आज के आर्टिकल में हम आपको OBC Full Form के बारे में बताने वाले हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता हैं क्युकी इसमें हम आपको OBC Caste के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

OBC Full Form

हम सभी लोग अक्सर OBC के बारे में सुनते हैं व कई लोगो को इस शब्द के बारे में जानकारी भी  हैं पर बहुत से लोगो को इसका  पूरा नाम पता नहीं होता पर सभी लोगो को इसके नाम के बारे में जानकारी होनी जरुरी है.

आज हम आपको बताने वाले हैं की OBC का पूरा नाम क्या हैं व इसका अर्थ क्या होता हैं और इस category में कौन कौनसी जाती आती हैं इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में म विस्तार से जानेंगे.

OBC Full Form in Hindi

कई लोगो को पता नही होता की OBC Ka full form क्या हैं तो सबसे पहले तो हम आपको इसके full form के बारे मे बताने वाले हैं जिसके की आपको इसके बारे में पता चल सके.

OBC Ka FULL FORM – Other Backward Class.

हिंदी में इसको अन्य पिछड़ा वर्ग भी कहा जाता हैं इसके अलावा OBC एक बैंक का नाम भी होता हैं जिसका अर्थ Oriental Bank Of Commerce होता है.

OBC क्या है

OBC एक बहुत ही पॉपुलर टर्म हैं इसे other backword class भी कहा जाता हैं बहुत सी जातियाँ इसमें आती है.

OBC की जडे भारत के संविधान के अनुच्छेद 16 (4l और 340 में हैं जहां इसे पिछड़ा वर्ग के नाम से संकलित किया गया हैं OBC की Population 42% हैं जबकी Reservation 27% लोगो को ही दिया गया हैं 1980 मे मंडल आयोग की रिपोर्ट में OBC का देश की जनसंख्या में 52% हिस्सा पाया गया व राष्ट्रीय नमुना सर्वेक्षण में 2006 तक ये आंकडा घट कर 41% तक आ गया.

भारत के संविधान में OBC को सामाजिक व शैक्षिक क्षेत्र मे पिछडे वर्ग के‌ रुप में वर्णित किया गया है। OBC को सार्वजनिक क्षेत्र के रोजगार में शिक्षा में 27% आरक्षण दिया जाता है.

OBC Caste के बारे में

इसको 1979 में बनाये गए मंडल आयोग की सिफारिस पर शामिल किया गया था इस वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आने वाले समुदाय को शामिल किया गया था जिनको सरकार की तरफ से विशेष लाभ लेने के लिए की व्यवस्था कर दी गयी इस वर्ग में अधिकांश किसान, चारवाह, मजदुर, व गरीब परिवार के लोग आते है.

OBC वर्ग  नौकरी में आरक्षण का लाभ 1990 में VP Singh की सरकार की सिफारिशों  पर मंडल आयोग द्वारा दिया गया था हाल में इस वर्ग को देशभर में सरकारी नौकरी व शिक्षण संस्थानों एवं अन्य कई सरकार द्वारा निर्देशित उपक्रमों में 27% तक का आरक्षण प्रदान किया जाता है.

जिस वर्ग के लोग आर्थिक, शैक्षणिक व सामाजिक रूप से कमजोर थे उन सभी लोगो को OBC में सम्मिलित किया गया था यह लोग पारम्परिक रूप से गरीब, किसान व अनपढ़ लोग थे जो की खेती व चारवाह आदि में व्यस्त रहते थे.

हालांकि इस वर्ग के लोग खुद को SC से ऊपर मानते हैं व इस कारण से इन दोनों वर्गों में कई बार कहासुनी भी होती रहती है.

OBC में कौन कौनसी जाति आती है

यह एक बहुत ही बड़ा वर्ग हैं इसमें कई प्रकार की अलग अलग जातिया आती हैं व सभी राज्यों में वहा के नियमानुसार अलग अलग  जातियों को इस वर्ग में जोड़ा गया हैं जिसके कारण इस वर्ग में सैकड़ो जातिया आती है.

इस वर्ग में आने वाली सभी जातियों के बारे में जानने के लिए आपको हम जो लिंक बता रहे हैं उसपर विजिट कर के आप इसकी अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर जिस राज्य की obc जाति देखना चाहते हैं उस राज्य को चुनना हैं व बादमे उस राज्य में obc में आने वाली सभी जातियों की सूचि आपको दिखाई देगी.

ncbc

इसपर आप सभी obc में आने वाली जातियों की सूचि देख सकते हैं की इस वर्ग में कौन कौनसी जाती आती है.

OBC वर्ग के लाभ

इस वर्ग में आने वाले लोगो को सरकार द्वारा कई प्रकार का लाभ प्रदान किया जाता हैं जैसे की इस वर्ग के लोगो को सरकारी नौकरी में 27 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाता हैं इसके साथ ही इस वर्ग के लोगो को सरकारी नौकरी में उम्र में छूट देने का प्रावधान भी होता है.

व जो लोग OBC वर्ग के हैं व विधालय या कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं उनको नियमानुसार छात्रवृति का लाभ भी प्रदान किया जाता हैं जिससे की विधार्थी अपने पढ़ाई से सम्बंधित जरुरी सामग्री खरीद सके व पढ़ाई को लेकर परिवार पर ज्यादा बोझ न आये.

इनके अलावा भी इन वर्ग को सरकार द्वारा हर संभव लाभ दिए जाते हैं पर इसमें भी कुछ जातियों को विशेष लाभ दिया जाता हैं तो कुछ को इतनी मान्यता नहीं दी जाती जिसके कारण अक्सर यह विवादित मुद्दा भी बना रहता हैं OBC  वर्ग के लोगो के लिए सबसे बड़ा लाभ नौकरी में आरक्षण मिलना ही हैं व इससे इस वर्ग के लोगो को सरकारी नौकरी मिलने में बहुत मदद मिलती है.

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें