नमस्कार मित्रो आज हम आपको Name Se Result Kaise Dekhe इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपना रिजल्ट देखना चाहते है तो इसके कई अलग अलग तरीके है जिन्हें अपनाकर आप अपने रिजल्ट को देख सकते है हम आपको सबसे आसान और सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे जिसकी मदद से आप एक क्लिक में अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है.

Name Se Result Kaise Dekhe

आप सभी लोग जानते है की किसी भी परीक्षा का रिजल्ट देखना उस कैंडिडेट के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है लेकिन इन्टरनेट पर रिजल्ट देखने में कई लोगो को अलग अलग तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे मे हम आपको Name Se Result Kaise Dekhe इसके बारे में बताने वाले है जिससे की आप किसी भी रिजल्ट को अपने नाम से देख पायेगे.

Name Se Result Kaise Dekhe

आप किसी भी एग्जाम का रिजल्ट देखना चाहते है तो इसके दो तरीके होते है पहला तो आप अपने रोल नंबर से अपने रिजल्ट को देख सकते है दूसरा आप अपने नाम से अपने रिजल्ट को देख सकते है हालांकि कुछ एग्जाम ऐसे होते है जिसमे नाम से रिजल्ट देखने की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जाती अगर आपको अपने रोल नंबर याद नहीं है तो इस स्थिति में आप अपने नाम से अपना रिजल्ट देख सकते है.

दसवी का रिजल्ट नाम से कैसे देखे

अगर आपने दसवी का एग्जाम दिया है और आपको दसवी के रोल नंबर याद नही है तो आप अपने नाम से अपने रिजल्ट को देख सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान प्रोसेस होती है जिसे फॉलो करना होता है इसके बाद ही आप अपने रिजल्ट को अपने नाम की सहायता से देख सकते है इसके लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य की शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना है जैसे की आप राजस्थान से है तो आपको RBSC की वेबसाइट पर विजिट करना है और आप अन्य राज्य से है तो वहां की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे.
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज ओपन होगा इसमें आपको दसवी रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको दो विकल्प मिलेगे पहला तो रोल नंबर से रिजल्ट देखने का और दूसरा नाम से रिजल्ट देखने का तो इसमें आप नाम से रिजल्ट देखने का विकल्प चुने.
  • इसके बाद आपको नाम डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपना नाम सही सही लिख ले और Submit कर ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आपकी दसवी का रिजल्ट दिखाई देगा.

इस तरह से आप अपने दसवी के रिजल्ट को बहुत ही आसानी से बिना रोल नंबर के देख सकते है व कई सारी न्यूज वेबसाइट आदि भी नाम की मदद से रिजल्ट देखने की सुविधा उपलब्ध करवाती है आप चाहे तो उन वेबसाइट की मदद से भी अपने रिजल्ट को देख सकते है.

आंठवी का रिजल्ट कैसे देखे

किसी भी विधार्थी ने आंठवी की परीक्षा दी है तो उसका रिजल्ट भी आप अपने नाम की मदद से देख सकते है जैसा की आप जानते है की आंठवी की परीक्षा राज्य की बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाई जाती है ऐसे में आप आंठवी का रिजल्ट देखने के लिए यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य की शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब आपको इसमें आंठवी का रिजल्ट देखने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर और नाम डालने का विकल्प मिलेगा.
  • आपको इसमें नाम वाले विकल्प को चुन लेना है इसके बाद आपको इसमें अपना नाम डाल देना है.
  • अब आपको Get Result का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपका आंठवी का रिजल्ट आपके सामने दिखाई देने लगेगा इस तरह से आप आसानी से अपने आंठवी के रिजल्ट को देख सकते है व आप इस रिजल्ट की प्रिंट भी निकाल ले व इसे अपने पास सुरक्षित रखे ताकि आपको कभी भी रिजल्ट देखना हो तो यह प्रोसेस बार बार फॉलो न करनी पड़े और आप आसानी से अपने रिजल्ट को देख सके.

बाहरवी का रिजल्ट नाम से कैसे देखे

अगर आपने बाहरवी की परीक्षा दी है और इसका रिजल्ट देखना चाहते है तो आप इसे ऑनलाइन देख सकते है एवं आपको स्टेट बोर्ड और सेन्ट्रल बोर्ड दोनों के रिजल्ट इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाते है इसका रिजल्ट देखने के लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • उसमे आपको जिस बोर्ड का रिजल्ट देखना है उसकी वेबसाइट पर विजिट करे.
  • इसके बाद आपको उस वेबसाइट में रिजल्ट देखने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको रिजल्ट देखने के लिए नाम या रोल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा.
  • इसमें आप नाम वाला विकल्प चुने और इसके बाद आपको अपना नाम डाल देना है.

जैसे ही आप इसमें नाम डालकर सबमिट करेगे तो इसके बाद आपका जो भी रिजल्ट होगा वो अपने mobile में ओपन हो जायेगा व इसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपने बाहरवी के रिजल्ट को देख पायेगे इस तरह से आप अपने रिजल्ट को अपने नाम की मदद से भी आसानी से देख सकते है.

अपने नाम से कॉलेज का रिजल्ट कैसे देखे

आप अपनी कॉलेज का रिजल्ट देखना चाहते है तो इसके लिए हर एक यूनिवर्सिटी की अलग अलग वेबसाइट होती है जिसपर आपका रिजल्ट अपलोड किया जाता है व इसमें आपको आपना रिजल्ट देखना है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको उस यूनिवर्सिटी का नाम लिखकर सर्च करना है जिसमे आप पढ़ाई कर रहे है.
  • अब आपके सामने उस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आप जिस क्लास में है उस क्लास के रिजल्ट को देखने के विकल्प पर क्लिक करे इसमें हर क्लास के लिए अलग अलग विकल्प मिलेगा.
  • इसके बाद आपको रोल नंबर या नाम डालने का विकल्प दिखाई देगा उसमे से आप नाम वाले विकल्प को चुन ले.
  • जब आप नाम वाले विकल्प को चुन लेते है तो इसके बाद आपको अपना नाम और जन्म तारीख इसमें डाल देनी है.

अब आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका जो भी रिजल्ट होगा वो आपके mobile में ओपन हो जायेगा व आप चाहे तो इसकी प्रिंट निकालकर अपने पास रख सकते है ताकि कभी भी जरुरत पड़े तो आप इसकी प्रिंट इस्तमाल कर सके.

प्रतियोगी परीक्षा का रिजल्ट कैसे देखे

हर एक प्रतियोगी परीक्षा अलग अलग संस्थान के द्वारा करवाई जाती है ऐसे में इनका रिजल्ट भी आपको उसी संस्थान की वेबसाइट पर देखने के लिए मिलेगा जैसे की आपने UPSC की परीक्षा दी है तो इसका रिजल्ट आप सिर्फ UPSC की वेबसाइट पर ही देख सकते है इसका रिजल्ट देखने के लिए आप निम्न प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें जिस संस्थान या एग्जाम का रिजल्ट देखना है उसका नाम लिखकर सर्च करें.
  • अब आपको उस संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • जब आप इसकी वेबसाइट पर क्लिक करेगे तो इसके बाद आपको होमपेज पर उस एग्जाम का रिजल्ट देखने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको रिजल्ट देखने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको रोल  नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने रोल नंबर डाल दे.

अब आपको get result के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका जो भी रिजल्ट होगा वो आपके mobile या कंप्यूटर में डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा व जैसे ही यह आपके मोबाईल में डाउनलोड हो जाता है तो इसके बाद आप इसके ऊपर क्लिक करके अपने रिजल्ट को आसानी से देख सकते है और आप चाहे तो इसकी प्रिंट निकालकर भी अपने पास सुरक्षित रख सकते है.

कई प्रतियोगी परीक्षा में चयनित अभ्यार्थियों का रिजल्ट एक सूचि के द्वारा जारी किया जाता है ऐसे में आप अपना रिजल्ट देखना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एग्जाम के रिजल्ट की सूचि डाउनलोड कर लेनी है उसमे आपको सभी सफल कैंडिडेट के रोल नंबर देखने के लिए मिलेगे इसके आपको अपने रोल नंबर खोजने है अगर आपके रोल नंबर उस सूचि में मिल जाते है तो आपने वो परीक्षा उतीर्ण कर ली है और आपका नंबर उस सूचि में नहीं दिखता तो आप उस एग्जाम में असफल ही चुके है.

आप सूचि देखते है तो उस वक्त आपको काफी सावधानी बरतनी होगी क्युकी इसमें कई सारे रोल नंबर होते है ऐसे में ज्यादातर लोग इसमें अपने रोल नंबर खोजने में चुक जाते है जो की एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है ऐसे में आपको बहुत ही सावधानी से अपने रोल नंबर खोजने चाहिए एवं एक बार में आपको रोल नंबर नहीं मिलते तो एक बार वापिस अच्छे से उस सूचि को देख ले जिससे की आपसे कोई गलती न हो.

Result FAQ

बिना रोल नंबर के अपना रिजल्ट कैसे देखें?

हर एग्जाम में आप बिना रोल नंबर के रिजल्ट नही देख सकते पर कुछ एग्जाम में नाम से रिजल्ट देखने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है उन एग्जाम के रिजल्ट आप बिना रोल नंबर के भी अपने नाम से देख सकते है.

ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखा जाता है?

ऑनलाइन रिजल्ट देखना काफी आसान है इसके लिए आपको जिस एग्जाम का रिजल्ट देखना है उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको एग्जाम का रिजल्ट देखने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आपको उसमे अपने रोल नंबर डाल देने है उसके बाद आपका जो भी रिजल्ट होगा वो आपके सामने आ जायेगा.

अपने नाम से रिजल्ट कैसे निकाले?

नाम से रिजल्ट देखना काफी आसान है इसके लिए हमने आपको इस आर्टिकल में जो तरीका दिया है आप उस तरीके को अपनाकर बहुत ही आसानी से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है और अपने नाम से अपना रिजल्ट देख सकते है.

दसवीं का रिजल्ट नाम से कैसे चेक करें?

दसवी का रिजल्ट देखना काफी आसान है इसके लिए आपको पहले अपनी बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके बाद आपको इसमें रिजल्ट का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे और बादमे आपको रोल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने दसवी के रोल नंबर डाल दे इसके बाद आपका दसवी का जो भी रिजल्ट होगा वो आपको दिखाई देगा.

रिजल्ट कब चेक करें?

अक्सर कुछ लोगो के मन में इस तरह का सवाल होता है तो हम आपको बता दे की जब आप कोई परीक्षा देते है और इसका परिणाम जारी हो चूका है तो ही आप इसका रिजल्ट देख सकते है इसलिए आप रिजल्ट जारी होने के बाद ही इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देखे तभी आपको अपना रिजल्ट मिल सकता है.

यूपी बोर्ड रिजल्ट का नंबर कैसे देखें?

यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको बोर्ड का रिजल्ट देखने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपको रोल नंबर डालने के विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने रोल नंबर डाले और बादमे Submit पर क्लिक कर दे इसके बाद आपका यूपी बोर्ड का रिजल्ट आपके मोबाइल में ओपन हो जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Name Se Result Kaise Dekhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखREET क्या है और इसके बाद क्या रोजगार मिलता है पूरी जानकारी
अगला लेखInstagram Followers कैसे बढाये हर दिन 1000 Follower बढ़ाये

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें