नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको NCTV के बारे में जानकारी देने वाले है अक्सर बहुत से लोगो को NCTV  के बारे में पता नहीं होता की यह क्या होता है व इसके फायदे क्या क्या होते है और NCTV Full Form क्या होता है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

NCTV Full Form in Hindi

अक्सर आप सभी ने देखा होगा की हम कई जगह पर NCTV के बारे में पढ़ते व सुनते है पर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की यह क्या होता है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको NCTV Full Form एवं NCTV क्या है व कैसे काम करता है इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी हिंदी में बता सके.

NCTV Full Form in Hindi

NCTV क्या होता है व कैसे काम करता है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

NCTV Full Form – National Council for Vocational Training

हिंदी में इसे राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद कहा जाता है व यह ITI अथवा डिप्लोमा संसथान आदि को व्यावसायिक प्रशिक्षण पढ़यक्रम प्रदान करती है.

NCTV क्या है

इसको भारत सरकार के द्वारा स्थापित किया गया है एवं यह एक सलाहकार समिति है एवं इसके साथ ही यह इंडस्ट्रियल प्रशिक्षण को भी देखती है व प्रक्रिया व नीतियों आदि से सम्बंधित सरकार को सलाह भी देने का कार्य करती है.

इसका मुख्य काम देश की अलग अलग सभी ITI संस्थानों को मान्यता देना है व आप सभी जानते है की ITI संसथान को जब तक मान्यता न मिले तब तक वो किसी भी कार्य की नहीं होती व  देश की सभी ITI संसथान को मान्यता प्राप्त करनी बहुत ही अनिवार्य होती है ऐसे में यह देश के ITI संस्थानों को मान्यता प्रदान करते है एवं इसके साथ ही यह ITI के क्षेत्र में पाठ्यक्रम में भी बदलाव करते है और इसके साथ ही नए नए  ट्रेंड्स को भी लागू करते है.

इसका मुख्यालय भारत के दिल्ली में स्थित है व इसके संकलित संसथान से आईटीआई एवं इससे सम्बंधित विभिन डिप्लोमा के अलग अलग कोर्स कर सकते है यह राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है पर इसके बावजूद NCTV से मान्यता प्राप्त किये हुए संसथान आपको भारत के सभी राज्य में देखने को मिल जाते है व यह राष्ट्र स्तर पर होने के कारण इनके ट्रेंड्स भी बहुत सारे अलग अलग होते है.

NCTV के कार्य

इसके कई सारे अलग  अलग कार्य होते है इनके सभी कार्य के बारे में तो बताना काफी मुश्किल है पर हम आपको इसके मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है  जिसके बारे में आपको पता होना जरुरी है यह स्कुल की शिक्षा को पूर्ण कर चुके लोगो और कारीगरों आदि को पढ़यक्रम निर्धारित करने, कार्यक्रम या समग्र नीति के लिए भारतीय सरकार को सलाह प्रदान करना व ll India Trade Test (AITT), Apprenticeship Training Scheme (ATS) और  Craftsmen Training Scheme (CTS) को आयोजित करने के लिए व National Trade Certificate (NTC)  प्रदान करने व  आईटीआई संस्थानों को मान्यता प्रदान करना इसका मुख्य कार्य होता है.

जैसे की कोई भी छात्र NCTV  से जुड़े किसी भी संसथान से प्रशिक्षण पूरा करता है तो उसके बाद उसे सम्बंधित प्रशिक्षण का NCTV के द्वारा एक सर्टिफिकेट दिया हटा है एवं जो भी आईटीआई संसथान NCTV  के अंतर्गत आते है उनके सभी कोर्स सेमिनार में होते है जैसे की कोई कोर्स एक साल का है तो वो 6 – 6 माह के दो सेमीनार में होगा व इसके कोर्स 6 माह, 12 माह, 18 माह एवं 24 माह तक के भी होते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NCTV Full Form in Hindi और NCTV क्या है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है व हमे उम्मीद है की आपको NCTV  के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार  सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखगाडी के मालिक का नाम कैसे पता करे बेहद आसान तरीके से
अगला लेखSP से शिकायत कैसे करें घर बैठे ( SP Se Sikayat Kaise Kare )

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें