आज का हमारा आर्टिकल Online Complaint कैसे दर्ज करे उसके बारे मे हैं कई बार हम कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं उसमे हमे गारन्टी या वारन्टी मिलती हैं पर कभी कभी वो प्रोडक्ट गारन्टी या वारन्टी की अवधि मे‌ खराब हो जाता हैं और हमारे पास प्रूफ होने के बावजुद भी कम्पनी प्रोडक्ट नही बदलती एवं ठिक नही करती ऐसे मे क्या करना चाहिये इसके बारे मे आज हम जानेगे.

online Complaint kaise kare

Online Complaint ऐसी परेशानी में पहले लोग कोर्ट से case करते थे इससे उनको मुआवजा तो मिल जाता हैं पर इसमे काफी खर्चा हो जाता हैं और बार बार कोर्ट के चक्कर लगाने पडते हैं। कई लोग तो इस कारण से अपना नुकसान सह लेते हैं और कोई ठोस कदम नही उठाते ये सोच कर की ऐसा करने से उनका प्रोडक्ट की रकम से दुगुना खर्चा हो जायेगा और बादमे भी वो case नही जीत पाये तो काफी नुकसान हो जायेगा और कुछ लोग समय ना मिलने की वजह से ऐसा नही कर पाते उन सबके लिये Online Complaint सबसे अच्छा तरीका है.

Online Complaint दर्ज कैसे करें

दोस्तो कुछ समय पहले सरकार द्वारा एक website  की शुरुआत की गई  थी जिसका नाम National Consumer Helpline  हैं और इस website को खास कर केे लोगो की शिकाायत दर्ज करने के लिए ही बनाया गया था| यह Online Portal Service हैं जिसमें आप किसी भी कंपनी के खिलाफ अपनी Complaint रजिस्टर करवा सकते हैं.

यह वेबसाइट यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट हैं, जिसमे ग्राहक किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करवा सकता  हैं और इसमें ग्राहक द्वारा दर्ज करवाई गई शिकायत का जल्दी से जल्दी समाधान निकाला जाता है.

ऑनलाइन शिकायत से पहले Registration करने का तरीका

आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए कुछ बहुत ही आसन सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है उसके बाद ही आप किसी भी तरह की समस्या होने पर उसकी ऑनलाइन शिकायत कर सकते है व इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होता है.

👉 सबसे पहले आपको National Consumer Helpline (NCH) पर Click करके इसकी वेबसाइट पर जाना होगा.

👉 बादमें आपको Account Registration का Option दिखेगा उस पर Click करे और उसमे बताई गयी सारी जानकारी सही सही भरे.

👉 सबसे पहले आपको अपना Login Name डालना है.

👉 उसके बाद में आपको अपना password एवं confirm password डालना हैं दोनो option मे same पासवर्ड डालने है.

👉 इसके बाद में आपको Consumer Personal Detail  का option दिखेगा उसमें सबसे पहले Title पर click करना है.

👉 Title click करने के बाद में आपका नाम पुछा जायेगा उसमे अपना पहला नाम और उसके बाद में Last Name डालना है.

👉  उसके बाद मैं आपको अपना Gender डालना है .

👉 बादमें आप को अपनी Language सेलेक्ट करनी है.

👉 उसके बाद आपको Profession का option दिखेगा  जिसमें आप को अपने कार्य (work – job)  किस तरह का काम करते हैं उसके बारे में आप को लिखना है.

👉 अब आपको age का ‍option दिखेगा उसमे आपको अपनी उम्र डालनी हैं डालनी है.

👉 बादमें नीचे Address का option होगा उसमे आपका पुरा पता डालना है‌ याद रखे पता और अन्य भरी गयी सभी सही होनी चाहिए.

👉 बाद में आपको अपने राज्य को Select करना हैं और अपने शहर को Select करना है.

👉 उसके बाद  आपका मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी मांगी जायेगी उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल ID डालनी है.

👉 आखिर में आपको I Accept Terms & Conditions पर को अच्छे से पढना हैं ओर उस पर click  करना है.

👉 अब आप को Create Profile पर click करना है.

इस प्रकार से कुछ ही समय में आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है व आपको शिकायत दर्ज करने के बाद एक क्रमांक दिया जायेगा उसे आप संभाल कर रख ले क्युकी इससे आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते है.

ऑनलाइन शिकायत कैसे लिखे

दोस्तो ऑनलाइन शिकायत के लिये आपको सबसे पहले अपना Account Registration करना होता हैं जिसके बारे मे  मैने आपको उपर Details से बताया हैं उस तरीके से आप मात्र 5 मिनिट मे  अपना Account Registration कर सकते हैं। और अब हम ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने का तरीका आपको बतायेगे.

  • सबसे पहले हमने Registration करते वक्त् जो Username और Password डाले थे वो Username व Password डाल के Login करना है.
  • लॉगिन करने के बाद सबसे उपर Header मे आपको  Complaint Registration का Option दिखेगा उस पर Click करें.
  • अब आपके सामने Registration A Complaint का Option दिखेगा उस पर Click करे.

अब आपके सामने Complaint Box खुलेगा उसमे आपको कम्पनी का नाम, सेक्टर, कैटेगरी और आपकी Complaint की पुरी जानकारी डालनी है। जिसके बारे मे हम आपको बतायेगे‌ :-

👉 सेक्टर – इसमे आपने‌ किस तरह से प्रोडक्ट खरीदा था वो लिखे जैसे – E- commerce.

👉 केटेगरी  – इसमे आपने प्रोडक्ट Online खरीदा या offline  वो select करे.

👉 कंपनी- इसमे आपने जिस कम्पनी से प्रोडक्ट खरीदा उस कम्पनी का नाम लिये.

👉 STATE– इसमे आप अपने state का और अपनी city का नाम डाले उसके बाद आपके प्रोडक्ट मे क्या कमी हैं वो select करे.

👉 COMPLAIN– इसमे आपको क्या Complaint करनी हैं वो लिखे आप हिन्दी  या english या अन्य किसी भी भाषा मे अपनी Complaint लिख सकते हैं व साथ मे आपको  अपना आर्डर नंबर और किस दिन ओर्डर किया था और आपके पास प्रोडक्ट कब पहुचा इसकी पुरी जानकारी भी लिखनी होगी  बादमे आपको  Submit पर click  कर देना है.

इतनी Process करने पर आपकी Complaint Send हो जायेगी और आपके पास इसका मैसेज भी आ जायेगा और बहुत जल्दी आपकी समस्या का समाधान भी निकाला जायेगा.

Online Complaint का स्टेटस कैसे देखे

दोस्तो शिकायत दर्ज कराने के बाद हर इन्सान पता करना जरुर चाहता हैं की उसकी शिकायत कगा तक पहुँची हैं और दर्ज कराई गयी शिकायत पर कार्यवाही हो रही हैं या नही। अगर आप शिकायत दर्ज करा चुके हैं या दर्ज करवाते हैं तो उसका स्टेटस की जानकारी रखना बहुत जरुरी हैं इस भाग मे हम आपको बतायेगे की आप कैसे अपनी शिकायत का स्टेटस पता कर सकते हो और कैसे आप अपनी Online Complaint Track कर सकते हो.

  • सबसे पहले आपको login पर click कर के अपना account open करना है.
  • अब सबसे उपर menu ( header )  मे आपको Complaint registration का option दिखेगा उस पर click करे.
  • अब आपके सामने 2 option आयेगे registrar Complaint और Complaint stats का इसमे आपको  second option Complaint states पर click करना है.
  • अब आपके सामने एक option आयेगा उसमे आपसे डोकेट नम्बर मागां जायेगा उसमे आपको 1 नम्बर डालना है.

अब आपके सामने नया Window खुलेगा जिसमे आपकी Online Complaint की पुरी जानकारी दिखाई देगी.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज ना हो तो क्या करें

दोस्तो कई बार किसी कारण से हम ऑनलाइन शिकायत  नही कर पाते ऐसे मे में आपको एक दुसरा तरीका बता रहा हूँ जिसमें आप Online Complaint दर्ज करवा सकते हैं इसके लिये आपको 1800-11-4000 पर फोन करना हैं उसके बाद आपको अधकारियो को अपनी समस्या के बारे में बताना होगा व आपके बारे में जो जानकारी पूछी जाती है वो बतानी है व साथ ही आप जिसके खिलाफ शिकायत करना चाहते है वो भी बताये.

इसके बाद आपकी बताई गयी जानकारी के अनुसार आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है व कार्यवाही के लिए उसे सम्बंधित विभाग में भेजी जाती है जिससे कुछ ही दिनों में आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कार्यवाही प्रारम्भ हो जाती है व जल्दी ही आपकी समस्या का निवारण किया जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Online Complaint Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको ऑनलाइन शिकायत के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखGramin Dak Sevak (GDS) क्या होता है और कैसे बनते है
अगला लेखCEO Full Form in Hindi : CEO क्या होता है व इनकी सैलरी क्या हैं
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

30 टिप्पणी

  1. हमारी हमारे प्लाट पर किसी और का कब हमारे प्लाट पर दूसरे का कब्जे होने के कारण हमारी जमीन पर दूसरे का अतिक्रमण मैं astah क्षेत्र से प्लाट है हमारा

  2. Mere account se Balance149
    cut gaya hai aur Jahan ko bheja hai uske paas Gaya Nahin Hai balance Hamare Google per Mein faad Bata Diya Hai kripya Hamara balance return kar dijiye aap to Mahan Kripa Hogi dhanyvad Jiska Google pay number hai hi 7054723208

  3. Dear Sir
    Sir my BHU PMR division me kam kar ta hu jiska Employees ka theka Principles Security and Allit ke tahayt selery milti thi or principle wale ne dhokha diya kisi mahine 6000 kisi mahine 8000 , 9910 yse hi selery dete the jab ki NHM ki taraf se ₹17500 Pass karwate the so please help me mera pura Bakaya dilwa dejeye please mere yha medical emergency hi While ka Exidennt ho gaya hai please pura Areyal jod ke payment krwa di jiye please Help me😭😩😭😭😭🙏🙏🙏😩

  4. महोदय गाम पंचायत गोपला पटवारी हल्का गोपला द्ारा मेरा 1 परची नही बनाया जा रहा है जबकि आदेस दिनांक 26ं / 11/ 2019 को ही हो गया 2 नक्सा भी नही काट रहे है 3 हमारी आबादी की फाईल एक साल से ऊपर हो गया है उसमे रिपोट नही लगा रहे है 4 एक आबादी पटवारी ने किये है लेकिन उसमे पेड़ पौधौ का नाम नही दीखाई दे रहे है वो भी नही कर रहे है

  5. परची किन किन के नाम से बनना है 1 बंसपति 2 महूरी 3सिवसंकर 4रामकिसोर 5रामबली 6रमेस

  6. सर मैंने फ्लिपकार्ट से बैट आर्डर किया था जो कि मेरे को डुप्लीकेट दिया गया है और मैं रिप्लेस करने पर मेरे रिप्लेसमेंट को कैंसिल कर दिया गया मेरे को कोई मदद नहीं की गई मेरा ऑर्डर आईडी है od20886653782638000

  7. Sir mere sath Bajaj Finserv loan ke name pr 39000 thousands ka froud kr liya phle kuchh nhi btaya fir processing fees ke name pr to policy fess ke name pr to gst fees ke name pr to ap confirmation code ke name pr le liya h paise or bhi mang rhe h paise mna kiya to call received nhi kr rhe h or hi paise return kr rhe h please help our Indian government yse company turant bann kr dena chahiye

  8. Kya yha job se related complain bhi submit hoti hai .?…plz reply sir…mujhe ek company ke against complain krni hai….mujhse job ke naam pr 2000 rs liye hai but ab job ka koi ata pta nhi hai …plz btaye ki ab next mai kya kru ….apna app se mene job ke liye apply kiya tha .

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें