NOTA  क्या होता हैं और NOTA Full Form क्या होता हैं इसका उपयोग कैसे करते हैं इसके बारे में बहुत से लोगो को ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण आज हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं ताकि हम आपको आज नोटा के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता सके.

nota full form

हम सब ने कई बार नोटा का नाम सुनते हैं अधिकांश इस शब्द का इस्तमाल उस वक्त होता हैं जब किसी के इलेक्शन हो क्युकी ऐसे वक्त में ही इसका उपयोग किया जाता हैं अगर आपको NOTA Full Form के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़ सकते हैं इसमें हम नोटा से जुडी बेहद ही उपयोगी  आपको बतायेगे.

NOTA Full Form in Hindi

नोटा के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में जानेगे.

NOTA Full Form – None Of The Above होता है.

इसका हिन्दी में अर्थ ‘इनमें से कोई भी नही’ होता हैं पहले के समय मे किसी भी प्रकार के चुनाव आने पर उसके लिए अलग अलग पार्टी के लोग अलग अलग पद के लिए आवेदन करते है  उन्हैंं जीत मिलना या ना मिलना उनको प्राप्त वोट के आधार पर होता हैं.

पहले कभी वोट होते थे तो कई लोग ऐसे होते जो किसी भी उम्मीदवार को वोट नही देना चाहते थे इसके कारण वो मतदान बूथ भी नही जाते ताकि उनको वोट ना देना पडे पर अब सरकार ने मतदान के लिए EVM मशीन जारी की हैं जो बेहद सुरक्षित व उपयोगी साबित हुई है.

इसमे NOTA का भी एक feature दिया गया हैं इसका अर्थ हैं की अगर कोई मतदाता मतदान करने आये व वो किसी भी उम्मीदवार को वोट नही देना चाहैं तो वो NOTA बटन पर click कर सकता हैं इससे उसका vote किसी भी प्रतिनिधि को प्राप्त नही होगा.

जब वोट की गिनती होती हैं तो उन लोगो के वोट Nota में गिना जाता हैं जो NOTA में vote देते हैं.

NOTA कैसे देखें

बहुत से लोग हैं जो सोचते होगे की हम कैसे पता करे की nota कौनसा बटन हैं व कैसा दिखता हैं तो nota का पता लगाना बहुत आसान हैं जब आप vote देने जाते हैं तो EVM Machine में आपको आपको उम्मीदवार व पार्टी के चिन्ह दिखाई देते हैं व उनके सामने वोट देने का option भी मिलता हैं व अंत में आपको Machine में Note का option मिलेगा जिसका इस्तेमाल किसी को भी vote ना देने के लिये किया जाता है.

NOTA से सम्बंधित रोचक तथ्य

नोटा से जुडी कई मुख्य बाते या जानकारी जो की आप सभी को पता होना बहुत जरुरी हैं उसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • नोटा का इस्तेमाल किसी को भी वोट ना देने के लिए किया जाता हैं अगर आप किसी भी उम्मीदवार को वोट नही देना चाहते तो आप NOTA पर Click कर सकते हैं.
  • सन्‌ 2009 में भारतीय चुनाव आयोग ने उच्चतम न्यायालय में एक अर्जी दी थी जिसमें उन्होंने ने EVM में Nota जोडने के लिए कहा था.
  • 2013 में उच्चतम न्यायालय ने  इसके सम्बन्ध में फैसला सुनाया जिसमे उन्होंने ने EVM में  Nota जोडने की अनुमति दी जिसके तहत किसी भी मतदाता को योग्य उम्मीदवार ना मिलने पर अपना वोट Nota में डाल सकता है.
  • उच्चतम न्यायालय की मंजूरी मिलने के बाद Nota का इस्तेमाल सर्वप्रथम पाच विधानसभा के‌ चुनावो में किया गया था जिसमें 15 लाख से ज्यादा लोगो ने इसके द्वारा vote दिये.

NOTA का इस्तेमाल किन देशों मे होता है

Note का इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे अलग अलग देश है‌ जिसमे कोलंबिया, यूक्रेन, ब्राजील, बांग्लादेश, फिनलैंड, स्पेन, स्वीडन, भारत, चिली, फ्रांस, बेल्जियम और ग्रीस जैसे देशों में देश भी शामिल हैं इनके अलावा भी कई देशो मे nota का इस्तेमाल किया जाता है.

भारत में नोटा का इस्तमाल करने के आदेश भारत निर्वाचन आयोग ने दिसंबर 2013 को विधानसभा के चुनावों में दिए थे यह किसी भी वोट को खारिज करने का एक विकल्प होता हैं बहुत से लोगो को किसी पार्टी को वोट नहीं देना होता तो वो नोटा की मदद से अपने वोट को खारिज कर सकते हैं इससे उनका वोट किसी के काम नहीं आता.

जब भी वोट की गिनती होती हैं तो उसके साथ ही नोटा को भी गिना जाता हैं यह एक प्रमाण होता हैं की उम्मीदवार क्षेत्र के लोगो के अनुसार अपात्र, अविश्वसनीय और अयोग्य अथवा नापसन्द हैं व मतदाता प्रत्याक्षी किसी भी प्रत्याक्षी को नहीं चाहता.

नोटा का इस्तमाल कैसे करे

बहुत से लोग नोटा का इस्तमाल करना चाहते हैं पर बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो इसका इस्तेमाल कैसे करे अगर आप नोटा का इस्तमाल करना चाहते हैं तो जब भी आप वोट देने जाते हैं तो उस वक्त आपको वोटिंग मशीन में सभी उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह देखने की मिलते हैं और सबसे अंत में आपको NOTA लिखा हुआ बटन दिखाई देता है.

अगर आप किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते तो आप नोटा पर क्लिक कर सकते हैं इससे आपका वोट किसी भी उम्मीदवार को प्राप्त नहीं होता.

NOTA का चुनाव चिन्ह

नोटा का चुनाव चिन्ह एक मतपत्र हैं जिसपर एक क्रॉस का चिन्ह बनाया गया हैं इस चिन्ह को नोटा के लिए 18 सितंबर 2015 को चुना गया था व इस चिन्ह को राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान गुजरात के द्वारा बनाया गया था.

नोटा का सबसे पहले इस्तमाल कहा हुआ

नोटा का इस्तमाल सबसे पहले सयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था जब 1976 में नेवादा राज्य में चुनाव हुए थे उस वक्त इस शब्द का सबसे पहले इस्तमाल किया गया था उसके बाद से धीरे धोरे अन्य कई देशो में इसका इस्तमाल करना शुरू किया गया था.

Calculation – इस आर्टिकल में  हमने NOTA Full Form क्या होता है व किसके कहते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखBiography of Rabindranath Tagore : रवीन्द्रनाथ का जीवन परिचय
अगला लेखInstagram Ads क्या हैं और Instagram से पैसे कैसे कमाए

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें