होम Full Form से सम्बंधित NOC Full Form in Hindi : NOC किसे कहते है पूरी जानकारी

NOC Full Form in Hindi : NOC किसे कहते है पूरी जानकारी

0

आज का हमारा यह आर्टिकल NOC Full Form in Hindi से सम्बंधित है जिसमे हम आपको NOC क्या होता है इसका इस्तमाल कब किया जाता है व यह कैसे बनते है इन सब के  बारे में बतायेगे ताकि आपको इस शब्द के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व आप बहुत ही आसानी से समझ सके की यह क्या होता है.

noc full form

सामान्यत NOC का इस्तमाल कई जगह पर किया जाता है व यह सभी के लिए किसी न किसी तरीके से जरुरी होता है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के  कारण वो इसका सही से इस्तमाल नहीं कर सकते पर हम आपको आज जो जानकारी देंगे उससे आपको NOC Full Form के साथ साथ NOC से जुडी सांय सभी जानकारी भी प्राप्त होगी.

NOC Full Form in Hindi

NOC क्या होता है इसके बार में जानने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या है इसके बारे में जानकारी बता देते है ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में पता चल सके.

NOC Full Form – No Objection Certificat

हिंदी में इसको अनापत्ति प्रमाण पत्र भी कहते  है यह कानून से सम्बंधित प्रमाण पत्र होता है जिसका जरुरत के अनुसार अलग अलग तरीके से इस्तमाल किया जा सकता है यह मुख्य रूप से किसी संगठन, संसथान या किरायेदार आदि के लिए सबसे अधिक इस्तमाल किया जाता है.

NOC क्या है

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है की यह एक अनापत्ति प्रमाण पत्र होता है व यह किसी संगठन, संस्थान, एजेंसी, कर्मचारी, मकान मालिक, किरायेदार या किसी भी विशेष कार्य के लिए किसी व्यक्ति के द्वारा जारी किया गया एक प्रमाण पत्र होता है इसके साथ ही किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की आपत्ति होने पर ऐसी स्थिति में भी इस प्रमाण पत्र का इस्तमाल किया जाता है.

कई प्रकार की सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए भी इस प्रमाण पत्र की मांग की जाती है व उदाहरण के लिए देखे तो जैसे की आप अपनी किसी भी खाली जमीन आदि पर टॉवर लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने पडोसी को अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होता है ताकि आपके पड़ोसी को आपकी जमीन पर लगाए जा रहे टॉवर के बारे में कोई परेशानी न हो.

इसके साथ ही कई लोग किराये से सम्बंधित कार्य के लिए भी इसका इस्तमाल करते है ऐसे में इसका इस्तमाल अधिकांश उस वक्त किया जाता है जब कोई व्यक्ति किराये का घर छोड़ रहा है ऐसे में वह अनापत्ति प्रमाण पत्र बना सकता है इससे वह कानूनी तौर पर शाबित कर सकता है की उस व्यक्ति ने मकान मालिक को किराए आदि के पुरे पैसे दे दिए है व उसके पर मालिक का किसी प्रकार का कोई बकाया नहीं है.

NOC कहा जरुरी है

यह कई अलग अलग जगह पर उपयोगी होता है इसको आप कई कार्यो जैसे Bike, Car, Visa, Passport Employment या school आदि के लिए भी बना सकते है व उदहारण के लिए देखे तो जैसे की आप कोई पुराना वाहन खरीदते है तो ऐसे में आपको NOC की जरुरत होती है इससे यह पता चल जाता है की वो पुराना वाहन किसका है व उसका मालिक कौन है व उस वाहन पर किसी भी बैंक आदि का पैसा तो बकाया नहीं है या लोन आदि है या नहीं आदि से जुडी जानकारी NOC के माध्यम से प्राप्त की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको NOC Full Form क्या होता है व NOC कैसे बनते है व यह कहा कहा पर उपयोग में ली जाती है इन सब के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ  शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप कमेंट कर के भी बता  सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें