नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको Online Study कैसे करें और ऑनलाइन पढाई करने पर आपको क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते है इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी हिंदी में बता सके.

online study kaise kare

आप सभी लोग जानते है की हाल में कोरोना के कारण कई लोगो के अध्ययन में काफी प्रभाव पड़ा है व इसके साथ ही पढाई के क्षेत्र में सभी बच्चो को काफी नुकसान भी हुआ है ऐसे में सरकार ने बच्चो को सुरक्षित रखने के साथ साथ बेहतरीन शिक्षा के लिए Online Study शुरू की है जिससे की सभी बच्चे अपनी पढाई घर बैठे ही कर सके व हम आपको Online Study कैसे करें इसके बारे में इस आर्टिकल में बतायेगे.

Online Study कैसे करें

ऑनलाइन पढाई करने पर आपको क्या क्या फायदे होते है व इसके नुकसान क्या होते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको ऑनलाइन पढाई कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके की आप किस प्रकार से अपनी ऑनलाइन पढाई कर पाएंगे इसके लिए आप इस तरीके को follow कर सकते है.

  • अगर आप ऑनलाइन पढाई करना  चाहते है तो इसके लिए आप youtube की मदद ले सकते है इसमें आपको सभी सब्जेक्ट के वीडियो आसानी से मिल जाते है व इससे आप फ्री में ऑनलाइन पढाई कर पाएंगे.
  • अगर आप चाहे तो कई सारे क्लॉसेस ऐसी है जो की  आपको ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करवाती है आप इन कोर्स को join कर के भी ऑनलाइन पढाई कर सकते है.
  • अगर आपको ऑनलाइन पढाई करनी है तो आप अपने सब्जेक्ट के पीडीएफ गूगल से डाउनलोड कर सकते है व इसके बाद आप अपने मोबाइल ऑनलाइन पढाई कर सकते है.
  • हाल में कई सारे लर्निंग app है जो की आपको ऑनलाइन पढाई करवाते है अगर आप चाहे तो उन app की मदद से भी  ऑनलाइन पढाई कर सकते है.

निम्न प्रकार के तरीके से आप घर बैठे ऑनलाइन पढाई कर सकते है व इसके आलावा भी कई तरीके होते है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन पढाई कर सकते है व हाल में इस कोरोना काल में अपनी सुरक्षा के साथ ही अपनी पढाई को जारी रखने के लिए आपको ऑनलाइन पढाई करनी की सलाह दी जाती है ताकि आप इस महामारी से खुद का बचाव कर सके व अपनी आवश्यक पढाई भी जारी रख सके.

ऑनलाइन पढाई करने के फायदे

अगर आप ऑनलाइन पढाई करते है या करना चाहते है तो आपको पता होगा की इसके फायदे क्या क्या होते है व हम आपको कुछ फायदे के  बारे में बता रहे है यह फायदे आपको ऑनलाइन पढाई से होने वाले है वो निम्न प्रकार के होते है.

  • हाल में कोरोना की महामारी चल रही है ऐसे में हर विधालय बंद है व ऐसी स्थिति में ऑनलाइन पढाई द्वारा बच्चे अपनी पढाई जारी रख सकते है.
  • ऑनलाइन पढाई से आप कोरोना महामारी से खुद का बचाव कर सकते है.
  • ऑनलाइन पढाई निशुल्क करवाई जाती है इसलिए आपको ऑनलाइन पढाई के लिए किसी भी प्रकार के पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती.
  • अगर आप ऑनलाइन पढाई करते है तो आप कही भी कही पर भी अपनी पढाई कर सकते है.

इसके आलावा भी आपको ऑनलाइन पढाई करने पर कई सारे अलग अलग फायदे होते है व इसी कारण से अधिकांश लोग ऑनलाइन पढाई करना पसंद करते है व अगर अपने अभी तक ऑनलाइन पढाई शुरू नहीं की है तो बहुत से आसानी से ऑनलाइन पढाई शुरू कर सकते है.

ऑनलाइन पढाई करने के नुकसान

अगर आप ऑनलाइन पढाई करते है तो इसमें आपको फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी होते है जिसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है व हम आपको ऑनलाइन पढाई करने पर आपको क्या क्या नुकसान हो सकते है इसके बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • ऑनलाइन पढाई करने से बच्चो की आँखे ख़राब हो जाती है क्युकी अधिक समय तक मोबाइल या कंप्यूटर पर पढ़ने का सीधा आसान बच्चो की आँखों पर पड़ता है.
  • ऑनलाइन पढाई करने पर बार बार नोटिफिकेशन या कॉल आदि आने पर बच्चो को पढ़ने में काफी परेशानी  होती है.
  • ऑनलाइन पढाई करने के लिए बच्चो के फोन में अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है ताकि सही तरीके से वो पढाई कर सके.
  • क्लास में पढ़ने पर बच्चो पर अध्यापक का दबाव होता है जिससे की बच्चे अच्छे तरीके से पढ़ते है जबकि ऑनलाइन पढाई में शिक्षक का बच्चो पर कोई दबाव या ध्यान नहीं रहता.

अगर आप  ऑनलाइन पढाई करते है तो इसमें आपको निम्न प्रकार के नुकसान हो सकते है व इसके आलावा भी कुछ नुकसान होते है जो की ऑनलाइन पढाई करने पर होते है पर हाल में देश की जो स्थिति है और कोरोना का जो प्रकोप है ऐसी स्थिति में बच्चो के लिए ऑनलाइन पढाई ही सबसे बेहतरीन विकल्प है ताकि बच्चे घर पर सुरक्षित रह सके और अपनी पढाई जारी रख सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Online Study कैसे करें और ऑनलाइन पढाई करने के फायदे और नुकसान क्या क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उन्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व ऑनलाइन पढाई से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो इसके लिए आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBODMAS Full Form in Hindi : BODMAS क्या हैं पूरी जानकारी
अगला लेखVodafone किस देश की कंपनी है व वोडाफोन के मालिक कौन है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें