नमस्कार मित्रो आज हम आपको OPD Full Form के बारे में बताने वाले है कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की ओपीडी क्या होता है व इसका अर्थ क्या होता है तो हम आपको आज इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आप ओपीडी से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे व इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

OPD Full Form

अक्सर आप सभी ने कई प्रकार के अलग अलग शब्द सुने होंगे उसमे से कई शब्द ऐसे होते है जिसके बारे में हमे ज्यादा जानकारी नहीं होती OPD भी कुछ इसी प्रकार का होता है OPD Full Form के बारे में आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है क्युकी भविष्य में कई अलग अलग स्थानों पर आपके लिए इस प्रकार की जानकारी उपयोगी हो सकती हैं.

OPD Full Form

OPD  क्या होता है व किसको कहते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है की इसका पूरा नाम क्या होता हैं.

OPD Full Form – Outptient Department होता है

हिंदी में ओपीडी को बाह्र रोगी विभाग भी कहा जाता है इस प्रकार के शब्द आपको अधिकांश अस्पताल आदि में देखने को मिलते हैं.

OPD क्या होता हैं

यह कई अलग अलग प्रकार का होता है सामान्यत इसके कक्ष ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाये जाते है ताकि किसी भी मरीज इलाज के लिए परेशानी न हो व कोई भी मरीज जब भी अस्पताल में जाता है तो सर्वप्रथम उसको ओपीडी में ले जाया जाता है जहा उसकी बिमारी के बारे में पता लगाया जाता है व उसके पश्चात उस व्यक्ति को सम्बंधित विभाग में इलाज के लिए भेजा जाता है ताकि उसका सही तरीके से इलाज किया जा सके.

.यह कई अलग अलग भागो में बाटा गया है जैसे की स्त्री रोग, दन्त रोग, हड्डी रोग, चर्म रोग व अन्य कई अलग अलग भागो में बाटा गया है वहां पर किसी भी मरीज आदि की औपचारिकता को पूर्ण करने के पश्चात उस मरीज को अन्य सम्बंधित विभाग में इलाज के लिए भर्ती किया जाता है सामान्यत सभी अस्पतालों में ओपीडी की सुविधा आपको मिल जाती हैं.

जब भी किसी व्यक्ति को इलाज के लिए भर्ती किया जाता है तो इसमें सामान्यत दो तरह से लोगो को भर्ती किया जाता है जिसमे से पहला तो वह मरीज होता है जिसको भर्ती नहीं किया जाता है व दूसरा वह मरीज होता है जिसको 24 घंटो से अधिक समय के लिए भर्ती किया जाता हैं.

अगर हम आसान शब्दों में व अपनी भाषा में कहे तो जब भी हम किसी अस्पताल में जाते है तो  वहां पर हम इलाज के लिए सबसे पहले किसी भी डॉक्टर से परामर्श लेने उसके कक्ष में जाते है उसी को ओपीडी कहा जाता हैं.

ओपीडी की सेवाएं

ओपीडी की कई अलग अलग प्रकार की सेवाएं होती है जिसके द्वारा मरीज का इलाज अदि किया जाता है जो की निम्न प्रकार से होता है.

Consultation Chambers

यह सामान्य सेवा होती है जिसमे किसी भी मरीज को स्वास्थ्य से संबधित किसी भी डॉक्टर या विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी जाती है या परामर्श दिया जाता हैं उसको Consultation Chambers कहा जाता हैं.

Examination Room

यह ओपीडी की वह सेवा है जिसके अंतर्गत किसी भी रोगी की जांच की जाती है और रोगी की बीमारी के बारे में पता लगाया जाता है उसको Examination Room कहा जाता है.

Diagnostics

यह ओपीडी का वह हिस्सा होता है जिसके अंतर्गत रेडियोलोजी, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान व क्लिनिकल आदि सेवाएं आती हैं.

इसके आलावा भी ओपीडी के कई प्रकार के अलग अलग भाग होते है व उसके आधार पर रोगी की उसकी बिमारी के अनुसार अलग अलग सेवाएं प्रदान की जाती हैं.

OPD में रोगियों के प्रकार

यह कई लोगो को पता नहीं होता की ओपीडी में कितने प्रकार के रोगी होते है तो हम आपको बता दे की इसमें दो प्रकार के रोगी होते है.

  • पहला – जिसको इलाज के लिए अस्पताल लाया जाता है पर उसको अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाता.
  • दूसरा – इसमें वह रोगी आता है जिसको इलाज के लिए अस्पताल में लाया जाता है और इसके साथ ही उसको इलाज के लिए एक या अधिक दोनों के किये इलाज के लिए भर्ती किया जाता हैं.

यह दोनों  प्रकार के रोगी ओपीडी के अंतर्गत आते है व इसके आधार पर किसी भी रोगी का इलाज भी किया जाता है व बीमारी के अनुसार निश्चित किया जाता है की उस व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया जायेगा या भर्ती नहीं किया जायेगा.

OPD FAQ

👉 OPD क्या होता है 

इसे बाह्र रोगी विभाग कहा जाता है व अस्पताल में रोगी की छोटी बड़ी जांच आदि इसी विभाग में की जाती है.

👉 OPD कहा होता है 

यह अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर होता है ताकि आसानी से कोई भी मरीज रजिस्ट्रेशन करवा सके और उसके बाद डॉक्टर को चेकअप करवा सके साथ  ही यह बात ध्यान रखे की हर अस्पताल में ओपीडी की सेवा उपलब्ध नहीं होती.

👉 OPD में क्या होता है 

ओपीडी में कई तरह के कार्य होते है जैसे की जाँच करवाना, चेकअप करना, बिल पेमेंट, मरीज की देखभाल, लोगो को अस्पताल से जुडी जानकारी देना या डॉक्टर से जुडी जानकारी आदि देना इनका कार्य होता है व यह उन मरीजों की जांच और इलाज करते है जिन्हे अस्पताल में एडमिट करने की जरुरत नहीं होती.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको OPD Full Form क्या है व इसके कितने भाग होते है इसके बारे मे  जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको इसके बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी और आपको ओपीडी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी व इससे संबधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखABG Full Form in Hindi : ABG क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखApp Developer Kaise Bane : ऐप डेवलपर बनने का सबसे आसान तरीका

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें