नमस्कार मित्रो आज हम आपको Nidar Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर कई लोगो को किसी न किसी चीज का डर होता है पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो निडर होते है और उन्हें किसी चीज का डर नहीं होता तो आप भी निडर होना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप किस प्रकार से निडर बन सकते है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Nidar Kaise Bane

किसी भी व्यक्ति के मन में कई प्रकार के डर हो सकते है व हर एक डर का कोई न कोई मुख्य कारण होता है जिसके कारण लोगो को डर लगता है लेकिन कई बेहतरीन तरीके होते है जिन तरीको को अपनाकर आप अपने डर को दूर कर सकते है व हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इन्ही बेहतरीन और सबसे ख़ास तरीको के बारे में बताने वाले है ताकि आपको पता चल सके की Nidar Kaise Bane और इसके लिए क्या क्या करना होता है.

Nidar Kaise Bane

डर किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही बुरा साबित  होता है क्युकी डर के कारण व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में चला जाता है और उसे हर जगह वो ही दिखने लगता है जिसका उसे डर हो एवं शुरुआत में किसी भी व्यक्ति को थोड़ा बहुत भी डर लगता है तो आने वाले समय में उस व्यक्ति के लिए वह डर कई तरह की समस्या उत्पन्न कर सकता है एवं डर के कारण क्या क्या नुकसान भुगतने पड़ सकते है इसकी जानकारी हम आपको बता रहे है.

  • व्यक्ति का डिप्रेशन में चले जाना.
  • किसी भी काम में मन नहीं लगना.
  • अजीब सा महसूस होना.
  • नकारात्मक सोच के कारण आत्मविश्वास कम होना.
  • झूठ बोलने की आदत पढ़ना और जीवन में कामयाब न होना.
  • हमेशा चिड़चिड़ा रहना.
  • ज्यादा डर से सेहत पर बुरा असर पढ़ना.

डर के कारण व्यक्ति को निम्न प्रकार की कई अलग अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है व इस तरह की समस्या से खुद को बचाने के लिए आपको निडर होना जरुरी है.

निडर बनने के तरीके

अपने डर को दूर करने के लिए और एक निडर व्यक्ति बनने के लिए आपको कुछ आसान और बेहतरीन तरीको को अपनाना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इन तरीको को अपनाकर ही आप एक निडर व्यक्ति बन सकते है इसके लिए आप बताये गए सभी तरीको को ध्यान से देखे और अपनाये.

पॉजिटिव सोच रखे

अक्सर नकारात्मक सोच ही डर का मुख्य कारण होता है अगर आप अपनी सोच को पॉजिटिव रखेंगे तो यकीन माने आपको जीवन में कभी भी डर नहीं लगेगा इसलिए आप हमेशा ही अपनी सोच को सकारात्मक रखे और ध्यान रखे की डर हमेशा काल्पनिक होता है अगर आप नकरतमाल सोचोगे तो आपके सामने एक काल्पनिक छवि आ जाती है जो डर का कारण होता है वही आपकी सोच सकारात्मक होगी तो आप काल्पनिक दुनिया से बचे रहेंगे और आपको कभी भी डर नहीं लगेगा.

अपनी सोच को पॉजिटिव रखने के कई अलग अलग तरीके होते है  जिन्हे आप अपना सकते है और अपनी सोच को सकारात्मक सोच में बदल सकते है.

  • प्रतिदिन थोड़ा थोड़ा मेडिटेशन करें जिससे दिमाग स्थिर रहे.
  • प्रतिदिन योग करें जिससे सकारात्मक सोच बढे.
  • सकारात्मक विचार वाले लोगो के साथ अधिक रहने की कोशिश करें.
  • ज्यादा से ज्यादा समय लोगो से बात करने में बिताए.
  • उस सोच से बचे जिसमें नकारात्मक विचार की संभावना हो.
  • मोटिवेशन ऑडियो वीडियो आदि देखे और सुने.
  • असफलता मिलने पर परेशान होने की जगह सफल होने की सोचे.
  • खुद को हमेशा किसी न किसी काम में व्यस्त रखे.

पुरानी बाते भूल जाए

अक्सर हम सब के साथ भूतकाल में कई घटनाये हुई है और हम सब के कई अलग अलग प्रकार की बाते भी सुनी है ऐसे में वो बाते किसी भी व्यक्ति को काफी डरा देती है अगर आप निडर होना चाहते  है तो इसके लिए आपको उन पुरानी बातो को भूलना जरुरी है जो आपको डराती  है अक्सर अतीत की बाते याद आने पर हमे लगता है की कही हमारे साथ भी ऐसा न हो जाये व इस तरह की बाते हमे डराने लगती है एवं अतीत में हुई गलतियों के बारे में सोचकर आपको हमेशा निडर बनने की कोशिश जारी रखनी चाहिए.

डर लगने पर गहरी सांस ले

अगर आपको कभी भी डर लगता है तो ऐसे में आपको सबसे पहले साफ़ जगह पर बैठ जाना है इसके बाद आप अपनी आँखों को बंद करके गहरी सांस ले और कुछ सैकेंड तक सांस को रोककर रखे उसके बाद धीरे धीरे सांस को छोड़ दे यह प्रक्रिया आपको 5 मिनिट से 10 मिनिट तक अपनानी है इससे आपका मन शांत होता है और आपका डर भी काफी हद तक कम हो जाता है.

मेडिटेशन और योग करें

निडर होने के लिए खुद को मोटीवेट रखना बहुत ही जरुरी है व आपको इसके  लिए दिन में कम से कम 30 मिनिट तक योग और मेडिटेशन करना चाहिए इससे आप आसानी से अपने डर पर काबू प्राप्त कर सकते है और आपको स्वय मैडिटेशन करने में कोई समस्या हो रही है तो इसकी कई जगह पर क्लास भी लगती है आप उसको भी ज्वाइन कर सकते है और इसके साथ ही योग पर भी आपको  विशेष ध्यान देना चाहिए.

डर का सामना करें

जो लोग अपने डर का सामना करते है उन्हें कभी भी डर नहीं लगता वो जो लोग डर के सामने घुटने टेक देते है डर अक्सर उन्ही लोगो को लगता है इसलिए आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंस बढ़ाना होगा और हमेशा यही सोचे की आप जो चाहे वो कर सकते है कोई भी चीज आपको डरा नहीं सकती एवं डर काल्पनिक है और उसका हमारी दुनिया से कोई लेना देना नहीं है.

आत्मविश्वास बढाए

हर व्यक्ति के लिए आत्मविश्वास कितना महत्वपूर्ण होता है यह तो आप सब जानते ही है व आपका आत्मविश्वास जितना  अधिक  होगा आपको डर भी उतना ही कम लगेगा इसलिए आपको अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना बहुत ही जरुरी है एवं आत्मविश्वास को बढ़ाने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हे आप अपना सकते है इसके साथ ही आप हकीकत पर ही हमेशा  विश्वास करें और काल्पनिक बातो पर विश्वास करने से बचे तभी आप अपने डर को दूर कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Nidar Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे  उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखMP Bhulekh : मध्य प्रदेश भूलेख नक्शा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
अगला लेखBTS Full Form in Hindi : BTS क्या है व इसका अर्थ क्या है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें