आज हम आपको NGO के बारे में जानकारी बताने वाले है और इसके साथ ही हम आपको NGO Full Form क्या होता है इसके बारे में भी बतायेगे अपने यह शब्द कई बार सुना होगा व टीवी आदि पर भी कई बार इस प्रकार के शब्द आते रहते है पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती.

NGO Full Form

NGO हमारे देश का एक बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो की कई प्रकार से देश के लोगो के लिए उपयोगी होता है पर इसके बारे में जानने से पहले आपको NGO क्या होता है NGO Full Form क्या है व यह कैसे काम करता है इन सब के बारे में जानकरी होनी बहुत जरुरी हैं.

NGO Full Form in Hindi

NGO क्या होता है व किसको कहा जाता है इसके बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते हैं.

NGO Full Form – Non Governmental Organization

हिंदी में इसे गैर सरकारी संगठन भी कहा जाता है व यह देश में कई अलग अलग प्रकार से कार्य करते है जिसके बारे में आज हम आपको बतायेगे.

NGO क्या है

जैसे की हमने आपको बताया था की गैर सरकारी संगठन की ही NGO कहा जाता है  व ये Private Organization होता है जो की समाज सेवा का कार्य करते है जैसे की गरीब परिवारों की आर्थिक सहायता करना, गरीब बच्चो को पढ़ना, महिलाओ की सुरक्षा व गरीब परिवार व महिलाओ आदि के लिए आवास उपलब्ध कराना इनका मुख्य कार्य है.

NGO का मुख्य कार्य समाज सेवा होता है व कोई भी व्यक्ति NGO में कार्य कर सकता है विश्व में सबसे पहले NGO अमेरिका द्वारा बनाया गया था क्युकी अमेरिका के लोग शुरुआत से ही ऐसे कार्यो में अधिक  हिस्सा लेते है उसके बाद से इसको अन्य देशो में भी शुरू किया गया.

NGO के बारे में

हम आपको एनजीओ से जुडी कुछ उपयोगी जानकारी के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए व हम आपको यह भी बता रहे है की एनजीओ  कैसे शुरू किया जा सकता है व किसके द्वारा  शुरू किया जा सकता हैं.

एनजीओ किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं चलाया जा सकता एनजीओ  चलाने के लिए 7 या इससे अधिक व्यक्तियों की आवश्यकता होती हैं व एनजीओ  खुद के लाभ के लिए नहीं चला सकते यह सिर्फ दुसरो की मदद के लिए चलाया जा सकता हैं.

अगर आप समाज में कोई भी नया कार्य करना चाहते है या समाज सेवा करना  चाहते है तो  ऐसे में आप रजिस्टर्ड या बिना रजिस्ट्रशन वाले एनजीओ  से संपर्क कर के उनके द्वारा यह कार्य कर सकते है बिना रजिस्ट्रेशन एनजीओ  को सरकार की सहायता नहीं मिलती जबकि रजिस्टर्ड एनजीओ  को सरकार के द्वारा भी सहायता प्राप्त होती हैं.

अगर कोई व्यक्ति चाहता है की उसको सरकार की मदद लिए बिना ही समाज सेवा करनी है व लोगो की मदद करनी है तो वो बिना किसी रजिस्ट्रेशन के भी कार्य कर सकता है इसमें व्यक्ति को स्वयं सभी कार्य करने होंगे सरकार उसमे कोई सहायता नहीं करती.

NGO के कार्य

NGO के कई अलग अलग प्रकार के कार्य होते है व यह गरीब और बेसहारा लोगो के साथ कंधे से कन्धा मिलकर खड़े रहते है और उन्हें यह अहसास दिलाते है की वो अकेले नहीं है व उनका साथ देने वाला भी कोई है.

एनजीओ विशेष रूप से गरीब परिवारों, महिलाओ, विशेषकर विधवा महिलाओ, बच्चो व बुजुर्गो आदि के लिए कार्य करते है व अपनी तरफ से इनको सभी सहयोग प्रदान करने का प्रयत्न करते है.

विश्व के सभी एनजीओ मानव कल्याण और मानव विकास के लिए कार्य करते है व यह हमेशा ऐसे लोगो की तलाश में रहते है जिनको इनकी जरुरत हो और उनके लिए यह लोग बिना किसी स्वार्थ व लालच के पूरी ईमानदारी  से कार्य करते हैं इनके कार्य निम्न प्रकार से होते हैं.

  • गरीब और अनाथ बच्चो को शिक्षा उपलब्ध करवाना.
  • विधालय में पढ़ने वाले बच्चो के लिए भोजन व पोस्टिक आहार उपलब्ध करवाना.
  • उन बच्चो के लिए विधालय की किताबे उपलब्ध  करवाना जो किताबे खरीदने में असमर्थ हो.
  • महिलाओ के लिए आवास की सुविधा उपलब्ध करवाना.
  • महिलाओ की सुरक्षा के लिए सदैव सहयोग करना.
  • आदिवासी समाज व पिछड़ी जातियों की समस्याओ को हल करने में मदद करना.
  • बुजुर्गो की मदद करना.
  • जरूरतमंद लोगो को उनकी आवश्यकतानुसार सामन उपलब्ध करवाना.

इसके आलावा भी कई प्रकार के कार्य होते है जो की एनजीओ को करने होते है.

NGO कैसे बनाते है

अगर आपके मन में भी एनजीओ बनाने का ख्याल आ रहा है तो हम आपको जो तरीका बता रहे है उसकी मदद से आप नए एनजीओ का निर्माण कर सकते है एनजीओ बनाने के लिए आपको पहले इसकी सदस्यता लेनी होती है वो आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन करते वक्त ले सकते है.

एनजीओ बनाने के लिए आपको 7 या इससे अधिक लोगो को चुनना होगा तभी आप एनजीओ का निर्माण कर सकते है व एनजीओ चलाने के लिए उपयुक्त व्यक्ति को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, सलाहकार आदि बना सकते हैं.

NGO को कोई भी कार्य करने से पहले लोगो की परेशानी और मुसीबतो के बारे में जानना जरुरी है और उसके बाद इसका निर्णय लिया जाता है की लोगो की मदद किस तरीके से की जा सकती है.

कई लोग अपने हक़ के लिए आवाज नहीं उठा पाते ऐसे में उनका साथ एनजीओ दे सकते है और सभी लोगो को जिन्हे उनका हक़ नहीं मिल रहा है उसकी मदद कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NGO Full Form क्या होता है व NGO कैसे काम करता है व एनजीओ कैसे बनाते है इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी.

पिछला लेखTraffic Rules तोड़ने पर क्या जुर्माना होता है व क्या सजा होगी
अगला लेखGoogle Full Form in Hindi : गूगल क्या है और कैसे काम करता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें