इस आर्टिकल में हम आपको NCB Full Form क्या होता है और NCB किसे कहते है इसके कार्य क्या क्या होते है व अन्य इससे जुडी कई महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले है जिससे की आपको एनसीबी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

NCB Full Form in Hindi

कई बार अपने इसका नाम समाचार पत्रों में टीवी में आदि कई अलग अलग जगहों पर सुना होगा पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की ये क्या होता है और कैसे काम करता है और NCB Full Form क्या होता है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी हिंदी में बताने का प्रयत्न करेंगे.

NCB Full Form in Hindi

सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

NCB Full Form – Narcotics Control Bureau

हिंदी में इसको स्वापक नियंत्रण ब्युरो या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भी कहा जाता है इसका कारण खासकर देश में अवैध ड्रग्स तस्करी को रोकना होता है.

NCB क्या है

ये एक प्रकार की ख़ुफ़िया एजेंसी होती है जो की ड्रैग तस्करी से लड़ने और अवैध पदार्थो के दुरपयोग से बचाव का कार्य करती है इनका राष्ट्रीय मुख्यालय दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में स्थित है जबकि इसकी क्षेत्र इकाइयाँ और कार्यालय ज़ोन द्वारा आयोजित किए जाते हैं ये मुंबई, इंदौर, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, जोधपुर, चंडीगढ़, जम्मू, अहमदाबाद, बेंगलुरु और पटना आदि में स्थित हैं.

एनसीबी के महानिदेशक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) या भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी होते हैं इसको मार्च 1986 में नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 की धारा 4 (3) के तहत स्थापित किया गया था इनके कई अलग अलग प्रकार के कार्य होते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

देश के किसी भी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की अवैध मादक तस्करी को रोकना इनका मुख्य कार्य होता है इसके अंतरास्ट्रीय एजेंसी के साथ सम्बंद को विकसित करने का कार्य भी करते है ये एक गुप्तचर संस्थान होती है जो की देश को नशीले जहर से बहाने में अपने महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

NCB के कार्य

NCB के कई सारे अलग अलग कार्य होते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • ख़ुफ़िया जानकारी को एकत्रित करना और उनको प्रसारित करना.
  • राष्ट्रीय औषधि प्रवर्तन सांख्यिकी को तैयार करने का कार्य.
  • कई अलग अलग प्रकार की अंतरास्ट्रीय एजेंसी INCB, INTERPOL, UNDCP आदि से सम्बन्ध विकसित करना.
  • राज्य में ड्रग कानून प्रवर्तन प्रयासों में सहयोग प्रदान करना.
  • मादक पदार्थ की अवैध तस्करी को रोकना और ख़त्म करना.

अन्य कई अलग अलग प्रकार के कार्य होते है जो की इनको करने होते है हाल में अपने देखा होगा की फिल्म अभिनेता शुशांत सिंह से जुड़े केश में हाल में एनसीबी जांच चल रही है उसमे कई बड़े बड़े अभिनेताओं के नाम भी सामने आये है इसको देख कर आप अंदाजा लगा सकते है की इनके क्या क्या कार्य होते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको NCB Full Form के बारे में जानकारी दी है इसके साथ ही एनसीबी क्या है और इसके कार्य क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखआँखों का फड़कना इसका अर्थ क्या होता है व आँख क्यों फड़कती है
अगला लेखAMUL Full Form in Hindi : AMUL क्या है व यह किस देश की है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें