आज हम आपको बतायेगे की आप online hindi typing कैसे कर सकते हैं और आपको हिंदी टाइपिंग करनी नहीं आती या आपको हिंदी type करने में परेशानी होती हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही हैं इसमें हम आपको easy hindi typing के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं इस आर्टिकल को पढ़कर आप बहुत ही आसानी से बिना शब्दों की गलती किये कुछ भी हिंदी में लिख सकते है.

online hindi typing

आज कई लोग हैं जिनको hindi typing के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती पर सच ,माने तो यह एक बहुत ही आसान काम हैं जो कोई भी बहुत आसानी से कर सकता हैं हालांकि पहले इसमें काफी  परेशानी होती थी पर आज इतने अधिक tools उपलबध हैं जहा से आप बिना ज्यादा मेहनत के आसानी से Hindi Online Typing कर पाएंगे हिंदी टाइपिंग सिखने के लिए आप हमारी बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो करे.

कई अलग अलग कारणों से हमें अलग अलग स्थानों पर हिंदी में कुछ भी लिखना होता हैं पर कम्प्यूटर में hindi लिखने की जानकारी न होने से आपको बहुत परेशानी हो सकती हैं पर कुछ ऑनलाइन टूल्स होते हैं जिसकी सहायता से आप  यह काम बहुत ही सरल तरीके से कर पाएंगे.

Online Hindi Typing कैसे करे

अगर आप कम्प्यूटर या मोबाइल किसी में भी हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो इसके अलग अलग tools या software आते हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन टाइपिंग कर पाएंगे हम आपको सबसे बेहतरीन और आसान 3 तरीके बतायेगे जिसके द्वारा आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं और इसमें आपको कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी इसके द्वारा आप कोई भी काम आसानी से कर सकते है.

Hindi Typing का इस्तमाल कहा होता है

हिंदी में आपको कई अलग अलग जगह पर लिखने का काम पड़ सकता है  व कम्प्यूटर में english लिखना इतना मुश्किल नहीं होता पर आप हिंदी लिखेंगे तो उसमे आपको जानकारी न होने से लिखने में परेशानी हो सकती हैं हम आपको जो काम बता बता रहे हैं वहा आपको हिंदी में लिखना पड़ सकता है.

  • सरकारी फॉर्म भरने में
  • कोई ईमेल आदि लिखने में
  • कोई जानकारी बताने के लिए
  • आर्टिकल लिखने के लिए
  • प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए
  • कोई बैनर या पोस्टर बनाने के लिए
  • कोई सुचना लिखने के लिए

इसके अलावा भी अन्य कई अलग अलग कार्यो में हिन्दी भाषा का इस्तमाल किया जाता हैं और वहा आपको हिन्दी भाषा लिखनी पडती है.

Google Input Tools द्वारा

यह सबसे आसान और बेहतरीन तरीका होता हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से हिंदी में लिख सकते हैं इसमें आपको कोई सॉफ्टवेयर आदि डाउनलोड करने की जरुरत भी नहीं होती इसके द्वारा हिंदी में लिखने के लिए आप यह तरीका अपनाये.

  • सबसे पहले आपको अपने किसी भी browser को open कर के inpottools की वेबसाइट पर विजिट करना है.

google input tools

  • अब आपको Try It Out  का विकल्प मिलेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है.

google input tools online

  • उसके बाद आपको English लिखा हुआ दिखाई देगा उसपर क्लिक कर देना हैं अब आपके सामने कई प्रकार की भाषाएँ दिखाई देगी उसमे से आपको hindi को चुनना है.

google handwriting tool

  • अब आप typing dashbord में आ जायेगे यहाँ पर आप कोई भी शब्द लिखेंगे तो उसका automatic hindi translation हो जायेगा.

voice to hindi text

इस प्रकार से आप बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से google tools का इस्तमाल कर के भी बहुत ही आसान तरीके से हिंदी में लिख सकते हैं इस तरीके से हिंदी में लिखने के लिए आपका डिवाइस इंटरनेट से connect होना जरुरी हैं तभी यह तरीका काम करता हैं.

Google Chrome Extensions द्वारा

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं वो आपके डिवाइस के chrome browser में ही काम करता हैं और  इससे हिंदी में hindi english input के  लिए आपको अपने डिवाइस में chrome को डाउनलोड करना होगा.

  • सबसे पहले अपने chrome ब्राउज़र में google input tools पर जाना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको Add to chrome का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं और इस Extensions को डाउनलोड कर लेना है.

google hindi transliteration

  • अब आपको इस Extensions का icon दिखाई देगा chrome browser में उसपर आपको क्लिक करना है  और Extensions option पर क्लिक कर देना है.

hindi typewriter online

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको हिंदी भाषा को  दिखाए गए तरीके से set कर लेना है.

hinglish to hindi translation

  • अब आप अपने chrome में कोई भी typing dashbord open कर ले जैसे की online ms word.
  • अब आप वहा पर जो भी hinglish में type करेंगे वो सब ऑटोमैटिक हिंदी में टाइपिंग हो जाता है.

इस प्रकार से आप google input tools की मदद से chrome ब्राउज़र में भी हिंदी में कुछ भी टाइपिंग कर सकते हैं और यह जानकारी आपको ख़ुशी होगी की हम भी अपने सभी आर्टिकल इसी तरीके से लिखते हैं यह बहुत आसान और सरल प्रक्रिया है.

Quillpad Editor द्वारा

यह एक वेबसाइट हैं जो आपको हिंदी टाइपिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं इसकी मदद से आप कोई भी शब्द हिंदी में लिख सकते हैं इसके द्वारा हिन्दी में टाइपिंग करने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना हैं उसके द्वारा हिंदी में आसानी से लिखना सिख जाते है.

  • हिंदी में कुछ भी लिखने के लिए सबसे पहले आपको Quillpad की वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा उसमे आप हिंदी भाषा चुन ले.

Quillpad

  • अब आप इसमें कुछ भी लिखोगे तो वो सभी शब्द हिंदी में ही type होंगे.

इस प्रकार से इस वेबसाइट में भी आप कोई भी आर्टिकल आदि hindi में लिख सकते हैं ये सभी बहुत ही आसान तरीके होते हैं जिसकी मदद से आप कम्प्यूटर में हिंदी लिखना सिख सकते हैं और इसमें आपको कुछ भी लिकने में भी बहुत आसानी होगी इसके अलावा भी कई प्रकार के टूल्स होते हैं जिसके माध्यम से आप हिंदी में टाइपिंग करना सिख सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Google Input Tools द्वारा Online Hindi Typing कैसे करते हैं इससे सम्बंधित जानकारी दी है इससे आप बहुत ही आसानी से हिंदी में टाइपिंग कर सकते है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखCancel Cheque क्या हैं Cancelled Cheque Image कैसी होती है
अगला लेख12th Board Result कैसे देखे ऑनलाइन अपने फोन में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें