल करना शुरू कर सकते है व हाल में बहुत से app और प्लेटफार्म है जो की ओटीटी की सुविधा उपलब्ध करवाते है.

ओटीटी के अंतर्गत आप फिल्म, वेब सीरीज आदि देख सकते है व यह इंटरनेट के माध्यम से काम करता है व इसमें टेलीविजन के कंटेंट भी उपलब्ध करवाए जाते है व इसकी ख़ास बात यह है की इसमें ग्राहक को जो भी देखना हो वो ही दिखाया जाता है व ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार ही इसमें आपको कुछ भी देखने को मिलता है.

OTT के फायदे

OTT के बहुत से अलग अलग प्रकार के फायदे होते है व इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आपका बेहतरीन मनोरंजन हो जाता है इसके साथ ही इसके आपको अन्य फायदे भी होते है जैसे

  • आपको कोई भी फिल्म या टीवी शो को देखने के लिए टेलीविजन या डीटीएच आदि की आवश्यकता नहीं होती.
  • इसमें आपको ओरिजिनल वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री आदि दिखाए जाते है जो की अन्य प्लेटफार्म पर आपको नहीं मिलते.
  • ओटीटी के अंतर्गत यह अपने खुद के डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज आपको बनाकर दिखते है इसमें अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स आदि शामिल है.
  • इसकी मदद से आप कभी भी कही भी ऑनलाइन वीडियो मूवी आदि देख सकते है.
  • इसके इस्तमाल के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है व आप इंटरनेट से ही कोई भी मूवी व वेब सीरीज आदि देख पाएंगे.
  • ओटीटी प्लेटफार्म वाले app को आप प्ले स्टोर से भी अपने फोन में फ्री में डाउनलोड कर सकते है.
  • ओटीटी के माध्यम से आप जब भी जो भी कंटेंट देखना चाहते है वो देख सकते है.
  • इसके अंतर्गत आप नयी रिलीज होने वाली मूवी आदि को भी आसानी से देख सकते है.

निम्न प्रकार के फायदे आपको ओटीटी के अंतर्गत मिल जाते है व इसके साथ ही आपको अन्य भी कई तरह के फायदे इसमें देखने को मिलते है.

भारत में लोकप्रिय OTT प्लेटफार्म

भारत में कई OTT प्लेटफार्म है व इसमें से कई प्लेटफार्म काफी लोकप्रिय भी है आज लाखो लोग इसके यूजर है इसमें से कुछ प्लेटफार्म के बारे में हम आपको बता रहे है.

हॉटस्टार

यह भारत का सबसे लोकप्रिय OTT प्लेटफार्म है व इसके हाल में 400 मिलियन से भी अधिक यूजर है व इसके साथ ही यह डिज्नी के स्वामित्व वाला भी ओटीटी प्लेटफार्म माना जाता है व इसके अंतर्गत आप स्पोर्ट, लाइव प्रोग्राम, मूवी, वेब सीरीज और इससे जुडी कई प्रकार की सामग्री देख सकते है यह आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा.

नेटफ्लिक्स

यह वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए भी बहुत ही पॉपुलर है व यह 2016 में भारत में शुरू हुआ था इसके बाद से इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ती गयी व इसके आने के चार माह बाद ही इसमें ओरिजिनल भारतीय सीरीज सेकेण्ड गेम्स रिलीज हुई थी व इसके बाद से इसके कस्टमर में काफी इजाफा हुआ था.

अमेज़न प्राइम वीडियो

इसके बारे में तो आपको पता ही होगा व इसका संचालन अमेज़न के द्वारा किया जाता है व 2010 में जेफ़ बोजेस ने भारत यात्रा के अंतर्गत भारत में अमेज़न प्राइम वीडियो में निवेश को दो गुना अधिक करने की घोषणा की थी व यह कंपनी में अपने खुद के कंटेंट बनाते है.

इसके अलावा भी कई सारे OTT प्लेटफार्म है जो की बेहतरीन सेवा प्रदान करते है व भारत में बेहद पॉपुलर भी है जैसे की जी5, वुट, सोनिलीव और अल्टबालाजी आदि कई तरह के OTT प्लेटफार्म आज भारत में उपलब्ध है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको OTT Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखIAS Full form in Hindi : IAS क्या है व IAS कैसे बनते है
अगला लेखCell Reference क्या हैं व रिलेटिव रेफेरेंसिंग कैसे करते हैं

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें