आज का हमारा ये आर्टिकल Nokia के बारे में है कई लोगो को Nokia के मलिक का नाम क्या है और नोकिया किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में  हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है व नोकिया कंपनी से जुडी कई महत्वपूर्ण जानकारी भी बताने वाले है जिसके बारे में बहुत कम लोगो को जानकारी होती है.

nokia ka malik kaun hai

अगर आप कुछ समय पहले की बात करे तो Nokia पुरे देश में ट्रेंडिंग में था व हर घर में आपको एक न एक नोकिया फोन तो मिल ही जाता था क्युकी ये एक बेहतरीन कंपनी थी और लोग इस कंपनी पर बहुत ही अधिक विश्वास करते थे इसके साथ ही नोकिया कम्पनी ने पुरे विश्व में अन्य कंपनी की तुलना में सबसे अधिक कीपैड मोबाइल बेचे है.

Nokia के मालिक कौन है

नोकिया कंपनी को सन्न 12 मई 1865 मे Fredrik Idestam और इनके कुछ साथियो ने मिलकर बनाया था व शुरुआत में ये कंपनी टॉयलेट पेपर और रबर बनाने का कार्य करती थी नोकिआ कंपनी के संस्थापक Fredrik Idestam का जन्म 28 अक्टूबर 1838 में हुआ था व यह बिजनेसमैन होने के साथ साथ एक माइनिंग इंजिनियर भी थे व इन्होने 8 अप्रैल 1916 को इस दुनिया को अलविदा कहा था.

Fredrik Idestam के बाद इस कंपनी के संस्थापक Leo Mechelin बने जो की पेशे से एक बिजनेसमैन और एक राजनेता भी थे इन्ही के प्रयास से फ़िनलैंड  विश्व का पहला ऐसा देश बना था जिसमे वोट देने के लिए महिलाओ और पुरुषो को सामान अधिकार प्रदान किये गए थे Leo Mechelin का जन्म 24 नवंबर 1839 को हुआ था व इनकी मृत्यु 26 जनवरी 1914 में हुई थी ये नोकिआ के दूसरे संस्थापक थे.

इनके बाद इस कंपनी के तीसरे संस्थापक Eduard Polon थे ये भी बिजनेसमैन होने के साथ साथ एक राजनेता थे Eduard Polon के बिज़नस लीडर्शिप मे फ़िनलैंड ने रबर व आधुनिक टिम्बर और केबल आदि बने का कार्य शुरू किया था Eduard Polon का जन्म 16 जून 1861 को हुआ था व इनकी मृत्यु 30 सितंबर 1930 को हुई थी.

नोकिया किस देश की कंपनी है

इसके बारे में अक्सर कई लोग पूछते है की नोकिया किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे की ये फ़िनलैंड की कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय कैलानिएमी (Kailaniemi) एस्प्रो फ़िनलैंड में स्थित है इस कंपनी की स्थापना Fredrik Idestam और इनके कुछ साथियो ने मिलकर 12 मई 1865 में की थी.

हाल में नोकिया कंपनी विश्व के 100 से भी अधिक देशो में अपनी सेवाएं दे रही है व इस कंपनी में हाल में एक लाभ से भी ज्यादा लोग करती करते है ये कंपनी टेलीकॉम इक्विप्मन्ट, नेटवर्किंग इक्विप्मन्ट व इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने का कार्य करती है व आज हम जिस तेज इंटरनेट का इस्तमाल करते है इसके पीछे भी इस कंपनी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है हाल में ये कंपनी 5G इंटरनेट बनाने पर कार्य कर रही है.

नोकिआ का इतिहास

नोकिया का इतिहाल बेहद ही दिलचस्प रहा है अगर हम बात करे कुछ साल पहले की तो पुरे देश के लोगो के दिल पर नोकिआ का राज था व हर कोई व्यक्ति नोकिआ फोन का इस्तमाल करता था जिसके कारण यह कम्पनी पुरे विश्व में बहुत ही पॉपुलर थी व इसके बाद जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बड़ी वैसे वैसे इस कंपनी के प्रोडक्ट को लोगो ने खरीदना कम कर दिया क्युकी अन्य कंपनी ने अपने बेहतरीन स्मार्टफोन लांच कर दिए थे व उसमे यूजर कई अलग अलग फीचर इस्तमाल कर सकते है व इन सब में इंटरनेट खास था तो इसके बाद नोकिआ ने भी अपने स्मार्टफोन मार्किट में पेश किये.

पर इसका कोई विशेष फायदा नहीं है क्युकी कई अलग अलग कंपनी ने अब नोकिआ की जगह ले ली थी व इस कारण से लोग धीरे धीरे नोकिआ का नाम भूलने लगे व हाल में ये कंपनी विश्व की 500 सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट में आती है इस कम्पनी की शुरुआत टॉयलेट पेपर बनाने के बिजनेस से हुई थी.

1871 मे Fredrik Idestam के मित्र Leo Mechelin ने कंपनी का नाम nokia ab रखा था व इसके बाद इनके तूसरे संस्थापक Eduard Polon ने जब नोकिया की लीडरशिप संभाली उस वक्त इस कंपनी को बहुत अधिक फायदा हुआ व इन्होने केबल फैक्ट्री को भी इसमें मिल लिया था जिससे की ये कंपनी काफी पॉपुलर हुई.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Nokia के मालिक कौन है व नोकिया किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी बताने का प्रयत्न किया है  हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी  लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखSEO Full Form in Hindi : SEO क्या हैं और Content SEO कैसे करें
अगला लेखCV कैसे बनाये सिर्फ 5 मिनिट में Perfect Resume बनाये

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें