इस आर्टिकल में हम आपको NDRF Full Form क्या होता है इसके बारे में बता रहे है अक्सर अपने कई बार समाचार या अखबार आदि में इसके बारे में काफी कुछ सुना होगा पर अक्सर अधिकांश लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की ये क्या होता है और इसके कार्य क्या क्या होते है तो इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी बता रहे है.

NDRF Full Form

NDRF की जानकारी होना सभी लोगो के लिए बहुत ही जरुरी है व खासकर उन लोगो के लिए जरुरी जो पुलिस या आर्मी में अपना भविष्य बनाना चाहते है उनको इसके बारे में जानकारी होनी जरुरी है ताकि अगर वो युवा चाहे तो इस क्षेत्र में भी अपना बेहतर भविष्य बना सके इससे पहले इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त करनी भी बेहद जरुरी है.

NDRF Full Form

NDRF के बारे में अन्य जानकारी आपके साथ साझा करने से पहले इसके पुरे नाम के बारे में आपको बता देते है की इसका पूरा नाम क्या होता है.

NDRF Full Form – National Disaster Response Force

हिंदी में इनको ‘राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल’ कहा जाता हैं ये बल किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा होने पर लोगो के बचाव का कार्य करते है और इनको सुरक्षित स्थान पर ले जाते है इसके आलावा भी ये कई अलग अलग प्रकार के कार्य में अपना सहयोग देते है.

NDRF क्या है

जैसे की आप सब जानते है की अक्सर सभी देशो को कई अलग अलग प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण कई बार लाखो करोडो का नुकसान भी होता है व कई आपदाओं में लोग भी फस जाते है  ऐसे में प्राकृतिक आपदाओं में फसे लोगो को बचने के लिए NDRF पुलिस बल का निर्माण किया गया है ताकि प्राकृतिक आपदाओं में किसी को जान की हानि न हो.

यह बल किसी भी प्रकार के प्राकृतिक आपदा में आपका सहयोग करती है और आपको सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का कार्य करती है ये हमारे जान माल की सुरक्षा करते है इस बल का गठन 2005 को किया गया था.

प्राकृतिक आपदा में सरकार की जिम्मेदारी

किसी भी राज्य या शहर में कोई प्राकृतिक आपदा होती है तो वहा पर जान और मॉल की रक्षा करना उस राज्य की सरकार की जिम्मेदारी होती है पर कई बार हालात काफी अधिक बिगड़ जाते है ऐसे में इसकी जिम्मेदार भारतीय सरकार लेती है.

NDRF एक ऐसी टीम होती है जो की किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा का सामना  करने में सक्षम होती है उनको  स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है जिससे की वो किसी भी प्रकार की आपदा का सामना करने में सक्षम बन सके इसके साथ ही इसके पास कई अलग अलग प्रकार के उपकरण भी होते है जिनका इस्तमाल ये जरुरत पड़ने पर करते है व यह बल 24 घंटे सक्रीय रहता है.

NDRF Battalions की जानकारी

इसके 12 अलग अलग बटालियन होती है जो की देश के अलग अलग स्थानों पर तैनात होती है ताकि देश के किसी भी स्थान पर प्राकृतिक आपदा होने की स्थिति में तुरंत सुरक्षा दल वहां पर पहुंच सके व अधिक से अधिक लोगो को बचाव कर सके ये बटालियन निम्न प्रकार से होती है.

  • 01. Bn NDRF, गुवाहाटी, असम – BSF
  • 02. Bn NDRF, कोलकाता, वेस्ट बंगाल – BSF
  • 03. Bn NDRF, मुंडली,उड़ीसा – CIFS
  • 04. Bn NDRF, अराकोनम, तमिलनाडु – CIFS
  • 05. Bn NDRF, पुणे,महाराष्ट्र -CIFS .
  • 06. Bn NDRF, गांधीनगर, गुजरात -CRPF
  • 07. Bn NDRF, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश – ITBP
  • 08. Bn NDRF, भटिंडा, पंजाब – ITBP
  • 09. Bn NDRF, पटना, बिहार – BSF
  • 10. Bn NDRF, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश -CRPF
  • 11. Bn NDRF, वाराणसी, उत्तर प्रदेश -SSB
  • 12. Bn NDRF, इटानगर, अरुणाचल प्रदेश -SSB

इस  दल की स्थापना के बाद से अब तक यह तक़रीबन 12 लाख से अधिक लोगो की  जान बचा चुकी है इसके साथ ही 50 लाख से भी अधिक लोगो को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का कार्य कर चुकी है.

Calculation  – इस आर्टिकल में हमने आपको NDRF Full Form क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है इसके साथ ही NDRF क्या होता है और इनके कार्य क्या क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इससे संबधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखBTC Full Form in Hindi : बीटीसी क्या होता हैं और कैसे करे
अगला लेखप्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें