आज‌ हम आपको General Knowledge से सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं बहुत से लोगो ने हमे इसके बारे में पूछा था तो आज के आर्टिकल में हम आपको New Zealand Ki Rajdhani Kya Hai इसके बारे मे पुरी जानकारी हिन्दी मे बतायेगे व इसके साथ ही हम आपको न्यूजीलैंड से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी बताने वाले हैं जिससे की आपको इसके‌ बारे‌ में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

New Zealand Ki Rajdhani Kya Hai

कई बार आपने देखा होगा की परीक्षा आदि मे भी ऐसे सवाल आते रहते हैं इसलिए अगर आप कोई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या विधालय में पढाई कर रहे हैं तो आपको New Zealand Ki Rajdhani Kya Hai इसकी जानकारी जरुर होनी चाहिए व न्यूजीलैंड के बारे मे अन्य जानकारी भी होनी बहुत जरुरी हैं ताकी भविष्य में आपको ऐसा कोई सवाल आदि मिले तो आप आसानी से उसका जवाब दे सके.

New Zealand Ki Rajdhani Kya Hai

राजधानी वेलिंगटन
न्यूजीलैंड का सबसे बडा शहर ऑकलैड
न्यूजीलैंड की राजभाषा ‌ English, Māori, NZ Sign Language
राजशाही एलिज़ाबेथ द्वितीय
गवर्नर जनरल डेम पैट्सी रेड्डी
प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न
विधान मंडल संसद
उत्तरदायी शाशन 7 मई 1856
कुल क्षेत्रफल 268,021 वर्ग किलोमीटर
जनसंख्या 2013 जनगणना 4,242,048
राष्ट्रीय मुद्रा न्यूजीलैंड डॉलर ( NZD )

 

New Zealand के बारे में रोचक जानकारी

न्यूजीलैंड विश्व का एक मात्र ऐसा देश हैं जिसने सर्वप्रथम महिलाओं को वोट डालने का अधिकार दिया था न्यूजीलैंड के जिले में स्थित blue lack विश्व की सबसे साफ पानी की नदी हैं जिसकी कुल गहराई 85 मीटर हैं ये ये पानी इतना ज्यादा साफ हैं की कोई भी व्यक्ति इसकी गहराई को बहुत आसानी से अपनी आंखो से देख सकता है.

न्यूजीलैंड दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित एक बेहद खूबसूरत द्वीप देश है  प्रशांत महासागर में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में स्थित हैं इस द्वीप की भूगोलिक स्थिति भी अन्य कई देशो की तुलना में बहुत अच्छी हैं व न्यूजीलैंड कई सारे द्वीपों के समुह से बना एक देश हैं यहाँ पर पुरा दिन सुहावना होता हैं जिसके कारण ये देश कई सैलानीयो को अपनी और आकर्षित करते हैं.

न्यूजीलैंड दो बडे द्वीपों व अन्य कई छोटे छोटे द्वीपों के समुह से बना एक देश हैं न्यूजीलैंड के 40 लाख लोगों में से लगभग 30 लाख लोग उत्तरी द्वीप के निवासी हैं व 10 लाख लोग दक्षिणी द्वीप में निवास करते हैं ये द्वीप विश्व के अन्य द्वीप की तुलना में सबसे बडे माने जाते हैं व इनके अलावा भी बहुत से द्वीप हैं जहां पर लोग बहुत कम मात्रा में निवास करते हैं.

New Zealand की राजधानी वेलिंगटन

वेलिंगटन को नूजीलैंड का capital माना जाता हैं और इसकी  स्थापना सन्न 1839 में हुई थी यह प्रदेश नूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा नगरीय क्षेत्र है  यहाँ पर नूजीलैण्ड की कुछ 4.9 मिनियन जनसख्या में से 18 लाख तक की जनसख्या यहाँ निवास करती हैं.

वेलिंगटन में वैलेंटाइन म्यूजियम नाम का एक म्यूजियम हैं हो की पुरे विश्व में बहुत ही पॉपुलर हैं इसके अलावा भी यहाँ पर कई सारे पर्यटक स्थल जैसे सिटी गैलरी, फैंक किड्स, माउंट विक्टोरिया पार्लियामेंट बिल्डिंग, नेशनल लाइब्रेरी आदि भी हैं जो की बेहद प्रसिद्द है.

नूजीलैंड के बारे में

दक्षिण पश्चिमी महासागरों में नूजीलैंड एक सम्राट देश हैं जो की दो अलग अलग द्वीपों से मिलकर बना हुआ हैं पहला द्वीप उत्तरी द्वीप था व दूसरा द्वीप दक्षिण द्वीप था.

अगर हम इसे भगौलिक दृष्टि से देखे तो इसका क्षेत्रफल भारत से बहुत कम हैं व भौगोलिक स्थिति में न्यूजीलैंड विश्व के 73 वें  स्थान पर आता हैं यह एक बहुत ही विकसित देश हैं व यहाँ का क्षेत्रफल 268,000 वर्ग किलोमीटर तक का है.

न्यूजीलैंड में अधिकांश English, Māori और NZ Sign Language अदि का इस्तमाल किया जाता हैं व इस देश का सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र ऑकलैंड हैं व यहाँ की राष्ट्रीय  मुद्रा को न्यूजीलैंड डॉलर (NZD) कहा जाता हैं.

New Zealand को  कीवियों (Kiwis)  का देश भी कहा  हैं  कीवी एक छोटा सा पक्षी होता हैं जो की नूजीलैंड में पाया जाता हैं और  इस शब्द का इस्तमाल न सिर्फ न्यूजीलैंड में बल्कि अंतरास्ट्रीय स्तर पर भी किया जाता हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको New Zealand Ki Rajdhani क्या है व न्यूजीलैंड के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे  उम्मीद है की आपको हमारी द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखAOC Admit Card को Online Download कैसे करें पूरी जानकारी
अगला लेखBLOB Full Form in Hindi : BLOB क्या है व इसके फायदे क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें