आज हम आपको NDA Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी देने वाले है व NDA क्या होता है व इसका कार्य क्या होता है और यह किस प्रकार के काम करते है व इसको join करने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे.

nda full form in hindi

अपने कई बार NDA का नाम सुना होगा व अगर आप पढाई करते है या किसी सरकारी नौकरी की तयारी करते है तो ऐसे में आपको यह नाम अधिक सुनने को मिलता है अपने देखा होगा की NDA  के लिए कई बार विज्ञप्ति भी जारी होती है पर लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण वो इसमें आवेदन नहीं कर पाते अगर आपका सपना NDA में जाने का है तो आपको NDA Full Form के बारे में पता होना बहुत जरुरी है.

NDA Full Form in Hindi

NDA के बारे में अधिक जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है व हिंदी में इसको क्या कहते है इसके बारे में बता देते है.

NDA Full Form – National Defence Academy

हिंदी में एनडीए को  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी  भी कहा जाता है यह अकादमी देश के युवाओ को भारतीय थल सेना, जल सेना व वायु सेना में नौकरी पाने के लिए प्रशिक्षित करती है इसको विश्व की सबसे बड़ी त्रिकोणीय अकादमी भी माना जाता है.

NDA क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है व इसका मुख्यालय महाराष्ट्र में पुणे के करीब खडकवासला में स्थित है व यह अकादमी भारतीय सशत्र सेना की एक सयुक्त सेवा अकादमी है व इसकी स्थापना 7 दिसम्बर 1954 को की गयी थी इस अकादमी का सम्बन्ध जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से है.

NDA को किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा बल में जाने का मुख्य प्रवेश द्वारा माना जाता है व इसके माध्यम से कोई भी छात्र भारतीय जल सेना और  थल सेना और वायु सेना आदि में नौकरी प्राप्त कर सकता है इसमें सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकता है इसमें प्रवेश पाने के लिए आपको देश की सबसे बड़ी सिविल परीक्षा UPSC को क्लियर करना होता है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है.

इसमें जाने के लिए सबसे पहले आपको UPSC में आवेदन करना होता है इसके बाद आपको इसकी परीक्षा देनी होती है व इसके बाद आपको प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है व इसके बाद आपका मेडिकल करवाया जाता है  इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है उसके बाद आपको यहाँ पर एडमिशन मिल सकता है.

इसमें आपको 3 वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाता है व इसके आधार पर ही आपको भारतीय सेना में नौकरी प्रदान की जाती है उसमे उम्मीदवार अपनी पसदं के अनुसार किसी भी सेना जैसे थल सेना, वायु सेना या जल सेना के लिए प्रशिक्षण दे सकता है व इसके बाद उसके टेलेंट के हिसाब से उसको किसी भी सेना में नौकरी के लिए चुना जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको NDA Full Form in Hindi व NDA क्या होता है व इसमें जोइनिंग कैसे होती है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखRajasthan Police Constable Result 2020
अगला लेखतारक मेहता का उल्टा चश्मा भारत का सबसे लोकप्रिय टीवी शो

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें