आज हम आपको OK Full Form क्या होता हैं और इस शब्द का इस्तेमाल कहा होता हैं इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की ओके क्या होता हैं तो आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. 

ok full form

आज कई सारे ऐसे शब्द होते हैं जिसका हम हर दिन ना जाने कितनी बार इस्तमाल करते हैं पर हमे इसके बारे में ज्यादा जानकारी  नहीं होती तो आपको ऐसे शब्दों के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी इस प्रकार के सवाल आपके कई अलग अलग जगह पर काम आता है. 

इस शब्द का इस्तमाल अधिकांश आम बोलचाल, समाचार, खबरो, किताबो आदि अलग अलग स्थानों पर किया जाता हैं और विश्व में सबसे ज्यादा इस्तमाल किये जाने वाले शब्दों में यह नाम भी शामिल हैं इस शब्द का कोई ठोस अर्थ नहीं होता इस शब्द का अंग्रेजी भाषा के साथ साथ अन्य कई भाषाओ में भी इस्तमाल किया जाता है. 

यह भी पढ़े – CO Full Form in Hindi : CO Officer क्या होता हैं और कैसे बने

OK Full Form In Hindi

ओके के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको ओके का पूरा नाम बता रहे है 

OK Ka Full Form – All Correct होता है

इसको हिन्दी में ‘सब सही हैं’ कहा जाता हैं वैसे तो all correct को AC कहा जाता हैं पर पहले 1838-39 में अग्रेजी  में कई शब्दों को गलत बताया जाता था जिसके कारण अग्रेजी में all correct को OK कहा गया था व उस समय से पूरे विश्व में All correct के लिए ज्यादातर OK का ही इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़े – NOTA Full Form क्या हैं और Nota किसको कहा जाता है

ये शब्द कई वर्षों से इस्तेमाल किया जाता हैं व इस शब्द का इस्तेमाल लगभग सभी देशों में किया जाता हैं व आज के समय में ये शब्द बेहद महत्वपूर्ण माना जाता हैं हर व्यक्ति दिन में कई बार इस शब्द का इस्तेमाल करता हैं इसका इस्तेमाल करने के कारण अलग अलग भी हो सकते हैं जैसे कोई बात रोकने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो कोई व्यक्ति पूरी पूरी जानकारी प्राप्त होने पर ये शब्द इस्तेमाल करते हैं इस कारण से सभी लोग इसका इस्तेमाल अलग अलग तरीके से करते हैं.

यह भी पढ़े – BEP Full Form in Hindi व BEP क्या हैं और इसकी गणना कैसे करे

OK का इस्तेमाल कब होता है

OK शब्द का इस्तेमाल हम कभी भी कर सकते ज्यादातर हम बातचीत के रुप में इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं जैसे की हम किसी व्यक्ति से बात करते हैं की कैसे हो तो उसका जवाब होगा मैं ठीक हूँ इसके बाद अगर आप उससे बात नही करना चाहते या आपके पास उससे करने लायक कोई बात नही हैं तो आप OK बोल कर उस बात को रोक देगे.

वैसे तो सभी जगह पर किसी भी प्रकार की बातचीत रोकने के लिए bye शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं पर कई बार ये शब्द बोलने से किसी को बुरा लग सकता हैं ऐसे में आप OK बोल कर उस बात को आप अपनी तरफ से रोकने का प्रयत्न कर सकते है.

यह भी पढ़े – TC Full Form in Hindi? TC क्या हैं व कैसे प्राप्त करे

Ok की उत्पत्ति कब हुई 

इस शब्द का इस्तमाल लगभग 180 साल पुराना हैं और इस शब्द की उत्पत्ति  अमेरिका में हुई थी कई लोगो का  मानना हैं की इस शब्द की उत्पत्ति किसी गलत शब्द से हुई थी कई लोग मानते हैं की इस शब्द की  उत्पत्ति मजाक में की गयी थी और मजाक मजाक में इस शब्द का इस्तमाल किया गया था 

इस शब्द का इस्तमाल सबसे पहले 1839 में charles gordon greene के कार्यालय में किया गया था और इसका इस्तमाल मजाक  मजाक में किया गया था इस शब्द का सही नाम all correct था पर इस शब्द को जानबूझकर गलत इस्तमाल किया गया था और all correct को oll correct के रूप में बदल दिया गया था. 

यह एक ऐसा  शब्द हैं जिसका इस्तमाल न केवल अंग्रेजी भाषा में बल्कि अन्य कई भाषाओ में भी किया जाता हैं और सभी लोग इस शब्द का  अलग अलग तरीके से उपयोग करते हैं इसका उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में व कार्य से सम्बंधित व आम बोलचाल आदि में भी किया जाता है. 

यह भी पढ़े – ETC Full Form in Hindi? ETC क्या होता हैं पूरी जानकारी

OK शब्द के फायदे 

इस शब्द को इस्तमाल करने के कई सारे अलग अलग फायदे होते हैं जैसे की आप किसी भी वाक्य को पूरा करने के लिए या किसी भी शब्द का जवाब आदि देने के लिए इस शब्द का इस्तमाल कर सकते हैं इस शब्द का इस्तमाल करने से आप किसी भी वाक्य का बहुत ही आसानी से जवाब  दे सकते है.

यह एक ऐसा शब्द हैं जिसका इस्तमाल सबसे ज्यादा किसी भी चीज की स्वीकृति देने के लिए  किया जाता हैं जैसे की किसी ने आपको कोई काम  बताया हैं और आप उसको पूरा  कर सकते हैं तो  आप उसको ok बोल देते हैं जिसका अर्थ हैं की आप उस व्यक्ति के बताये गए काम को कर सकते है.  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें