नमस्कार मित्रो आज हम आपको ओट्स क्या होता है और ओट्स के फायदे कौन कौनसे होते है इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को ओट्स के बारे में जानकारी नही होती की ओट्स किसे कहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको ओट्स से जुडी बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है.

oats kya hota hai

अक्सर कई लोगो को ओट्स का सेवन करना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है एवं यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अगर आप ओट्स का सेवन करते है तो इसके कई तरह के अलग अलग फायदे होते है जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है अगर आपको ओट्स से जुडी जानकारी नही है तो ओट्स क्या होता है इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

ओट्स क्या होता है

ओट्स अनाज की प्रजाति होती है जिसको हिंदी में जई भी कहा जाता है, पहले के समय में इसका इस्तमाल जानवरों के लिए किया जाता था व घोड़ो को ओट्स खिलाये जाते थे क्युकी इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ऊर्जा का बहुत ही अच्छा श्रोत माना जाता है लेकिन इसके बाद वैज्ञानिकों के द्वारा किये गये परीक्षण में यह साबित हो गया की यह मनुष्यों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसके बार लोग भी इसका सेवन करने में रूचि दिखाने लगे.

दलिया और ओट्स में क्या अंतर होता है

अक्सर ज्यादातर लोग ओट्स और दलिया को एक ही समझ लेते है जबकि यह दोनों अलग अलग होते है क्युकी ओट्स को विदेश से मंगवाया जाता है क्युकी यह भारत में नही पाया जाता एवं ओट्स से बने खाने को ओटमील कहा जाता है वही दलिया भारत में ही बनाया जाता है जिसे हम काफी लम्बे समय से भोजन के रूप में इस्तमाल करते है एवं दलिया हमेशा गेहू से बनाया जाता है लेकिन इसे गेहू के आटे से काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

ओट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व

ओट्स में कई प्रकार के अलग अलग पोषक तत्व पाए जाते है इसलिए ज्यादातर लोग इसका इस्तमाल करना पसंद करते है ऐसे में हम आपको इसके कुछ खास पोषक तत्वों के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • एनर्जी
  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • फैट
  • पोटेशियम
  • कैल्शियम
  • आयरन

दलिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दलिया का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अगर आप दलिया का सेवन करते है तो इसमें आपको कई प्रकार के अलग अलग पोषक तत्व मिलते है जो निम्न प्रकार से है.

  • एनर्जी
  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फैट

ओट्स खरीदते वक्त आवश्यक सावधनी

अगर आप बाजार से ओट्स खरीदते है तो उस वक्त आपको कई प्रकार की सावधानी बरतने की जरुरत पडती है हम आपको कुछ बेहतरीन सावधानिया बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप बेहतर क्वालिटी के ओट्स खरीद सकते है और ओरिजिनल ओट्स खरीद सकते है.

  • अक्सर बार ओट्स में शक्कर, नमक या अन्य सामग्री मिलाती जाती है ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जिस ओट्स को खरीद रहे है उसमे किसी भी प्रकार की अन्य सामग्री मिश्रित नहीं होनी चाहिए.
  • अगर आप अधिक मात्रा में ओट्स खरीद रहे है तो आप उन्हें हमेशा किसी साफ़ और बंद डिब्बे में रखे इससे आपका ओट्स लगभग 1 महीने तक ख़राब नही होगे.
  • अगर आप बाजार से ओट्स खरीदते है तो पैकिंग वाले ओट्स खुले ओट्स की तुलना में ज्यादा बेहतर होते है इसलिए पैकिंग वाले ओट्स ही खरीदने का प्रयत्न करें.
  • कभी भी एक साथ ज्यादा मात्रा में ओट्स न ख़रीदे नही तो वो ज्यादा समय में ख़राब हो जायेगे इसलिए जितनी जरुरत हो उतने ही ओट्स ख़रीदे.
  • कई सारी अलग अलग कंपनी ओट्स बेचती है ऐसे में आपको हमेशा विश्वसनीय और लोकप्रिय कंपनी के ओट्स ही खरीदने चाहिए.
  • अगर आप ओट्स खरीद रहे है तो उसके पैकेट को अच्छे से चेक कर ले की वो कही से कटा फटा न हो.

इन सभी बातो को ध्यान में रखकर ही आप ओट्स को ख़रीदे इससे आप बेहतर क्वालिटी के ओट्स खरीद पायेगे और ख़राब ओट्स से खुद का बचाव कर पायेगे अक्सर ओट्स खरीदते वक्त आपको सावधानी बरतनी जरुरी है.

ओट्स का उपयोग कहा किया जाता है

ओट्स का उपयोग कई तरह की अलग अलग चीजो में किया जाता है अगर आप चाहे तो कई तरह के खाद्य सामग्री में इसका इस्तमाल कर सकते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है यह निम्न प्रकार से है.

  • ओट्स का इस्तमाल ओटकुकीज, ओटकेक एवं ओटब्रैड जैसी रेसिपी बनाने के लिए किया जा सकता है.
  • आप चाहे तो ओट्स का उपयोग बारीक आटे के रूप में भी कर सकते है.
  • अगर आपको कच्चे ओट्स का सेवन करना पसंद है तो आप कुकीज के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है.
  • अक्सर ज्यादातर लोगो को ओट्स दूध में मिलाकर खाना पसंद होता है ऐसे में आप चाहे तो ओट्स को दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते है.
  • अगर आप चाहे तो ओट्स की खिचड़ी बनाकर भी सेवन कर सकते है या इसे दाल और सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते है.

इस प्रकार से आप ओट्स का कई अलग अलग तरीके से सेवन कर सकते है आपको जिस तरीके से ओट्स का सेवन करना हो आप उस तरीके से इसका सेवन कर सकते है और कई तरह की रेसिपी में भी आप इसका इस्तमाल कर सकते है.

ओट्स के फायदे

अगर आप ओट्स का सेवन करते है तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है हम आपको ओट्स का सेवन करने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए इसके सेवन से आपको निम्न प्रकार के फायदे देखने के लिए मिल सकते है.

कैसर की समस्या में फायदेमंद

अगर आप ओट्स का सेवन करते है तो यह कैंसर जैसी बीमारी में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है जो की कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है जिससे कैसर की बीमारी में लाभ मिलता है और आपको इस बिमारी से जल्दी ही निजात मिल सकती है.

 बेहतर नींद के लिए फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को सही से नींद नहीं आती तो वो भी ओट्स का सेवन करना शुरू कर सकता है इसके सेवन से सेरोटोनिन के स्तर में सुधार होता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है और अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है इसलिए आप चाहे तो बेहतर नींद के लिए ओट्स का सेवन करना शुरू कर सकते है यह अच्छी नींद के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

बेहतर ऊर्जा के लिए

अगर आप चाहे तो बेहतरीन ऊर्जा के लिए ओट्स का सेवन करना शुरू कर सकते है, ओट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन और फाइबर पाया जाता है जो थकान को दूर करने में मददगार साबित होता है एवं इसका सेवन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है जिससे आप कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहते है.

हड्डियां मजबूत होती है

ओट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है इसलिए अगर आप ओट्स का सेवन करते है तो इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है और शरीर का सही प्रकार से विकास होने लगता है अगर किसी बच्चे का शारीरिक विकास नही हो रहा तो ओट्स उसके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते है.

कब्ज से राहत मिलती है

अक्सर ज्यादातर लोगो को कब्ज की समस्या होती है अगर आपको कब्ज से जुडी समस्या है तो ऐसे में ओट्स का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इसका सेवन करने से कब्ज से जुडी समस्या नहीं होती और पेट साफ़ होता है जिससे आप पेट से जुडी कई तरह की बिमारियों से भी बचे रहते है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

ओट्स का सेवन करना त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अगर आप ओट्स का सेवन करते है तो इससे चहरे के किल, मुहांसे, झुर्रिया, खुजली, बालो का झड़ना, रुसी जैसी समस्या दूर होती है और आपकी त्वचा में निखार आता है इसके साथ ही इसके सेवन से आपकी त्वचा भी मुलायम होने लगती है.

दिमाग तेज होता है

अगर आप ओट्स का सेवन करते है तो यह दिमाग के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्युकी इसमें विटामिन बी-12 पाया जाता है जो आपका तनाव कम करने में मदद करता है एवं आपके दिमाग को शांत रखता है इसके साथ ही ओट्स का सेवन करने से आपका दिमाग तेज होने लगता है एवं आपकी याददास्त भी बढ़ने लगती है.

ह्रदय के लिए फायदेमंद

ओट्स का सेवन करना ह्रदय के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्युकी इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर से जुडी समस्या में लाभ मिलता है एवं ह्रदय से जुडी बीमारियों में भी लाभ प्राप्त होता है अगर आप इसका नियमित सेवन करते है तो रक्तचाप की समस्या में आपको काफी ज्यादा लाभ देखने के लिए मिलेगा.

इस आर्टिकल में हमने आपको ओट्स क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें