NRI Full Form क्या होता हैं व NRI किसको कहा जाता हैं इसके बारे में बहुत से लोगो को जानकारी नहीं होती तो  आज के आर्टिकल में हम आपको NRI के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं जिससे की आपको  इसके बारे में पता चल सके

nri full form

अक्सर हम खबरों या समाचार आदि में NRI शब्द सुनते हैं जैसे की कोई भी कोई व्यक्ति अपने देश को छोड़ कर अन्य देश में चला जाता हैं और वहा का निवासी बन जाता हैं तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को NRI कहा जाएगा भारत के भी लाखो नागरिक ऐसे हैं जो विदेशो में लम्बे समय से रह रहे हैं व उन्हैंं वहा की नागरिकता भी प्राप्त हो गयी हैं वो NRI कहैं जायेगे.

एनआरआई के बारे में कई सारी मुख्य बाते होती हैं जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी हैं हम इस आर्टिकल में एनआरआई के बारे में आपको पूरी जानकारी बता रहे हैं जिससे की आपको यह क्या होता हैं और कौन कौन एनआरआई के अंतर्गत आते हैं इसका पता चल सके.

NRI Full Form

NRI का पूरा नाम कई लोगो को पता नहीं होता जबकि इसके बारे में सभी को जानकारी होनी बहुत जरुरी है.

Full Form of NRI – Non Resident Indians होता है।.

जब कोई व्यक्ति  एक देश में जन्म लेने के बाद किसी दुसरे देश में रहने लगता हैं जैसे की कोई व्यक्ति भारत मे जन्म लिया हो व उसकी नागरिकता भारतीय हैं व बादमे वो किसी कारणवश अन्य देश मे रहने लगता हैं तो उसे NRI कहा जाता है.

NRI क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की कोई  भी व्यक्ति अन्य देश का निवासी हो जाता हैं तो उसको NRI  कहा जाता हैं जैसे भारत का कोई भी व्यक्ति रोजगार के लिए अमेरिका या अन्य देश में चला  जाता हैं व लम्बे समय से वो उस देश में रह रहा हैं व काम कर रहा हैं और उसको उस देश की नागरिकता भी प्राप्त हो चुकी हैं तो वो अब  NRI  के अंतरगर्त आता है.

यह लोग अन्य देश में रहते हुए भी अपने मूल देश की सभ्यता और संस्कृति का विस्तार करने का प्रयत्न करते रहते हैं व अन्य देश में रहते हुए भी वो लोग अपने देश के लोगो की हर संभव मदद करने में सहायता करते हैं व अपने देश के विकास में मदद करते हैं जिसके कारण देश के लोगो द्वारा इनको अच्छा सम्मान भी दिया .

NRI में महिला व पुरुष कोई भी हो सकते हैं इसमें जिन लोगो का जन्म अन्य देश में हुआ हो और उनको वहा की नागरिकता प्राप्त हो चुकी हो वो भी NRI में आते है.

NRI बनने का मुख्य कारण

  • शिक्षा के कारण अन्य देश मे रहना
  • नौकरी अथवा रोजगार के लिए
  • व्यवसाय के लिए
  • प्रशिक्षण लेने के लिए
  • इलाज आदि के लिए
  • अवकाश के कारण विदेश जाना आदि

NRI शब्द का प्रयोग

जैसा की हमने आपको बताया की इस शब्द का इस्तमाल उन लोगो के लिए होता हैं जो किसी कारणवश अन्य देश में रोजगार आदि के लिए चले जाते हैं और बादमे उनको वहा की नागरिकता प्राप्त हो जाती हैं तो वो लोग NRI माने जाते है.

इसके अलावा किसी व्यक्ति का अन्य देश में जन्म होता हैं व उसको अन्य देश की नागरिकता जन्म से ही प्राप्त हो जाती हैं तो वो लोग भी NRI माने जायेगे जो लोग भारत के थे व बादमे उनको अन्य देश की नागरिकता प्राप्त होती हैं तो वो सभी लोग NRI  में आते है.

NRI TAXATION

एनआरआई में आने वाले सभी लोगो को फेमा प्रावधान के अंतर्गत टैक्स में छूट भी प्रदान की जाती हैं हर एनआरआई को भारत से जो भी आय प्राप्त होती हैं उस आय का टेक्स भारतीय सरकार को देना होता हैं वही जो आय  विदेशो से प्राप्त होती हैं उसका टेक्स विदेशी सरकार लेती है.

एनआरआई को फेमा के प्रावधानों के अंतर्गत टैक्स में छूट प्रदान की जाती हैं | प्रत्येक एनआरआई को भारत में प्राप्त आय पर टैक्स चुकाना होता हैं | इसके अतिरिक्त उसे जो विदेश से वेतन प्राप्त होता है, उसका टैक्स विदेश की सरकार लेती है.

NRI STATUS

एनआरआई का स्टेटस income tax विभाग के द्वारा प्रदान किया  जाता हैं व इसका निर्धारण भारत में रहने के समय के अनुसार किया जाता हैं इसके द्वारा व्यक्तियों को विदेश में रहने के उद्देश्य आदि के बारे में जानकारी प्राप्त होती रहती है.

आधार कार्ड

aadhar card सभी भारतीय लोगो के पास होना बहुत जरुरी हैं चाहैं वो भारत में निवास कर रहा हो या चाहैं वो विदेश में निवास कर रहा हो अगर आप विदेश में निवास कर रहे हैं तो भी आपके  पास में आधारकार्ड होना बहुत ही जरुरी हैं आधार कार्ड को कभी भी नागरिकता के साथ नहीं जोड़ा जाता.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको NRI Full Form के बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखLove Poem in Hindi व Hindi Kavita शायरी हिन्दी में
अगला लेखL&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें