नमस्कार मित्रो आज हम आपको NEFT Full Form in Hindi के बारे में  बताने वाले है व इसके साथ ही NEFT किसे कहते है व इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है व इसके फायदे क्या होते है इन सब के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे जिससे की आपको इससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

NEFT Full Form in Hindi

हाल में इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई व्यक्ति अपने कार्य को जल्दी पूरा करने में लगा रहता है व ऐसे में बैंकिंग क्षेत्र में भी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा को शुरू कर दिया गया है जिससे की ग्राहक बिना बैंक में जाए व बिना लाइन में लगे आसानी से बैंक के पैसो का लेनदेन कर सकते है व अगर आप नेट बैंकिंग करते है तो अपने NEFT के बारे में जरूर सुना होगा व NEFT Full Form in Hindi व NEFT क्या है व इसके फायदे क्या होते है इसके बारे में जानने के लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

NEFT Full Form in Hindi

NEFT क्या है व यह कैसे काम करता है व इसके फायदे क्या है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे मे बता रहे है.

NEFT Full Form – National Electronic Funds Transfer

हिंदी में इसे राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर भी कहा जाता है व इसे भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शुरू किया गया है जिसके द्वारा कभी भी किसी भी वक्त दो बैंक के मध्य पैसो का लेनदेन शुरू किया जा सकता है.

NEFT क्या है

NEFT को भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शुरू किया गया था व यह एक बैंकिंग सेवा है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति कभी भी दो बैंक के मध्य पैसो का बेहद ही आसानी से लेनदेन कर सकता है व इसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते है व इसके माध्यम से आप भारत के किसी भी क्षेत्र में कुछ ही सैकेंड में पैसे भेज सकते है यह सेवा पुरे भारत के लिए कार्य करती है इस प्रणाली की शुरुआत सन् 2005 में की गयी थी व इसके बाद इसको भारत के सभी बैंक के द्वारा अपनाया गया.

NEFT के द्वारा अगर आप किसी को पैसे भेज रहे है तो ऐसे में आपको एक बात का ध्यान रखना जरुरी है की आप जिस बैंक में भी पैसे भेज रहे है उस बैंक का NEFT में जुड़ा होना जरुरी है तभी आप उसमे पैसे भेज पाएंगे व ;लगभग भारत की हर छोटी बड़ी बैंक NEFT से जुडी हुई है व आप बैंक से भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है की वो बैंक NEFT से जुडी है या नहीं एवं अगर जुडी हुई है तो उस बैंक में आप NEFT  का इस्तमाल कर सकते है और इसके द्वारा लेनदेन कर सकते है.

NEFT से पैसे कैसे भेजे

NEFT का इस्तमाल करना बहुत ही आसानी है और यह एक बेहद ही सुरक्षित तरीका भी है जिसके द्वारा आप आसानी से भारत के किसी भी व्यक्ति को घर बैठे पैसे भेज सकते है व आप किसी ईमित्र या स्टोर से पैसे ट्रांसफर करवाते है तो वो भी ज्यादातर NEFT से ही पैसे ट्रांसफर करते है पर वो आपसे सेवा शुल्क लेते है जबकि अगर आप खुद NEFT  का इस्तमाल करना सिख जाते है तो इससे आपको पैसो की भी काफी बचत होती है और  समय की भी बचत होगी.

अगर आप NEFT से  पैसे भेजना चाहते है तो इसके लिए आपके पास जिस व्यक्ति को पैसे भेज रहे है उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट नंबर, बैंक आईएफएससी नंबर, खाताधारक का नाम और बैंक का नाम होना चाहिए व इससे पैसे के लेनदेन के लिए आपके पास इसके यूजरनाम और पासवर्ड  होने जरुरी है व इसके बाद आपको निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा.

  • सबसे पहले आपको NEFT के लिए यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है.
  • अब आपके सामने होमपेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको NEFT Fund Transfer का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर  क्लिक करना है.
  • अब आपको जिसे पैसे भेजने है उसके बैंक का नाम, अकाउंट नंबर IFSC Code आदि डालने के लिए कहा जायेगा वो डाले.
  • अब वो अकाउंट NEFT में add हो जायेगा उसके बाद जितने पैसे भेजने है उतने पैसे enter करे.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से उस व्यक्ति को NEFT के द्वारा पैसे भेज सकते है व इस प्रक्रिया के द्वारा आप 24*7 पैसे भेज सकते है व इससे पैसे भेजने के लिए आपको  इंटरनेट की आवश्यकता होती है क्युकी NEFT इंटरनेट के पर ही काम करता है व आप इंटरनेट की मदद से बहुत ही आसानी से NEFT इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NEFT Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको NEFT के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखकोरोना से बचने के उपाय क्या है व कोरोना से कैसे बचे
अगला लेखBusinessman Kaise Bane : सफल बिजनेसमैन कैसे बने

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें