नमस्कार मित्रो आज हम आपको Nurse Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर ज्यादातर लोग चिकित्सा विभाग से जुड़े काम में रूचि रखते है व इसमें आप कई तरह की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है जिसमे नर्स की पोस्ट भी शामिल होती है व यह बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है अगर आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

Nurse Kaise Bane

किसी भी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको उसके बारे में उचित जानकारी प्राप्त करनी होती है उसके बाद ही आप उस पद पर कार्य करने योग्य बन सकते है व आपका सपना नर्स बनने का है तो इसके लिए आपको Nurse Kaise Bane इसके बारे में विस्तृत जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है.

Nurse Kaise Bane

नर्स का पद बहुत ही सम्मानजनक पद होता है व इस पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है तभी आप एक नर्स के रूप में अपना कैरियर बना सकते है एवं एक नर्स बनना कोई बहुत मुश्किल काम नही होता अगर आप सही तरीके कड़ी मेहनत करते है तो आसानी से आप एक नर्स के रूप में अपना कैरियर बना सकते है.

नर्स बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

नर्स बनने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है  तभी आप इसके कोर्स को कर सकते है.

जब आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको इसकी प्रवेश परीक्षा को उतीर्ण करना होता है इसकी प्रवेश परीक्षा में सफल होने के बाद ही आपको किसी भी नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते है इसके लिए कई प्रकार के कोर्स होते है जैसे.

BSC नर्सिंग कोर्स

आप biology, chemistry, physics से बाहरवी उतीर्ण करने के बाद BSC नर्सिंग में प्रवेश ले सकते है व यह एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स होता है व इसमें प्रवेश लेने के लिए आपके बाहरवी में 55% अंक होने जरुरी है.

BSC का कोर्स 4 वर्ष का होता है व इस कोर्स को करने के लिए सभी कॉलेज में अलग अलग फीस होती है एवं सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करने पर लगभग 25000 रूपए की फीस देनी होती है वही अगर आप प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को करते है तो इसके लिए आपको 100000 रूपए प्रतिवर्ष तक की फीस देनी पड सकती है.

GNM नर्सिंग कोर्स

इसका पूरा नाम General Nursing and Midwifery होता है व यह नर्सिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स को लडके और लडकिया दोनों ही कर सकते है व इस कोर्स को करने के लिए आपको biology, chemistry and physics में किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से बाहरवी न्यूनतम 50% अंको के साथ उतीर्ण करनी होती है तभी आपको इसमें प्रवेश मिल सकता है.

यह कोर्स आपका 3 वर्ष का होता है इसके बाद आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है जिससे की आप नर्सिंग से जुड़े सभी कार्य सही तरीके से सिख सके और कर सके उसके बाद आपको इसका एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो जॉब के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

ANM नर्सिंग कोर्स

यह भी एक नर्सिंग कोर्स है पर यह कोर्स सिर्फ लडकियों के लिए ही होता है इसको लड़के नही कर सके व इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से न्यूनतम दसवी उतीर्ण करनी होती है इसके बाद ही आपको इस कोर्स के लिए प्रवेश मिल सकता है व यह कोर्स 2 वर्ष का होता है इस कोर्स को करने के बाद आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है जिसको पूरा करने के बाद आपको ANM का सर्टिफिकेट दिया जाता है.

बेस्ट नर्सिंग कॉलेज

नर्सिंग के लिए भारत में कई अलग अलग कॉलेज है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते है हम आपको ऐसे ही कुछ बेहद ही ख़ास और पोपुलर कोर्स के बारे में बता रहे है जहां से आप चाहे तो इस कोर्स को कर पायेगे.

  • आर्मी कॉलेज ऑफ नर्सिंग
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज लुधियाना
  • भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी
  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली
  • पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय
  • मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन
  • श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट चेन्नई

यह सभी बहुत ही पोपुलर नर्सिंग कॉलेज है इन कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है आप उसमे सफल हो जाते है तभी आपको इन कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है.

नर्स बनने के बाद नौकरी के अवसर

नर्सिंग का कोर्स करने के बाद आपके सामने कैरियर के कई अलग अलग विकल्प होते है जैसे की आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में जॉब कर सकते है या आप नर्सिंग होम, अनाथालय, वृद्धाश्रम, स्वास्थ्य गृह या इससे जुड़े कई अलग अलग क्षेत्र में अपनी सेवाए दे सकते है.

नर्स का वेतन

अक्सर हर व्यक्ति इसके बारे में जानना चाहता है की आखिर एक नर्स को कितना वेतन दिया जाता है तो हम आपको बता दे की सभी नर्स को अलग अलग वेतन दिया जाता है अनुमानित एक नर्स का वेतन 10 हजार रूपए से लेकर 15 हजार रूपए तक हो सकता है व धीरे धीरे उनके कार्य के आधार पर इनका वेतन भी बढ़ता रहता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Nurse Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखPWD Full Form in Hindi : PWD किसे कहते है और इसके कार्य क्या है
अगला लेखगुप्त शिकायत कैसे करते है ( Gupt Shikayat Kaise Kare )

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें