आज  हम आपको Name of Vegetables के बारे में बताने वाले हैं की Vegetables  क्या हैं और इसके हिंदी और अंग्रेजी में क्या क्या नाम होते हैं अगर आपको 10 vegetables name के बारे में पता नहीं हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है.

Name of Vegetables in Hindi

आपके बहुत सी website देखी होगी जिसमें Name of Vegetables in Hindi में बताये गये होगे पर उसमे आपको 10-15 नाम ही बताये जाते हैं जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नही हो पाती पर आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सभी सब्जियों के नाम हिन्दी व अग्रेजी मे बतायेगे जिससे की आपको पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके.

हिन्दी मे तो लोगो को इसके बारे मे जानकारी होती हैं पर अग्रेजी में उनको जानकारी नही होती तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में पुरी जानकारी देगे जिससे की आपको सभी Name of Vegetables in Hindi सब्जियों के हिन्दी व अग्रेजी मे पता चल सके.

Name of Vegetables

Vegetables में बहुत सी सब्जिया आती हैं और यह हरी सब्जिया भी मानी जाती हैं जो की शरीर के लिए कई प्रकार से उपयोगी होती हैं और इसके कई सारे अलग अलग लाभ भी होते हैं जिसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में बतायेगे इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

Name of Vegetables in Hindi & English

हम आपको कुछ बेहद उपयोगी 35 vegetables name के नाम बता रहे हैं उसके साथ ही उनके उच्चारण और हिंदी अर्थ के बारे में भी बता रहे है.

क्र.सं. नाम उच्‍चरण हिन्‍दी अर्थ
1. Amaranthus एमरान्‍थस चौलाई
2. Arum ऐरम अरबी
3. Bean बीन सेम
4. Bitter gourd बिटर गॉर्ड करेल
5. Brinjal ब्रिंजल बैंगन
6. cabbage कैबैज बन्‍द गोभी
7. Cauliflower कॉलीफ्लॉवर फूलगोभी
8. Charantis चारनटिस करेला
9. Chilli चिल्‍ली लाल मिर्ची
10. Citron सिट्रॉन गलगल
11. Clocasia क्‍लोकसिया कचालू
12. Coriander कोरिअंडर धनिया
13. Cow-pea काऊ-पी लोबिया
14. Cucumber कुकुम्‍बर ककडी
15. Fenugreek फेनूग्रीक मैथी
16. Garlic गार्लिक लहसुन
17. Ginger जिंजर अदरक
18. Gourd गॉर्ड कद्दु
19. Greens ग्रीन्‍स साग
20. Jack-fruit जैकफ्रूट कटहल
21. Lady finger ले‍डी फिंगर भिंडी
22. Lettuce लेट्यूस सलाद
23. Lime लाइम नींबूू
24. Luffa लुफ्फा घीया तोरी
25. Mint मिन्‍ट पोदीना
26. Mushroom मशरूम .कुकुरमुत्‍ता
27. Onion ओनियन .प्‍याज
28. Pea पी मटर
29. Potato पोटैटो. आलू
30. Pumpkin पम्‍पकिन. .लौकी
31. Radish रैडिश मूली
32. Spinach स्‍पाइनैक पालक
33. Tamato टोमैटो टमाटर
34. Turnip टर्निप शलजम

हमारी राय यही हैं की आप इन सब को किसी नोटबुक आदि में उतार ले ताकि आप इनको आसानी से याद कर सके और जब भी आप Vegetables के नाम जानना चाहो तो आसानी से जान सके.

Vegetables  के लाभ

Vegetables के कई प्रकार के अलग अलग लाभ होते हैं जिसके कारण ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छी लाभफायक होती हैं इससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता हैं इसके साथ ही इसके इस्तमाल से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

कैलोरी

सब्जिओ में पर्याप्त पानी उपलब्ध होने के कारण इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत ही कम होती हैं जिसके कारण इसका नियमित रूप से इस्तमाल करने से आप मोटापे को कम कर सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते है.

विटामिन

हरी सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन व आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जिसके कारण यह आपके शरीर के लिए कई अलग अलग प्रकार से लाभदायक होती हैं और आपके शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आप खूबसूरत दिखाना चाहते हैं तो Vegetables आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती हैं अगर आप बाजार के प्रोडक्ट का इस्तमाल कर के खुद को सुन्दर बनाना चाहते हैं तो वो आपकी त्वचा को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं पर Vegetables के द्वारा आप प्राकृतिक सुन्दर्यता प्राप्त कर सकते है.

सब्जियों का कई अलग अलग प्रकार से त्वचा निखारने के लिए उपयोग किया जाता हैं जिसका अब तक बहुत ही अच्छा रिजल्ट भी रहा हैं और इसमें किसी प्रकार का साइड इफ्फेक्ट भी नहीं है.

बालो के लिए फायदेमंद

हरी सब्जिया आपके बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती हैं क्युकी कई बार लोगो को बालो से सम्बंधित शिकायत रहती हैं की उम्र से पहले ही बाल सफ़ेद हो जाते हैं या बाल जड़ने लगते हैं तो ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तमाल कर के बालो को स्वस्थ बना सकते हैं और बाल जड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद

बढ़ती उम्र में अधिकांश लोगो को उच्च रक्तचाप या हाई बीपी की समस्या होने  लग जाती हैं ऐसे में आपको हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए हाई ब्लडप्रेशर में ये कई प्रकार से उपयोगी होती हैं और इसके इस्तमाल से आप रक्तचाप को कंट्रोल में रख सकते है.

हरी सब्जिया हमारे लिए हर प्रकार से उपयोगी होती हैं और इसके साथ ही आपको Name of Vegetables के बारे में भी पता होना जरुरी हैं ताकि आप पता लगा सके की कौन कौन सी हरी सब्जिया होती हैं और इसके इस्तमाल से आप कई प्रकार की अलग अलग बीमारियों से बच सकते है.

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको Name of Vegetables यानी की सब्जियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताये है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone में Photo Download कैसे करें एक क्लिक में
अगला लेखSmall Business Idea in Hindi : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें