अगर आपका बैंक खाता obc bank में हैं तो आज हम आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी लेकर आये हैं आज के आर्टिकल में हम आपको OBC Bank Balance Check करने से संम्बधित जानकारी  देने वाले हैं जिससे आप घर बैठे बैंक बैलेंस देख सकते है. OBC Bank Balance Check

बहुत लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो किस प्रकार से अपने obc bank का बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं तो आज हम जो तरीका  बता रहे हैं उसके द्वारा आप घर बैठे भी अपने बैंक बैलेंस से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक जाने की जरुरत भी नहीं होगी.

कई लोगो को अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए बार बार बैंक में जाना होता हैं जिससे उनको समय और धन दोनों की हानि होती हैं पर अब आपको बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट की जानकारी के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं होती यह काम आप घर पर ही कर सकते है. 

यह भी पढ़े – Net Banking क्या हैं और Internet Banking कैसे करते है

OBC Bank Balance Check कैसे करे

obc बैंक अकाउंट से बैंक बैलेंस देखने के कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जैसे की net banking, sms द्वारा, miss call द्वारा आदि से आप अपना बैंक बैलेंस देख सकते हैं पर इनके लिए आपको अपने मोबाईल नंबर को बैंक में रजिस्टर करने जरुरी हैं बैंक अकाउंट में  अपने मोबाईल नंबर link  करने के बाद आप घर बैठे अपने बैंक बैलेंस से जुडी जानकारी प्राप्त  कर पाएंगे. 

अगर आपके नंबर बैंक में लिंक नहीं हैं तो आप बैंक में इसका फॉर्म भर के जमा  कर सकते हैं इसके बाद आपके बैंक आकउंट में आपके नंबर लिंक हो जाते हैं उसके बाद उन नंबर का इस्तमाल आप बैंक से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते है. 

यह भी पढ़े – बैंक से ऋण कैसे प्राप्त करे & Bank Loan लेने के लिए क्या करे

OBC Full Form 

OBC बैंक बैलेंस देखने से संबधित जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की इसका पूरा नाम क्या होता है. 

 OBC Bank Full Form – Oriental Bank Of Commerce

हिंदी में इसको ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स। भी  कहा जाता हैं अगर चाहो तो यह नाम नोटबुक में भी लिख सकते है. 

यह भी पढ़े – आधार कार्ड को Bank से Link कैसे करे 

OBC Balance Enquiry कैसे करे 

आप जानते ही हैं की किसी भी बैक मे खाता होने पर अगर हम miss call से balance check करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना mobile number bank से‌ link करना जरुरी हैं तो सबसे पहले हम आपको mobile number को miss call सेवा के लिए activate कैसे करे इसके बारे मे बतायेगे.

आपको अपना mobile number OBC bank balance  जानने के लिए activate करने के लिए आपको अपने बैक से सम्पर्क करना होगा अन्यथा अगर आप net banking करते हैं तो वहा से भी आप miss call सेवा activate कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Bank Clerk कैसे बने व Bank Clerk Salary कितनी होती है 

OBC Balance Check कैसे करे

Obc bank balance आप दो तरीके से check कर सकते हैं massage अथवा miss call द्वारा दोनो सेवा free है‌ इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नहीं करने होते आज हम आपको दोनो तरीके के बारे मे बताने वाले है.

Miss Call से Bank Balance कैसे देखे

obc miss call balance से अगर आप अपना bank balance देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने obc bank में registered number से obc bank balance check toll free no 918067205757 पर miss call करना हैं उसके बाद आपको एक massage प्राप्त होगा उसमे आपके खाता सम्बंधित पूरी जानकारी होगी.

यह भी पढ़े – Mudra Loan Yojna से Bank Loan कैसे लेते हैं पूरी जानकारी

Massage से Bank Balance कैसे देखे

पहला तरीका तो miss call का था जिसके बारे मे हमने बताया व दुसरा तरीका SMS का होता हैं जिससे आप bank balance पता कर सकते हैं इसके लिए आप अपने oriental bank of commerce से link mobile number से obc bank balance check toll free no पर एक sms भेजना होता है.

Type – ACBAL Your OBC Bank Account Number

Send obc balance check number – .9915622622

आप उपर दिये गये massage को type कर के उपर दिये Number पर भेज दे व जहा मेने account number डालने का कहा हैं वहा आपको अपना खाता नंबर डालना हैं व massage sent करने के बाद कुछ समय‌ मे आपको एक msg मिलेगा उसमे आपके खाते मे कितने पैसे हैं उसकी पूरी जानकारी होगी.

हमने आपको जो तरीके बताये हैं उससे आप बहुत आसानी से अपना bank balance check कर सकते हैं व इससे bank balance देखने के लिए आपको कोई पैसा भी खर्च नही करना होता आप free में जितनी बार चाहो व जब भी चाहो तब अपने खाते का balance पता कर सकते हैं.  

यह भी पढ़े – Bank Registered Mobile Number Change कैसे करें।

OBC Mini Statement कैसे देखे 

अगर आप OBC बैंक का मिनी स्टेटमेंट देखना चाहते हैं तो वो भी आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से देख सकते हैं इसके लिए आपको 8067205767 पर miss call करना होता हैं उसके कुछ समय बाद आपको एक sms  मिलेगा उसमे आपको मिनी स्टेटमेंट से सम्बंधित जानकारी प्राप्त होगी. 

इस प्रक्रिया से आप पिछले पांच दिन का मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं व पता कर सकते हैं की पिछले पांच दिन में आपके खाते से कितना लेनदेन हुआ हैं व यह एक निशुल्क सेवा हैं इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता. 

आपको मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए उसी नंबर से मिस कॉल करना होगा जो की आपके बैंक में लिंक किये हैं तभी आपको मिनी स्टेटमेंट की जानकारी मिल पाएगी अन्यथा आपको इसका massage नहीं मिलेगा. 

यह भी पढ़े – Without Document Loan : बिना डॉक्यूमेंट लोन कैसे प्राप्त करें

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से OBC Bank Balance Check कर सकते हैं और इसके साथ ही OBC mini statement भी देख सकते हैं इसके लिए आपको बस एक बैंक में रजिस्टर किये हुए मोबाइल नंबर की जरूरत होती हैं अगर आपको इसमें कोई समस्या हो तो आप obc bank के हैंल्पलाइन नंबर 1800 180 1235 पर कॉल कर के आप इसके कस्टमर केयर से सम्पर्क कर के बैंक से जुड़ीं समस्या का समाधान कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें