नमस्कार मित्रो आज हम आपको NTPC Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है व इसके साथ ही NTPC क्या होता है व किसे कहते है इससे जुडी जानकारी देने वाले है आप सभी लोगो ने अक्सर कई बार इसके बारे में सुना होगा व अक्सर रेलवे के द्वारा NTPC की भर्ती भी निकाली जाती है ऐसे में हम सब के मन में इस प्रकार के सवाल जरूर आते है की आखिर इसका पूरा नाम क्या होगा तो इसकी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

NTPC Full Form in Hindi

NTPC के बारे में सभी लोगो को जानकारी होनी चाहिए व खासकर विधार्थियो के लिए इस तरह की जानकारी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होती है व अगर आपको NTPC Full Form in Hindi के बारे में पता होगा तो यह जानकारी आपके भविष्य में बेहद ही उपयोगी होगी व इसके साथ ही हम आपको NTPC से जुडी अन्य सभी जानकारी बतायेगे जिससे की आपको इससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

NTPC Full Form in Hindi

NTPC क्या होता है व किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

NTPC Full Form – National Thermal Power Corporation

हिंदी में इसे राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम भी कहा जाता है व इसका मुख्यालय भारत के दिल्ली में स्थित है व इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन में तेजी लाना है.

NTPC क्या है

यह भारतीय  सार्वजनिक क्षेत्र की एक कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है व इसको विधुत उत्पादन में तेजी लाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था व यह भारत में विधुत उत्पादन और क्षमता के क्षेत्र में सबसे बड़ी पावर जनरेटिंग कंपनी मानी जाती है जिसे नॅशनल स्टॉक एक्सचेंज व बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी सूचिबंध किया गया है.

सन् 2016 में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी 2000 कंपनी को सूचिबंध किया गया था उसमे NTPC को विश्व की सबसे बड़ी कंपनी में 400 वा स्थान प्राप्त हुआ था जो की पुरे भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है व NTPC के द्वारा पुरे भारत को प्रतिमाह तक़रीबन 25 बिलियन यूनिट बिजली प्रदान की जाती है व इस कपंनी का मुख्य कार्य विधुत उत्पन्न करना और पुरे भारत में विद्युत पहचाना होता है.

NTPC का इतिहास

इस कंपनी के इतिहास के बारे में आपको पता होना चाहिए व इस कंपनी को 7 नवम्बर 1975 में एक पॉवर जनरेटिंग कंपनी के रूप में सम्मिलित किया गया था व इस कंपनी की शुरुआत के बाद 19 मार्च 1976 को इस कंपनी का सबसे पहला अध्यक्ष श्री डी वी कपूर को बनाया गया था व इसके बाद सरकार के द्वारा सबसे पहली परियोजना को 8 दिसंबर 1976 में मंजूरी प्रदान की गयी थी.

उत्तर प्रदेश के थर्मल पावर प्रोजेक्ट 1997 में NTPC को नवरत्न कंपनी का दर्जा प्रदान किया गया था व इसके बाद 2004 को इस कंपनी को सूचिबंध किया गया था व इसके बाद 2005 में इस कंपनी को NTPC लिमिटेड नाम का दर्जा प्रदान किया गया था.

NTPC में कर्मचारी चयन प्रक्रिया

अपने देखा होगा की रेलवे बोर्ड के द्वारा अक्सर RRB NTPC की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाती है व हर बार इसमें लाखो लोग आवेदन करते है व इसमें नौकरी पाने के लिए सबसे पहले इसकी विज्ञप्ति आने पर आपको उसमे आवेदन करना होता है व इसके बाद इसके लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होते है आपको एडमिट कार्ड प्राप्त कर के बताये गए दिन को इसकी परीक्षा देनी होती है.

इसके बाद जो लोग इसकी लिखित परीक्षा देते है उनके परीक्षा परिणाम जारी किये जाते है व उसमे सफलता पाने वाले अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है व इसके बाद मेडिकल टेस्ट और साक्षात्कार करवाया जाता है यह सब हो जाने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसके आधार पर किसी भी उम्मीदवार का इस भर्ती में चयन किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NTPC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखAaj Ka Panchang : शुभमुहूर्त व शुभमुहूर्त व दैनिक पंचांग देखे
अगला लेखTraffic Signal और Rules ( भारतीय यातायात नियम ) हिंदी में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें