नमस्कार मित्रो आज हम आपको NEET Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप NEET के एग्जाम देने की सोच रहे है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको NEET की तयारी करने से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आप आसानी से NEET की परीक्षा क्लियर कर सके.

NEET Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप NEET की परीक्षा देना चाहते है तो इसके लिए आपको कई बातो का ध्यान रखना होता है क्युकी इस एग्जाम में कॉम्पिटिशन बहुत ही ज्यादा होता है इसलिए अगर आप अच्छे से तयारी करेगे और कड़ी मेहनत करेगे तो ही आप NEET के एग्जाम को क्लियर कर पायेगे, हम आपको इस आर्टिकल में NEET क्या होता है और NEET Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे बताने वाले है जिससे की आपको नीट की तैयारी करने में आसानी हो सके.

NEET Ki Taiyari Kaise Kare

आप NEET की तयारी करना चाहते है तो इससे पहले आपको NEET के बारे में कई बातो की जानकारी होनी आवश्यक है जैसे की NEET क्या होता है, इसमें आवेदन कैसे करना है, इसके लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए इन सब के बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है हम आपको इन सभी के बारे में डिटेल्स से बताने वाले है ताकि आप बहुत ही आसानी से इसकी तयारी कर सके और इसकी परीक्षा में आप बेहतर प्रदर्शन दिखा सके इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

NEET क्या है

नीट का पूरा नाम The National Eligibility cum Entrance Test होता है व यह एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसको केवल मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए संचालित किया जाता है अगर कोई भी व्यक्ति अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट कोर्स जैसे की MBBS / BDS / MD / MS / MDS आदि करना चाहता है तो उसको नीट की परीक्षा क्लियर करनी आवश्यक है.

अगर आप नीट की परीक्षा देते है और इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते है तो इसके बाद आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में बहुत ही आसानी से एडमिशन मिल जाता है एवं इस एग्जाम में आपको कितने अंक प्राप्त होते है व कौनसी रैंक प्राप्त होती है इसके आधार पर आपकी कॉलेज निर्धारित की जाती है अगर आपकी रैंक अच्छी होगी तो आपको सरकारी कॉलेज और प्राइवेट पोपुलर कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जायेगा.

अगर आपको मेडिकल सेक्टर से जुडी पढाई करनी है तो इसके लिए आप तीन तरह के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है पहला तो AIIMS, दूसरा AIIMS और तीसरा होता है JIPMER इसमें से आप जिस भी एंट्रेंस एग्जाम को देना चाहे उस एग्जाम को दे सकते है एवं जहां पहले AIPMT की परीक्षा होती थी वही पर हाल में NEET की परीक्षा आयोजित करवाई जाती थी व AIPMT में प्री और मैंन की दो परीक्षा होती थी वही NEET में केवल एक ही परीक्षा होगी और उसमे सफल होने के बाद आप मेडिकल सेक्टर से जुड़े कोर्स के लिए अप्लाई कर पायेगे.

NEET के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आपको NEET में आवेदन करना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है हम आपको कुछ आवश्यक योग्यता के बारे में बता रहे है उन्हें पूरा करने के बाद आप NEET में आवेदन कर पायेगे.

  • NEET का एग्जाम देने के लिए आपका बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है.
  • आपके बाहरवी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट होना जरुरी है.
  • आपके बाहरवी में कम से कम 50% अंक होने अनिवार्य है.
  • आपकी न्यूनतम उम्र 17 वर्ष व अधिकतम उम्र 25 वर्ष तक होनी अनिवार्य है एवं आरक्षित वर्ग की अधिकतम उम्र 30 साल तक रखी जाती है.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप NEET के लिए आवेदन कर सकते है और इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है आवेदन करने के बाद ही आपको इसकी परीक्षा में शामिल किया जायेगा.

NEET में आवेदन कैसे करें

आपको नीट की परीक्षा में शामिल होने के लिए इसमें आवेदन करना जरुरी है इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है हम आपको इसमें आवेदन करने की प्रोसेस बता रहे है जो की निम्न तरह से है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको NEET की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • अब आपके सामने इसका होमपेज ओपन होगा उसमे आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है.
  • इसके बाद आपके सामने पेमेंट का आप्शन आएगा उसमे आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से पेमेंट जमा करवा दे.
  • इसके बाद आपका आवेदन इसमें सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से इसमें आवेदन कर सकते है अगर आपको आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप ई मित्र आदि से भी इसमें आवेदन करवा सकते है व आवेदन होने के बाद आप इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है.

NEET की तैयारी कैसे करें

अगर आप NEET की तैयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कई अलग अलग बातो को ध्यान में रखना होगा क्युकी यह परीक्षा काफी कठिन होती है व इसको क्लियर करने के लिए आपको काफी मेहनत करने की जरुरत होती है अगर आप कड़ी मेहनत करेगे और सही तरह से मेहनत करेगे तो ही आप इसकी परीक्षा में सफल हो सकते है हम आपको इसके कुछ आसान और बेहतरीन टिप्स बता रहे है अगर आप इन्हें फॉलो कर लेते है तो इससे आप परीक्षा की तयारी काफी बेहतर तरीके से कर सकते है.

परीक्षा के बारे में जाने

आप NEET की परीक्षा देना चाहते है है तो सबसे पहले तो आपको इसकी परीक्षा के बारे में जानना होगा और समझना होगा की आखिर इसकी परीक्षा किस तरह से होगी और इसमें किस तरह के सवाल पूछे जाते है एवं इसका पेपर कितने अंको का होता है इस तरह की तमाम जानकारी आप प्राप्त कर लेते है तो इसके बाद आपको इसकी परीक्षा से जुडी काफी कुछ जानकारी पता चल जाती है एवं बादमे आप इसकी परीक्षा काफी अच्छे तरीके से दे सकते है.

जो लोग बिना इस परीक्षा को समझे इसकी परीक्षा में शामिल होते है उन्हें इस परीक्षा में कई तरह की कठिनाइयां देखने के लिए मिलती है और उन्हें इसका पेपर समझने में भी काफी ज्यादा परेशानी होती है इस कारण से वो लोग इसकी तयारी सही तरीके से नहीं कर पाते इअसे में आपको इसकी परीक्षा से जुडी जानकारी प्राप्त करनी बेहद ही आवश्यक है.

सेलेबस को समझे

हर परीक्षा का अलग अलग सेलेबस होता है इसके बारे में तो आप जानते ही होगे व जब तक आप परीक्षा के सेलेबस को नही समझेगे तब तक आप परीक्षा की तयारी सही तरीके से नही कर पायेगे इसलिए आपको परीक्षा का सेलेबस समझना बेहद ही आवश्यक है अगर आप 2023 में NEET की परीक्षा देना चाहते है तो आपको 2023 के एग्जाम का सेलेबस ही देखना होगा तभी आपको इसकी परीक्षा से जुडी सटीक जानकारी पता चल पायेगी.

आप NEET के सेलेबस को समझ लेते है तो इससे आपको पता चल जाता है की इसमें किस तरह के सवाल पूछे जायेगे और कौनसे सब्जेक्ट से कितने सवाल पूछे जायेगे इससे आप उसी सब्जेक्ट पर फोकस कर पायेगे जिसके ज्यादा सवाल आपको परीक्षा में पूछे जायेगे एवं कम समय में आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी भी कर पायेगे.

टाइम टेबल बनाकर पढ़े

आपको अच्छे से एग्जाम की तयारी करनी है तो इसके लिए आपको अपना एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरुरी है जो लोग टाइम टेबल के हिसाब से परीक्षा की तयारी करते है वो कम समय में काफी अच्छी तयारी कर सकते है और अपना ज्यादातर समय वो अपनी पढ़ाई में लगा सकते है जिससे उनके सफल होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है.

अगर आप टाइम टेबल बनाकर पढाई करना चाहते है तो आपको पढने का समय सुबह, शाम और रात के वक्त रखना चाहिए क्युकी इस वक्त वातावरण काफी शुद्ध और शांत होता है एवं इस वक्त आप पढ़ाई करेगे तो कम समय में आपको अधिक सवाल याद हो सकते है एवं आप जो भी सवाल याद करेगे वो आपको लम्बे समय तक याद रहेगे जिससे आप परीक्षा में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखा सकते है और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है.

एनसीईआरटी की किताबे पढ़े

एनसीईआरटी की किताबे हर एक परीक्षा में काफी महत्वपूर्ण योगदान देती है आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रहे है तो आपको ध्यान रखना है की आपका ज्यादा फोकस एनसीईआरटी की किताबो में होना चाहिए इसमें आपको जो सवाल मिलेगे परीक्षा में आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते है इसके लिए आप आंठवी से लेकर बाहरवी तक की किताबे पढ़ सकते है इन किताबो में आपको हर सब्जेक्ट पढने के लिए मिल जायेगे एवं परीक्षा में आपको ज्यादातर सवाल इन्ही किताबों से पूछे जाते है.

अगर आपके पास एनसीईआरटी की किताबे नही है तो आप इन्हें मार्किट से खरीद सकते है या ऑनलाइन खरीद सकते है इसके बाद आप एनसीईआरटी की किताबे पढना शुरू कर सकते है अगर आपकी एनसीईआरटी की किताबो में पकड अच्छी हो जाती है तो इसके बाद परीक्षा जो क्लियर करना आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जायेगा.

अलग अलग बुक्स पढ़े

कई लोग ऐसे होते है जो एक ही बुक खरीदकर उससे NEET की परीक्षा की तयारी करते है जो की बहुत ही बड़ी गलती होती है क्युकी NEET का सेलेबस काफी बड़ा होता है व एक किताब में इतना सेलेबस मिल पाना बहुत ही मुश्किल होता है एवं अगर आप एक किताब से NEET की तयारी करने की सोच रहे है तो हम आपको बता दे की इससे आपको केवल आधा अधूरा ज्ञान ही मिलेगा जो आपके लिए किसी भी काम का नहीं होगा और परीक्षा में भी आपको उससे जुड़े सवाल देखने के लिए नही मिलेगे.

इसलिए आपको हर सब्जेक्ट की अलग अलग book खरीदनी चाहिए आप जो भी बुक्स खरीदते है वो NEET के सेलेबस में होनी चाहिए इसके बाद आप NEET की तयारी करना शुरू कर देते है तो आपको कम समय में बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जाता है और आप परीक्षा में काफी अच्छा प्रदर्शन भी दिखा सकते है जो लोग अलग अलग बुक्स को पढ़कर प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है उनके परीक्षा में सफल होने की संभावना भी काफी अधिक बढ़ जाती है.

मॉक टेस्ट दें

किसी भी परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी करने के लिए आपको मॉक टेस्ट देना बहुत ही आवश्यक है आप नीट की परीक्षा दे रहे है तो ऐसे में आपको मॉक टेस्ट देना बहुत ही जरुरी ही आप चाहे तो मॉक टेस्ट के लिए बुक्स खरीद सकते है और उसके आधार पर परीक्षा की तैयारी कर सकते है वही आप चाहे तो ऑनलाइन भी मॉक टेस्ट दे सकते है इसके लिए कई तरह की वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिसकी आप मदद ले सकते है और इसकी मदद से आप मॉक टेस्ट दे सकते हैं.

अगर आप मॉक टेस्ट देते है तो इससे आपको पता चल जाता है की आपकी परीक्षा के लिए तयारी किस प्रकार की है और आप सही से तयारी कर रहे है या नही कर रहे है एवं इसके आधार पर आप अपने आप को इम्प्रोव कर सकते है ताकि परीक्षा में आप अच्छे अंक प्राप्त कर सके और परीक्षा में सलफता प्राप्त कर सके.

रिविजन करें

आप किसी भी परीक्षा की अच्छे से तयारी करना चाहते है तो ऐसे में आपको रिविजन करना बेहद ही जरुरी है अगर आप रिविजन करते है तो इसके बाद आपके लिए एग्जाम देना काफी ज्यादा आसान हो जाता है व रिविजन करने से आपको पहले याद किये हुए सवाल भी काफी अच्छे से याद हो जाते है इससे आप लम्बे समय तक याद किये हुए सवाल याद रख सकते है.

जब भी आपकी परीक्षा नजदीक आती है तो उस वक्त आपको अपने सवालों का एक बार रिविजन जरुर कर लेना चाहिए अगर आप एक बार अपने बुक्स का अच्छे से रिविजन कर लेगे तो इसके बाद आप खुद देखेगे की आपको कोई भी सवाल काफी बेहतर तरीके से याद हो जायेगे और आप उस परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

ऑनलाइन स्टडी करें

हाल में ऑनलाइन स्टडी का ट्रेंड भी काफी ज्यादा चल रहा है हाल में कई लोग परीक्षा की बेहतरीन तयारी करने के लिए ऑनलाइन स्टडी करना पसंद करते है इसके लिए आपके पास मोबाइल और इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है उसके बाद ही आप ऑनलाइन स्टडी कर सकते है अगर आप NEET की ऑनलाइन स्टडी करना चाहते है तो आप चाहे तो ऑनलाइन कोर्स भी खरीद सकते है कई अलग अलग इंस्टिट्यूट आपको ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइड करवाते है अगर आप चाहे तो उनके कोर्स को खरीद सकते है.

इसके अलावा आप कोर्स करिदने में असमर्थ है या आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो ऐसे में आप ऑनलाइन फ्री में भी स्टडी कर सकते है इसके लिए आप YouTube की मदद ले सकते है इसमें आपको हर सब्जेक्ट पर ऑनलाइन स्टडी करने के लिए मिल जाएगी और इसमें आपको किसी भी तरह का शुल्क भी नहीं देना पड़ता यह काफी अच्छा तरीका होता है प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी करने के लिए.

क्लास ज्वाइन करें

NEET की बेहतर तैयारी के लिए क्लास ज्वाइन करना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है अगर आप कोई भी अच्छी क्लास या इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर लेते है तो इसके बाद आप बहुत ही आसानी से और बहुत ही अच्छे तरीके से NEET की तयारी कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है.

हाल में कई शहरों में अलग अलग तरह के क्लास चलाये जाते है जिसमे NEET की तयारी करवाई जाती है उसमे से आप अपनी पसंद से किसी भी बेहतरीन क्लास का चुनाव कर सकते है और उसकी मदद से बहुत ही आसानी से NEET की तयारी कर सकते है अगर आप क्लास ज्वाइन कर लेते है तो इसके बाद आपके लिए NEET की तयारी करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है.

सोशल मीडिया का इस्तमाल करें

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तमाल करते है तो यह आपके एग्जाम की तयारी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है अगर आप एग्जाम की बेहतर तरीके से तैयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर NEET से जुड़े ग्रुप को ज्वाइन करना होता है इसमें आपको कई तरह के अपडेट और पढाई के लिए उपयुक्त सामग्री मिल जाती है जिससे आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते है और इसके एग्जाम को काफी आसानी से क्लियर कर पायेगे.

कई लोग सोशल मीडिया का इस्तमाल पढाई के लिए करते है तो कई लोग इसका इस्तमाल लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए भी करते है अगर आप किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिये आप सोशल मीडिया का इस्तमाल कर सकते है और इससे मनचाही जानकारी प्राप्त कर सकते है.

प्रतिदिन अख़बार पढ़े

जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तयारी कर रहे है उनको प्रतिदिन अखबार पढना बहुत ही जरुरी है अगर आप अख़बार पढ़ते है तो इसमें आपको हर तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है जो परीक्षा में आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है व प्रतिदिन अख़बार पढने से आपको परीक्षा से जुडा किसी भी प्रकार का अपडेट या बदलाव भी पता चल जाता है जिससे आप परीक्षा की तयारी काफी अच्छे से कर सकते है और हर अपडेट के ऊपर अपनी नजर बनाए रख सकते है.

आप प्रतिदिन अख़बार पढ़ते है तो इसका यह भी फायदा होता है की प्रतियोगी परीक्षा में कई बार इस तरह के सवाल पूछे जाते है जो पहले अख़बार में बताये जा चुके है ऐसे में अगर आपने प्रतिदिन अख़बार को ध्यान से पढ़ा होगा तो आप उस तरह के सवाल को बहुत ही आसानी से हल कर पायेगे और परीक्षा में आप बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

एक ही लक्ष्य रखे

अगर आप किसी भी परीक्षा को क्लियर करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक लक्ष्य बनाकर रखना बहुत ही जरुरी है जैसे की आपको NEET की परीक्षा क्लियर करनी है तो आप NEET को अपना लक्ष्य बना ले की आपको किसी भी तरह से NEET को क्लियर करना ही है चाहे इसके लिए आपको कुछ भी क्यों न करना पड़े अगर आप इस तरह का लक्ष्य बना लेगे और अपनी एक जिद्द बना लेगे तो इसके बाद आपको NEET क्लियर करने से कोई भी नही रोक पायेगा और आप बहुत ही कम समय में NEET को क्लियर कर लेगे इसलिए आपको अपना एक लक्ष्य बनाकर रखना बहुत ही आवश्यक है.

तनाव से बचे रहे

जब तक आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है तब तक आपको तनाव से बचकर रहना बहुत ही जरुरी है अगर आप तनाव में रहते है तो इससे आप पढाई में अपना फोकस नहीं कर पायेगे वही जो स्टूडेंट तनावमुक्त रहते है वो पढाई में अपना पूरा फोकस कर पाते है एवं पढाई में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है इसलिए आपको हमेशा तनाव से बचकर रहना चाहिए और हमेशा पढाई पर ध्यान देना चाहिए.

जब भी आप पढाई करने बैठते है तो उससे पहले आप 5 से 10 मिनिट तक अपने ध्यान की एकाग्र करने का प्रयत्न करे क्युकी अगर आप अपने ध्यान को केन्द्रित कर लेते है तो इससे आप अपना पूरा फोकस अपनी पढाई पर लगा पायेगे और आप किसी भी सवाल को बहुत ही आसानी से याद कर पायेगे इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NEET Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखKutte Ke Katne Par Kya Kare? कुत्ते के काटने पर घरेलु इलाज
अगला लेखComputer Expert Kaise Bane : Computer Expert कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें