आज हम Name of The Tree के बारे में बात करने वाले हैं बहुत से लोगो को पेड़ पौधों के नाम हिंदी या अंग्रेजी में पता नहीं होते तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कई मुख्य पेड़ पौधों के नाम के बारे में बतायेगे अगर आपको पेड़ पौधों के बारे में जानकारी नहीं हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता हैं.

Name of The Tree

हम सभी को Name of The Tree के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी हैं क्युकी आपको कभी भी भविष्य में इसकी जरुरत पड़ सकती हैं अगर आपको इसके  बारे में जानकारी होगी तो आप किसी भी पेड़ पौधे के नाम के बारे में किसी को भी आसानी से बता पाएंगे व कई जगह पर इस प्रकार की जानकारी आपके काम आ सकती है.

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको इस तरह की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी कई बार आपको परीक्षा अदि में भी इस प्रकार के सवाल आदि मिल सकते हैं ऐसे में अगर आपको इसकी जानकारी होगी तो आप उसका उत्तर सही तरीके से दे पाएंगे.

Name of The Tree in Hindi

हम आपको कुछ पेड पौधों के नाम के बारे में  बता रहे हैं और इनके उच्चारण और हिंदी अर्थ के बारे में भी बता रहे हैं जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

क्र.सं. नाम उच्‍चारण हिन्‍दी अर्थ
1 Acacia अकेशिया बबूल
2 Apple tree एप्‍पल ट्री सेब का पेड
3 Abbizzia labbek अब्बिजिया लैबेक सिरस
4 Bamboo बम्‍बू बॉस
5 Banyan बैनयान बरगद
6 Betel-nut-tree बीटल-नट-ट्री सुपारी का पेेेड
7 Bitch बर्च भोजपत्र
8 Teak टीक सागवान
9 Cactus कैक्‍टस थूहर
10 Cane केन बेंत
11 Cedar सीडार देवदार
12 Cypress साइप्रस सरू
13 Coco कोको नारियाल का पेड
14 Creeper क्रीपर लता, बेल
15 Conifer कॉनिफर झाऊ
16 Date-palm डेट पाम खजूर का पेेेड
17 Ebony एबॉनी आबनूस
18 Eleocarpus एलियोकार्पस रूद्राक्ष
19 Fig फिग अंजीर
20 Fir फर देवदार
21 Flax फ्लैक्‍स सन
22 Grass ग्रास घास
23 Guava गुआवा अमरूद
24 Grape vine ग्रेेेप-वाइन अंगूर की बेल
25 Indigo इन्डिगो नील
26 Jack tree जैक ट्री कटहल का पेड
27 Jute जूट पटसन
28 Mahogany महोगनी महोगनी
29 Mango tree मैंगो ट्री आम का पेड
30 Oak ओक बलूत
31 Peepal पीपल पीपल
32 Palm tree पाम ट्री ताड का पेेेड
33 Paddy पैडी धान का पौधा
34 Pine पाइन चीड का पेेेड
35 Polyalthia पोलयाल्थिया अशोक
36 Sandal सन्‍दल चन्‍दन
37 Sal tree साल ट्री साल का पेेेड
38 Shrub श्रब झाडी
39 Shishman शीशम शीशम
40 Staman स्‍टैमेन जीरा

 

यह जानकारी आप चाहो तो भविष्य में उपयोग के लिए अपने नोटबुक में भी लिख सकते हैं ताकि आप इसको आसानी से याद कर सके.

पेड पौधों के बारे में

पेड पौधों का इतिहास मानव जाति से पहले का हैं और आज के समय में भी पेड पौधों की अलग अलग लाखो प्रजाति हैं सभी पेड पौधों की प्रजाति की जानकारी आज तक किसी को पता नहीं हैं आपको पता होगा की पेड पौधे सिर्फ धरती पर न होकर कई पौधे समुदी तल पर भी स्थित हैं.

कई सालो से पेड पौधों से कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी किया जा चुका हैं तो कई पौधे ऐसे भी हैं जो किसी भी व्यक्ति की जान ले सकते हैं क्युकी कई पौधे जहरीले भी होते  हैं हालांकि धरती पर जीवित रहने के लिए पेड बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्युकी जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन जरुरी होती हैं जो की हमे पेड पौधों के द्वारा प्राप्त  होता है.

आज के समय में बहुत ही तेजी से वनो को नष्ट किया जा रहा हैं जो की आने वाले समय के लिए बहुत ही घातक हो सकता हैं और इसके कारण जहरीले गैस का प्रभाव तेजी से बद रहा हैं जो सभी के लिए जानलेवा साबित हो सकता हैं ऐसे में आने वाले पीडियो को सुरक्षित रखने के लिए पेड पौधों का सरक्षण बहुत जरुरी है.

पेड पौधों के लिए शपथ

अगर हमे आने वाली पीडियो को एक अच्छा जीवन देना हैं और मानव जाती और अन्य जीवो को धरती पर जीवित रखना हैं तो हमे एक शपथ जरुर लेनी होगी की  हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते तो अपने जीवनकाल में एक पेड जरूर लगाएंगे और उसकी पूरी देखभाल करेंगे और अगर कोई पेड पौधों को नष्ट करता हैं तो उसके खिलाफ आवाज उठाएंगे.

ये बहुत ही जरुरी हैं जिस प्रकार से आज के समय में पेड पौधों की स्थिति को देखते हैं उसके अनुसार आने वाले समय तक ऐसा ही चलता रहा तो बादमे हमें सांस लेने तक की ऑक्सीजन नहीं मिलेगी और जो हवा अभी तक शुद्ध हवा हैं वो सिर्फ जहर बन कर रह जायेगी.

ऐसे में कोई जीव जीवित नहीं रह पायेगा इसके लिए हम सभी को यह कदम उठाना बहुत जरुरी हैं और पेड पौधों का सरक्षण करना बहुत जरुरी हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में  हमने आपको Name of The Tree  के बारे में जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे  उम्मीद है की आपको ये जानकारी  पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर जरूर  करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे comment कर के पूछ सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें