नमस्कार मित्रो आज हम आपको Online Complaint Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है कई बार हम कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं उसमे हमे गारन्टी या वारन्टी मिलती हैं पर कभी कभी वो प्रोडक्ट गारन्टी या वारन्टी की अवधि मे‌ खराब हो जाता हैं और हमारे पास प्रूफ होने के बावजुद भी कम्पनी प्रोडक्ट नही बदलती एवं ठिक नही करती ऐसे मे क्या करना चाहिये इसके बारे मे आज हम जानेगे.

Online Complaint Kaise Kare

पहले जब किसी प्रकार की धोखाधड़ी होती थी तो इसके लिए लोग कोर्ट में जाते थे और इसके बारे में केस दर्ज करते थे इसके बाद उनकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू होती थी और उन्हें उचित मुआवजा दिलाया जाता था इसमें समय और पैसे दोनों का नुकसान होता थे लेकिन अब आप यही काम अपने मोबाइल से घर बैठे भी कर सकते है इसके लिए हम आपको Online Complaint Kaise Kare इसकी प्रोसेस बता रहे है इस तरीके से आप किसी भी तरह की शिकायत बहुत ही आसानी से कर पायेगे.

Online Complaint Kaise Kare

दोस्तो कुछ समय पहले सरकार द्वारा एक website  की शुरुआत की गई  थी जिसका नाम National Consumer Helpline  हैं और इस website को खास कर केे लोगो की शिकाायत दर्ज करने के लिए ही बनाया गया था, यह Online Portal Service हैं जिसमें आप किसी भी कंपनी के खिलाफ अपनी Complaint रजिस्टर करवा सकते हैं.

यह वेबसाइट यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट हैं, जिसमे ग्राहक किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करवा सकता हैं इस वेबसाइट पर आप घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करावा सकते है व उसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा खर्च करने की जरुरत नही है इसमें शिकायत करना निशुल्क होता है एवं इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने पर आपको कही भी किसी भी कार्यालय के चक्कर आदि भी नहीं लगाने पड़ते.

ऑनलाइन शिकायत से पहले Registration करने का तरीका

किसी भी चीज की ऑनलाइन शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है आप किसी भी तरह की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको पूरी प्रोसेस बता रहे है उस प्रोसेस को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

  •  सबसे पहले आपको National Consumer Helpline (NCH) पर Click करके इसकी वेबसाइट पर जाना होगा.
  • बादमें आपको Account Registration का Option दिखेगा उस पर Click करे और उसमे बताई गयी सारी जानकारी सही सही भरे.
  • सबसे पहले आपको अपना Login Name डालना है.
  • उसके बाद में आपको अपना password एवं confirm password डालना हैं दोनो option मे same पासवर्ड डालने है.
  • इसके बाद में आपको Consumer Personal Detail  का option दिखेगा उसमें सबसे पहले Title पर click करना है.
  • Title click करने के बाद में आपका नाम पुछा जायेगा उसमे अपना पहला नाम और उसके बाद में Last Name डालना है.
  • उसके बाद मैं आपको अपना Gender डालना है .
  • बादमें आप को अपनी Language सेलेक्ट करनी है.
  • उसके बाद आपको Profession का option दिखेगा  जिसमें आप को अपने कार्य (work – job)  किस तरह का काम करते हैं उसके बारे में आप को लिखना है.
  • अब आपको age का ‍option दिखेगा उसमे आपको अपनी उम्र डालनी हैं डालनी है.
  • बादमें नीचे Address का option होगा उसमे आपका पुरा पता डालना है‌ याद रखे पता और अन्य भरी गयी सभी सही होनी चाहिए.
  • बाद में आपको अपने राज्य को Select करना हैं और अपने शहर को Select करना है.
  • उसके बाद  आपका मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी मांगी जायेगी उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल ID डालनी है.
  • आखिर में आपको I Accept Terms & Conditions पर को अच्छे से पढना हैं ओर उस पर click  करना है.
  • अब आप को Create Profile पर click करना है.

इस प्रकार से कुछ ही समय में आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है व आपको शिकायत दर्ज करने के बाद एक क्रमांक दिया जायेगा उसे आप संभाल कर रख ले क्युकी इससे आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते है.

ऑनलाइन शिकायत कैसे लिखे

दोस्तो ऑनलाइन शिकायत के लिये आपको सबसे पहले अपना Account Registration करना होता हैं जिसके बारे मे  मैने आपको उपर Details से बताया हैं उस तरीके से आप मात्र 5 मिनिट मे  अपना Account Registration कर सकते हैं। और अब हम ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने का तरीका आपको बतायेगे.

  • सबसे पहले हमने Registration करते वक्त् जो Username और Password डाले थे वो Username व Password डाल के Login करना है.
  • लॉगिन करने के बाद सबसे उपर Header मे आपको  Complaint Registration का Option दिखेगा उस पर Click करें.
  • अब आपके सामने Registration A Complaint का Option दिखेगा उस पर Click करे.

अब आपके सामने Complaint Box खुलेगा उसमे आपको कम्पनी का नाम, सेक्टर, कैटेगरी और आपकी Complaint की पुरी जानकारी डालनी है। जिसके बारे मे हम आपको बता रहे है इस तरह से आप अपनी शिकायत दर्ज करें :-

  • सेक्टर – इसमे आपने‌ किस तरह से प्रोडक्ट खरीदा था वो लिखे जैसे – E- commerce.
  • केटेगरी  – इसमे आपने प्रोडक्ट Online खरीदा या offline  वो select करे.
  • कंपनी– इसमे आपने जिस कम्पनी से प्रोडक्ट खरीदा उस कम्पनी का नाम लिये.
  • STATE– इसमे आप अपने state का और अपनी city का नाम डाले उसके बाद आपके प्रोडक्ट मे क्या कमी हैं वो select करे.
  • COMPLAIN– इसमे आपको क्या Complaint करनी हैं वो लिखे आप हिन्दी  या english या अन्य किसी भी भाषा मे अपनी Complaint लिख सकते हैं व साथ मे आपको  अपना आर्डर नंबर और किस दिन ओर्डर किया था और आपके पास प्रोडक्ट कब पहुचा इसकी पुरी जानकारी भी लिखनी होगी  बादमे आपको  Submit पर click  कर देना है.

इतनी Process करने पर आपकी Complaint Send हो जायेगी और आपके पास इसका मैसेज भी आ जायेगा उसमे आपको शिकायत नंबर दिया जायेगा उस शिकायत नंबर को आप अपने पास सुरक्षित रखे क्युकी अगर आप बादमे अपनी शिकायत का स्टेटस चेक करना चाहे तो इसके लिए आपको शिकायत नंबर की जरुरत पड़ेगी इसके साथ ही अन्य कई तरीके से भी शिकायत नंबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते है.

कॉल द्वारा शिकायत कैसे करें

आप चाहे तो कॉल द्वारा भी शिकायत दर्ज करवा सकते है हाल में ज्यादातर लोग कॉल के द्वारा ही शिकायत दर्ज करवाते है क्युकी इसमें आपको इन्टरनेट की जरुरत नही पडती एवं इससे शिकायत दर्ज करना भी काफी आसान होता है अगर आप कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 1800-11-4000 या 14404 पर कॉल करना है.

इस नंबर पर आप सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक शिकायत दर्ज करवा सकते है व कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज करवाने के लिए पहले आपको हमारे बताये नंबर पर कॉल करना है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें अपना नाम और अपना पता बताये इसके बाद आप अपनी समस्या इन्हें बताये जब आप उन्हें अपनी समस्या बतायेगे तो इसके बाद वो आपको कुछ जानकारी पूछेंगे उन्हें वो सभी जानकारी सही सही बता दे इसके बाद वो आपको शिकायत दर्ज कर लेगे और इसका आपको मैसेज भी प्राप्त होगा जिसमे आपको शिकायत से जुडी जानकारी दी जाएगी.

मैसेज के द्वारा शिकायत दर्ज कैसे करें

अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल से भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल से अपनी शिकायत 8130009809 नंबर पर भेजनी होती है उसके बाद आपके द्वारा भेजे गये एस एम एस के आधार पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है और जल्दी ही उसके ऊपर कार्यवाही शुरू हो जाती है यह तरीका बहुत ही अच्छा होता है जिससे आप बिना किसी परेशानी के शिकायत दर्ज कर पायेगे

Online Complaint का स्टेटस कैसे देखे

दोस्तो शिकायत दर्ज कराने के बाद हर इन्सान पता करना जरुर चाहता हैं की उसकी शिकायत कगा तक पहुँची हैं और दर्ज कराई गयी शिकायत पर कार्यवाही हो रही हैं या नही। अगर आप शिकायत दर्ज करा चुके हैं या दर्ज करवाते हैं तो उसका स्टेटस की जानकारी रखना बहुत जरुरी हैं इस भाग मे हम आपको बतायेगे की आप कैसे अपनी शिकायत का स्टेटस पता कर सकते हो और कैसे आप अपनी Online Complaint Track कर सकते हो.

  • सबसे पहले आपको National Consumer Helpline की वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको User Login का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और password डालकर लॉग इन कर लेना है.
  • अब सबसे उपर menu ( header )  मे आपको Complaint registration का option दिखेगा उस पर click करे.
  • अब आपके सामने 2 option आयेगे registrar Complaint और Complaint stats का इसमे आपको  second option Complaint states पर click करना है.
  • अब आपके सामने एक option आयेगा उसमे आपसे डोकेट नम्बर मागां जायेगा उसमे आपको 1 नम्बर डालना है.

इसके बाद आपके सामने शिकायत से जुडी पूरी जानकारी ओपन हो जाएगी इससे आप आसानी से पता कर पायेगे की आपको शिकायत की स्थिति क्या है और आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है या नहीं इससे जुडी तमाम जानकारी आपको स्टेटस चेक करने पर मिल जाती है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज ना हो तो क्या करें

दोस्तो कई बार किसी कारण से हम ऑनलाइन शिकायत  नही कर पाते ऐसे मे में आपको एक दुसरा तरीका बता रहा हूँ जिसमें आप Online Complaint दर्ज करवा सकते हैं इसके लिये आपको 1800-11-4000 पर फोन करना हैं उसके बाद आपको अधकारियो को अपनी समस्या के बारे में बताना होगा व आपके बारे में जो जानकारी पूछी जाती है वो बतानी है व साथ ही आप जिसके खिलाफ शिकायत करना चाहते है वो भी बताये.

इसके बाद आपकी बताई गयी जानकारी के अनुसार आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है व कार्यवाही के लिए उसे सम्बंधित विभाग में भेजी जाती है जिससे कुछ ही दिनों में आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कार्यवाही प्रारम्भ हो जाती है व जल्दी ही आपकी समस्या का निवारण किया जायेगा.

ऑनलाइन शिकायत करने पर समाधान कब होगा

अगर आप ऑनलाइन शिकायत करते है तो इसके बाद आपकी शिकायत का समाधान कितने दिन में होगा इसके बारे में कुछ भी कहा नही जा सकता क्युकी यह आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत के ऊपर निर्भर करता है जब आप अपनी शिकायत दर्ज कर लेगे तो इसके बाद 24 घंटे के भीतर उस शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है.

आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू होने के बाद उसके समाधान में 7 दिन से लेकर 28 दिन तक का समय लग सकता है इसके दौरान आप अपनी शिकायत को हमारे बताये तरीके से ट्रैक भी कर सकते है और अपनी शिकायत का पूरा स्टेट्स देख सकते है की आपकी शिकायत पर किस प्रकार से कार्यवाही चल रही है और कब तक आपकी समस्या का समाधान हो सकता है.

शिकायत दर्ज करने के बाद क्या करें

जब आप अपनी शिकायत दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको अपनी शिकायत का स्टेट्स चेक करते रहना चाहिए इससे आपको पता चल जायेगा की आपकी शिकायत की स्थिति क्या है और आपने जो शिकायत की है उसके ऊपर कार्यवाही शुरू हो चुकी है या नहीं.

जब आप शिकायत दर्ज करते है तो इसके बाद आपको कोई व्यक्ति आपको प्रलोभन देता है और शिकायत वापिस लेने के लिए कहता है तो आपको किसी व्यक्ति के प्रलोभन में नही आना है एवं आपको समस्या का समाधान होने तक अपनी शिकायत वापिस नही लेनी है इससे आपकी शिकायत पर उपयुक्त कार्यवाही की जा सकेगी और आपकी समस्या का समाधान भी निकाला जायेगा.

किस चीज की ऑनलाइन शिकायत करें

अक्सर कई लोग सोचते है की हम किस चीज की शिकायत ऑनलाइन कर सकते है तो हम आपको बता दे की आपको किसी भी तरह की समस्या होती है तो उसकी शिकायत आप ऑनलाइन कर सकते है जैसे की कोई व्यक्ति आपको धोखा देता है या कोई कंपनी आपको धोखा दे रही ही अथवा कोई सरकारी कर्मचारी सही से काम नहीं कर रहा है इससे जुडी तमाम शिकायते आप ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है.

ऑनलाइन शिकायत करने से पहले सावधानी

आपको ऑनलाइन शिकायत करनी है तो इसके लिए आपको कुछ बाते ध्यान रखनी जरुरी हैं जैसे की अगर आपको किसी तरह की समस्या है तो ही आप शिकायत दर्ज करे फालतू में आप किसी भी तरह की शिकायत दर्ज न करे एवं आपके पास अपनी समस्या से जुड़े सबूत भी होने चाहिए क्युकी भविष्य में आपको इसकी जरुरत भी पड़ सकती है अगर आपके पास पर्याप्त सबूत होगे तो आपकी समस्या का सही तरह से समाधान हो पायेगा.

इसके साथ ही आप जब शिकायत करते है उस वक्त आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही बतानी है अगर आप कोई भी जानकारी गलत बताते है तो आपकी शिकायत पर कार्यवाही नही की जाएगी वही आपकी बतायी सभी जानकारी सही सही होगी तो आपकी शिकायत पर सही तरीके से कार्यवाही की जा सकेगी और आपकी समस्या का जल्दी ही समाधान निकाला जा सकेगा.

ऑनलाइन शिकायत करने के फायदे

आप ऑनलाइन शिकायत करते है तो इसके कई अलग अलग फायदे होते है जिसके बारे में ज्यादातर लोगो को पता नही होता ऐसे में हम अप्पको ऑनलाइन शिकायत करने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • आप ऑनलाइन शिकायत घर बैठे कर सकते है
  • आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है
  • ऑनलाइन शिकायत करने पर आपके समय और धन की बचत होती है
  • ऑनलाइन शिकायत करने पर आपको किसी को पैसे नही देने पड़ते
  • ऑनलाइन शिकायत करना बहुत ही ज्यादा आसान है
  • आप केवल 5 मिनिट में अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है
  • ऑनलाइन शिकायत करने के बाद आप अपनी शिकायत का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है
  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने पर उसके ऊपर शीघ्र ही कार्यवाही शुरू हो जाती है
  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर नही लगाने पड़ते
  • आप किसी भी तरह की परेशानी होने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है

इस तरह से ऑनलाइन शिकायत करवाने के कई अलग अलग तरह के फायदे होते हैं इन फायदों को देखकर ज्यादातर लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना पसंद करते है अगर आप भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते है तो यह तमाम फायदे आपको देखने के लिए मिल जायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Online Complaint Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको ऑनलाइन शिकायत के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

30 टिप्पणी

  1. हमारी हमारे प्लाट पर किसी और का कब हमारे प्लाट पर दूसरे का कब्जे होने के कारण हमारी जमीन पर दूसरे का अतिक्रमण मैं astah क्षेत्र से प्लाट है हमारा

  2. Mere account se Balance149
    cut gaya hai aur Jahan ko bheja hai uske paas Gaya Nahin Hai balance Hamare Google per Mein faad Bata Diya Hai kripya Hamara balance return kar dijiye aap to Mahan Kripa Hogi dhanyvad Jiska Google pay number hai hi 7054723208

  3. Dear Sir
    Sir my BHU PMR division me kam kar ta hu jiska Employees ka theka Principles Security and Allit ke tahayt selery milti thi or principle wale ne dhokha diya kisi mahine 6000 kisi mahine 8000 , 9910 yse hi selery dete the jab ki NHM ki taraf se ₹17500 Pass karwate the so please help me mera pura Bakaya dilwa dejeye please mere yha medical emergency hi While ka Exidennt ho gaya hai please pura Areyal jod ke payment krwa di jiye please Help me😭😩😭😭😭🙏🙏🙏😩

  4. महोदय गाम पंचायत गोपला पटवारी हल्का गोपला द्ारा मेरा 1 परची नही बनाया जा रहा है जबकि आदेस दिनांक 26ं / 11/ 2019 को ही हो गया 2 नक्सा भी नही काट रहे है 3 हमारी आबादी की फाईल एक साल से ऊपर हो गया है उसमे रिपोट नही लगा रहे है 4 एक आबादी पटवारी ने किये है लेकिन उसमे पेड़ पौधौ का नाम नही दीखाई दे रहे है वो भी नही कर रहे है

  5. परची किन किन के नाम से बनना है 1 बंसपति 2 महूरी 3सिवसंकर 4रामकिसोर 5रामबली 6रमेस

  6. सर मैंने फ्लिपकार्ट से बैट आर्डर किया था जो कि मेरे को डुप्लीकेट दिया गया है और मैं रिप्लेस करने पर मेरे रिप्लेसमेंट को कैंसिल कर दिया गया मेरे को कोई मदद नहीं की गई मेरा ऑर्डर आईडी है od20886653782638000

  7. Sir mere sath Bajaj Finserv loan ke name pr 39000 thousands ka froud kr liya phle kuchh nhi btaya fir processing fees ke name pr to policy fess ke name pr to gst fees ke name pr to ap confirmation code ke name pr le liya h paise or bhi mang rhe h paise mna kiya to call received nhi kr rhe h or hi paise return kr rhe h please help our Indian government yse company turant bann kr dena chahiye

  8. Kya yha job se related complain bhi submit hoti hai .?…plz reply sir…mujhe ek company ke against complain krni hai….mujhse job ke naam pr 2000 rs liye hai but ab job ka koi ata pta nhi hai …plz btaye ki ab next mai kya kru ….apna app se mene job ke liye apply kiya tha .

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें