आज हम आपको NDA Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी देने वाले है व NDA क्या होता है व इसका कार्य क्या होता है और यह किस प्रकार के काम करते है व इसको join करने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे.

nda full form in hindi

अपने कई बार NDA का नाम सुना होगा व अगर आप पढाई करते है या किसी सरकारी नौकरी की तयारी करते है तो ऐसे में आपको यह नाम अधिक सुनने को मिलता है अपने देखा होगा की NDA  के लिए कई बार विज्ञप्ति भी जारी होती है पर लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण वो इसमें आवेदन नहीं कर पाते अगर आपका सपना NDA में जाने का है तो आपको NDA Full Form के बारे में पता होना बहुत जरुरी है.

NDA Full Form in Hindi

NDA के बारे में अधिक जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है व हिंदी में इसको क्या कहते है इसके बारे में बता देते है.

NDA Full Form – National Defence Academy

हिंदी में एनडीए को  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी  भी कहा जाता है यह अकादमी देश के युवाओ को भारतीय थल सेना, जल सेना व वायु सेना में नौकरी पाने के लिए प्रशिक्षित करती है इसको विश्व की सबसे बड़ी त्रिकोणीय अकादमी भी माना जाता है.

NDA क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है व इसका मुख्यालय महाराष्ट्र में पुणे के करीब खडकवासला में स्थित है व यह अकादमी भारतीय सशत्र सेना की एक सयुक्त सेवा अकादमी है व इसकी स्थापना 7 दिसम्बर 1954 को की गयी थी इस अकादमी का सम्बन्ध जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से है.

NDA को किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा बल में जाने का मुख्य प्रवेश द्वारा माना जाता है व इसके माध्यम से कोई भी छात्र भारतीय जल सेना और  थल सेना और वायु सेना आदि में नौकरी प्राप्त कर सकता है इसमें सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकता है इसमें प्रवेश पाने के लिए आपको देश की सबसे बड़ी सिविल परीक्षा UPSC को क्लियर करना होता है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है.

NDA के लिए आवश्यक योग्यता

NDA में शामिल होने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है तभी आप NDA में शामिल हो सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है

  • आवेदनकर्ता का न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण करना जरुरी है
  • आवेदनकर्ता का भारतीय नागरिक होना जरुरी है
  • आवेदनकर्ता अविवाहित होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम उम्र 16.5 वर्ष और अधिकतम उम्र 19 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता का मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम लम्बाई 157 सेमी होनी जरुरी है

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप NDA  में प्रवेश प्राप्त कर सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

NDA Kaise Join Kare

जिन लोगो का सपना NDA में नौकरी पाने का है उन्हें इसके बारे में पता होना आवश्यक है की NDA को ज्वाइन कैसे करते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे ध्यान से देखे और फॉलो करें.

साइंस से बाहरवी पास करें

सबसे पहले तो आपको साइंस से बाहरवी उतीर्ण कर लेनी है इसके लिए आपको दसवी के बाद ग्यारवी में साइंस में मैथ्स और फिजिक्स सब्जेक्ट का चुनाव करना है तभी आप NDA को ज्वाइन कर सकते है व आपके बाहरवी किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से कम से कम 60% अंक के साथ उतीर्ण करनी जरुरी है.

UPSC NDA की परीक्षा उतोर्ण करें

अब आपको UPSC के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली NDA परीक्षा में शामिल होना है व प्रतिवर्ष NDA की विज्ञाप्ति जारी की जाती है आप उसमे आवेदन करके इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है व यह परीक्षा साल में दो बार अप्रेल और सितम्बर में आयोजित करवाई जाती है जो की राष्ट्रिय स्तर की परीक्षा होती है.

SSB का इंटरव्यू क्लियर करें

जब आप इसकी परीक्षा को उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको SSB का इंटरव्यू देना होता है और फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि प्रोसेस से गुजरना होता है इन सभी में आप सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है जहां आपको कुछ महीने तक ट्रेनिंग दी जाती है.

ट्रेनिंग पूरी करें

जब आप सभी चयन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है पोस्ट के आधार पर कैंडिडेट की अलग अलग ट्रेनिंग करवाई जाती है व इसमें आर्मी में चयनित विधार्थियों को ट्रेनिंग के लिए IMA (Indian Military Academy) देहरादून भेजा जाता है वही नेवी वाले विधार्थियों को INA (Indian Naval Academy) केरेला भेजा जाता है व एयरफोर्स वाले विधार्थियों को AFA (Air Force Academy) हैदराबाद भेजा जाता है जहां पर उन्हें कार्य से जुडी ट्रेनिंग दी जाती है.

NDA में वेतन

NDA में सभी पोस्ट पर अलग अलग वेतन दिया जाता है हम आपको कुछ पोस्ट के वेतन से जुडी जानकारी बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

पद का नाम  सैलरी (प्रति माह रुपये में)
प्रशिक्षण के दौरान वेतन 56,100/-
लेफ्टिनेंट का वेतन 56,100/- से 1,775,00/-
कप्तान का वेतन 61,300/- से 1,93,900/-
मेजर का वेतन 69,400/- से 2,07,200/-
लेफ्टेनंट कर्नल का वेतन 1,21,200/- से 2,12,400/-
कर्नल का वेतन 1,30,600/- से 2,15,900/-
ब्रिगेडियर का वेतन 1,39,600/- से 2,17,600/-
मेजर जनरल का वेतन 1,44,200/- से 2,18,200/-
लेफ्टिनेंट जनरल HAG स्केल 1,82,200/- से 2,24,100/-
सेना कमांडर/लेफ्टिनेंट जनरल (NFSG) 2,50,000/-

यह वेतन निम्न पदों पर दिया जाता है व वेतन में कुछ बदलाव भी हो सकता है इसकी सटीक जानकारी आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको NDA Full Form in Hindi व NDA क्या होता है व इसमें जोइनिंग कैसे होती है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखRajasthan Police Constable Result 2020
अगला लेखतारक मेहता का उल्टा चश्मा भारत का सबसे लोकप्रिय टीवी शो

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें