Niwas Praman Patra Kaise Banaye : ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाये इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका अभी तक निवास प्रमाण पत्र नही बना है और आप अपना नया निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो बेहद ही आसानी से आप अपना निवास प्रमाण पत्र बना सकते है हाल में निवास प्रमाण पत्र बनाने के कई अलग अलग तरीके है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपना निवास प्रमाण पत्र बना पायेगे.

niwas praman patra kaise banaye

अक्सर कई लोगो के मन में निवास प्रमाण पत्र को लेकर अगल अलग प्रकार के सवाल होते है एवं सही जानकारी पता न होने के कारण कई लोगो को अपना निवास प्रमाण पत्र बनाने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है अगर आप बिना किसी परेशानी के एक दिन में अपना निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी इसकी विस्तृत जानकारी के लिए निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाये यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाये

पहले के समय में निवास प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनाये जाते थे इसलिए निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए लोगो को कई दिनों तक कार्यालय के चक्कर लगाने होते थे लेकिन हाल में इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है इसलिए हाल में आप ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप चाहे तो अपना निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरीके को अपना सकते है हम आपको दोनों ही तरीको के बारे में आपको विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आप मनचाहे तरीके से अपना निवास प्रमाण पत्र बना सके.

निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए दस्तावेज

अगर आप अपना निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप अपना निवास प्रमाण पत्र बना पायेगे हम आपको कुछ जरुरी दस्तावेजो के बारे में आपको बता रहे है जो आपके पास होने चाहिए अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने योग्य माने जायेगे.

  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • घोषणा पत्र जो स्वप्रमाणित हो
  • आपका पहचान पत्र
  • आपका आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज का फोटो नवीनतम
  • राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र

इन सभी दस्तावेजो की जरुरत आपको उस वक्त पडती है जब आप निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते है एवं हर राज्य में निम्न निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज होने बेहद ही जरूरी है.

ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करे

अक्सर ज्यादातर लोग ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र बनाना पसंद करते है अगर आपको ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र बनाना है तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है इसे फॉलो करने के बाद आप बेहद ही आसानी से निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है अगर आप चाहे तो इसके लिए हमारे बताये गये इस तरीके को भी अपना सकते है.

  • निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • अब आपके सामने इसका होमपेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको निवास प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना हैं.
  • अब आपको नए पंजीयन का विकल्प मिएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं.
  •  नए पंजीयन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको ईमेल मोबाइल नंबर आदि डालकर अपना अकाउंट बना लेना है.
  • अब आपको निवास प्रमाण पत्र बनाने का विकल्प मिल जायेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको सभी पूछी गयी जानकारी सही सही भर लेनी हैं
  • अब आपको डॉक्यूमेंट उपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट स्कैन कर के अपलोड कर देने है.
  • अब आपको इसका निश्चत शुल्क जमा करने के लिए कहा जायेगा आप अपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग आदि से शुल्क जमा करा दे.

जैसे ही आप पेमेंट करके फॉर्म सबमिट कर देते है तो इसके बाद आपका जाती प्रमाण पत्र का फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है एवं इसके बाद अधिकारीयों के द्वारा आपके आवेदन पत्र को वेरीफाई किया जाता है इसमें कुछ दिन तक का समय लग सकता है जैसे ही आपका आवेदन पत्र वेरीफाई हो जाता है तो इसके बाद सरकार के द्वारा आपका निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है जिसे आप आसानी से इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है.

ऑफलाइन निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाए

अगर आपको ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है ऑफलाइन आवेदन करना काफी ज्यादा आसान होता है हालांकि इसमें आपको कार्यालय आदि के चक्कर लगाने होते है जिसमे आपका समय और पैसा बर्बाद होता है अगर आप ऑफलाइन निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहे तो इसके लिए आप यह प्रोसेस फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको ग्राम पंचायत या ईमित्र आदि से निवास प्रमाण पत्र का फॉर्म प्राप्त कर लेना है.
  • अगर आप चाहे तो अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और उसकी प्रिंट निकाल सकते है.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है एवं इसमें मांगी गयी कोई भी जानकारी गलत दर्ज नही करनी चाहिए.
  • अब आप इसके फॉर्म के साथ मांगे गये आवश्यक दस्तावेंज संकलित कर दे एवं दस्तावेजो की फोटोप्रति को आप स्वप्रमाणित कर ले.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में कुछ अधिकारीयों के सिग्नेचर करवाने के लिए कहा जायेगा आप उनके सिग्नेचर करवा ले.
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म अपने तहसील कार्यालय में जाकर जमा करवा देना है.

इतना करने के बाद आपके फॉर्म पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है एवं फॉर्म जमा करने के बाद आपको निवास प्रमाण पत्र प्राप्त होने में 8 से 10 दिन का समय लग सकता है इस दौरान आप कभी भी तहसील कार्यालय में जाकर अपना निवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है और उसका आवश्यकतानुसार इस्तमाल कर सकते है.

ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

जब आप निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है तो उस वक्त आपको एक एप्लीकेशन नम्बर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपना निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है वहां आपको निवास प्रमाण पत्र वाले विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है.

इसके बाद आपको निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है वहां आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने एप्लीकेशन नंबर डालकर सबमिट कर दे इसके बाद आपके सामने आपका निवास प्रमाण पत्र दिखाई देगा एवं इसे डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा आपको डाउनलोड के ऊपर क्लिक कर लेना है.

जैसे ही आप डाउनलोड के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके फोन में निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड होना शुरू हो जाता है इसके बाद आपको इसकी प्रिंट प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लेनी है इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपना निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है.

निवास प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है

जब आप निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपके निवास प्रमाण पत्र को बनने में 7 दिन से लेकर 15 दिन तक का समय लग सकता है कई बार 2 दिन में भी निवास प्रमाण पत्र जारी हो जाता है इसलिए इसके दिनों के बारे में बताना काफी मुश्किल है हालांकि आपको 15 दिन के भीतर आपका निवास प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाता है.

अगर आपको 15 दिन के बाद भी अपना निवास प्रमाण पत्र प्राप्त नही होता तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निवास प्रमाण पत्र के ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपको चेक स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आप वहां पर अपने एप्लीकेशन नंबर डालकर अपने आवेदन पत्र का पूरा स्टेटस चेक कर सकते है इससे आपको पता चल जाता है की आपका निवास प्रमाण पत्र अब तक किसलिए जारी नही हुआ है.

निवास प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है

हर एक राज्य में निवास प्रमाण पत्र की वैधता अलग अलग प्रकार की होती है कई राज्य ऐसे होते है जहां निवास प्रमाण पत्र की वैधता 3 वर्ष की होती है तो कई राज्य ऐसे होते है जहां इसकी वैधता 5 वर्षो की होती है इस प्रकार से आप जिस राज्य में निवास करते है उसके ऊपर निर्भर करता है की आपका निवास प्रमाण पत्र कितने समय के लिए वैध होगा.

निवास प्रमाण पत्र बनाने का शुल्क कितना है

हर एक राज्य में निवास प्रमाण पत्र बनाने का शुल्क अलग अलग होता है सामन्यत आपको इसके लिए 5 रूपए से लेकर 15 रूपए तक का शुल्क देना पड़ सकता है एवं आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करते है तो आपको 10 रूपए इसके फॉर्म के देने होगे इसके बाद आपको तहसील तक आने जाने का किराया भी देना होता है इस प्रकार से ऑनलाइन की तुलना में ऑफलाइन निवास प्रमाण पत्र बनाना थोडा ज्यादा महंगा पड़ता है.

निष्कर्ष: इस आर्टिकल में हमने आपको घर बैठे निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखबारहवीं के बाद एसडीएम ऑफिसर कैसे बने? पूरी जानकारी
अगला लेखJio Phone Update Kaise Kare? सबसे आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें