नमस्कार मित्रो आज हम आपको NEET Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर NEET क्या होता है और NEET किसे कहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको NEET से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है.

NEET Full Form In Hindi

विधार्थियों के लिए NEET के बारे में जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है अगर आपको NEET के बारे में जानकारी है तो यह आपके लिए कई तरह से उपयोगी साबित हो सकता है व अगर आपको NEET के बारे में पता नही है तो आप NEET Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारी बताई पूरी जानकारी समझ में आ सके.

NEET Full Form In Hindi

NEET क्या है और किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है जो निम्न प्रकार से है.

NEET Full Form – National Eligibility cum Entrance Test

हिंदी में इसको राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा कहा जाता है व जिन लोगो का सपना MBBS व BDS बन्ने का है उन्हें NEET की परीक्षा उतीर्ण करनी जरुरी है यह एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसको क्लियर करने के बाद ही आपको MBBS, BDS, MD, MS और BAMS आदि में प्रवेश मिल सकता है.

NEET क्या होता है

यह भारत सरकार के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली प्रवेश परीक्षा है व इसको राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा संचालित की जाता है इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आपको मेडिकल और डॉक्टर से जुडी कोर्स के लिए प्रवेश मिल सकता है इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार किया जाता है जिसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

अगर इसके प्रवेश की बात करे तप भारत के 3 बड़े कॉलेज AIIMS, JIPMER, और AFMC को छोड़कर अन्य जितने भी सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज है उसमे आपको NEET के आधार पर ही प्रवेश दिया जाता है इसमें सरकारी मेडिकल कॉलेज में भारत सरकार का 15% सीट रिजर्व तथा राज्य सरकार का 85% सीट रिसर्व होता है पर इन सभी का एडमिशन NEET परीक्षा के आधार पर ही किया जाता है.

NEET का इतिहास

NEET परीक्षा की शुरुआत 2013 में हुई थी इससे पूर्व कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम थे और किसी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए राज्य सरकार खुद एग्जाम का आयोजन करवाती थी इसके कारण अलग अलग राज्य के विधार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था व सभी कॉलेज के लिए उन्हें अलग अलग एग्जाम फॉर्म भरने होते थे जिससे काफी पैसे खर्च हो जाते थे इन सब से बचने के लिए केंद्र सरकार द्वारा NEET परीक्षा को आयोजित करवाया गया व इसको सभी राज्य में मान्यता प्रदान की गयी है इससे विधार्थियों के पैसे और समय की भी बचत होती है.

NEET कितने प्रकार की हैं

NEET सामान्यत दो प्रकार की होती है व आपको इसके प्रकार के बारे में पता होना बेहद ही जरुरी है की इसके कितने प्रकार है व कौन कौनसे प्रकार होते है.

NEET UG – जो भी विधार्थी MBBS , BDS, BHMS, BAMS आदि जैसे अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है उनके लिए यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती है.

NEET PG – यह परीक्षा नॅशनल स्तर की परीक्षा होती है व यह पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है MD व MS आदि में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है.

NEET के लिए योग्यता

NEET के लिए अलग अलग तरह की योग्यता रखी गयी है उन्हें पूरा करने के बाद ही आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते है व इसकी योग्यता निम्न प्रकार से रखी जाती है.

NEET UG – इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपका बाहरवी में साइंस स्ट्रीम होना जरुरी है व आपका सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी होना चाहिए व आपके बाहरवी में कम से कम 50% अंक होने अनिवार्य है और आपकी उम्र न्यूनतम 17 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए.

NEET PG – अगर आप इस परीक्षा में भाग लेना चाहते है तो इसके लिए आपका मेडिकल में स्नातक जैसे MBBS, BDS आदि की डिग्री होनी चाहिए इसके बाद ही आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते है.

NEET एग्जाम पैटर्न

यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करवाई जाती है व यह परीक्षा हिंदी, इंग्लिश, तमिल, तेलुगु जैसी करीब 11 भाषाओ में होती है व इस परीक्षा में आपको बहुविकल्पी सवाल पूछे जाते है जिसके आपको उत्तर देने है व यह परीक्षा 3 घंटे की होती है.

NEET की परीक्षा में आपको कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हा जिसमे से Chemistry (रसायन विज्ञान ) के 45 प्रश्न, Physics (भौतिक विज्ञान) के 45 प्रश्न और जीवविज्ञान (zoology, botany) के 90 प्रश्न होते है और यह परीक्षा कुल 720 अंको की होती है इसमें नेगेटिव मार्किंग नही होती है जिसका अर्थ है आपको प्रत्येक सही उत्तर के 4 अंक दिए जायेगे और प्रत्येक गलत ऊत्तर के 1 अंक काटा जायेगा.

NEET परीक्षा के लिए सबसे अच्छी बुक्स

जो भी विधार्थी इस परीक्षा को देना चाहते है या इसमें आवेदन कर चुके है वो सबसे पहले इसके बारे में जानना चाहते है की इसके लिए सबसे अच्छी बुक्स कौनसी होगी तो हम आपको बता दे की इसके लिए आपको NCERT की किताबे पढनी चाहिए क्युकी इस परीक्षा में ज्यादातर सवाल NCERT की किताबो से ही पूछे जाते है इसलिए आप नवमी, दसवी, ग्यारवी और बाहरवी की NCERT की किताबो पर अधिक फोकस करें.

NEET की फीस कितनी होती है

NEET में सभी केटेगरी के लिए अलग अलग फीस निर्धारित की गयी है आप जिस केटेगरी है उसके आधार पर आपको इस परीक्षा के लिए फीस देनी होती है इसकी फीस निम्न प्रकार से है.

  • General category :-  1500
  • OBC category :- 1400
  • ST/SC/PH :- 800

NEET की तयारी कैसे करें

NEET की परीक्षा में सफल होने के लिए आपको बेहतरीन तरीके से तयारी करनी होती है व सही रणनीति अपनानी होगी तभी आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है इसके लिए आप यह तरीके अपना सकते है.

टाइम टेबल बनाए – आपको इस परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी करनी है तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो इसका टाइम टेबल बनाना होगा व इसके आधार पर आपको इसकी पढाई करनी होगी ताकि आप बेहतर तरीके से इसकी तयारी कर सके और इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके.

एग्जाम पैटर्न समझे – किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए उसके एग्जाम पैटर्न को समझना बहुत ही जरुरी है इसलिए आप इसके एग्जाम पैटर्न को जरुर देखे इससे आपको अंदाजा लग जाता है की इस परीक्षा में आपको किस तरह के सवाल पूछे जाते है और आपको किस तरह से सवालों के उत्तर देने होते है.

NCRT बुक पढ़े – बुक डिपो में आपको कई तरह की किताबे मिल जाएगी पर आपको इस परीक्षा में सफल होने के लिए NCRT की किताबे पढनी बेहद आवश्यक है यह किताबे आपको मार्किट में आसानी से मिल जाती है आप इन किताबो में अपनी अच्छी पकड़ बना लेते है तो आप इस परीक्षा में आसानी से उतीर्ण हो सकते है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – आपको पुराने प्रश्न पत्र मार्किट में उपलब्ध हो जाते है जहां से आप इसके पुराने प्रश्न पत्र खरीद सकते है व आपके पास जितने भी पुराने प्रश्न पत्र है उन्हें आप ध्यान से पढ़े और हल करने की कोशिश करे इससे आपको अंदाजा लग जायेगा की आपकी तयारी कैसी है और आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में भी काफी मदद मिलेगी.

Mock टेस्ट दे – आप ऑनलाइन Mock टेस्ट दे सकते है कई वेबसाइट और एप्लीकेशन आपको Mock टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाते है इससे आपको एग्जाम देने के तरीके और टाइम मैनेज करने में आसानी होगी और आपकी बेहतर तरीके से प्रेक्टिस भी हो जाती है.

इन्टरनेट का इस्तमाल करें – आज के समय में इन्टरनेट पर हर जानकारी उपलब्ध है अगर आपको इस कोर्स की बेहतरीन तयारी करनी है तो आपको इन्टरनेट की मदद लेनी चाहिए इन्टरनेट पर आप इसकी बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है और इसके कोर्स और सेलेबस को अच्छे से समझ सकते है.

रिविजन करना – आप किसी भी टॉपिक को पढ़ते है तो इसके बाद आपको उसका रिविजन भी करना होता है क्युकी रिविजन करने से आपको पढ़ा हुआ अधिक समय तक याद रहता है और आपसे याद करने में कोई चुक ही जाती है तो रिवीजन में वो सही हो जाती है इसलिए आप कुछ भी पढ़ते है तो उसका रिविजन भी जरुर करें.

इस तरह से आप पढाई करते है तो आपको बेहतर तरीके से इसकी तयारी कर पायेगे और आपको इसकी परीक्षा में भी अच्छे अंक प्राप्त हो पायेगे इसके साथ ही आप अधिक से अधिक समय पढाई करने में बिताये ताकि आप अच्छे से इसकी तयारी कर सके और परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NEET Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखRPSC क्या हैं व RPSC RAS की तैयारी कैसे करें
अगला लेखPaytm KYC Center कैसे खोले और इससे पैसे कैसे कमाए

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें