नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mutual Fund Agent Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार अपने म्यूच्यूअल फंड के बारे में तो सूना ही होगा व अगर आप इस क्षेत्र में काम करना चाहते है तो इसमें काम करके आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है हाल में कई लोग इसमें इन्वेस्ट करना पसंद करते है इसलिए म्यूच्यूअल फंड से जुड़े कार्य में आपकी कमाई भी काफी अच्छी हो जाती है.

Mutual Fund Agent Kaise Bane

म्यूच्यूअल फंड से पैसे कमाने के कई तरीके होते है हाल में कई लोग इसमें इन्वेस्ट तो करना चाहते है पर उनके मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल होते है इसके लिए वो म्यूच्यूअल फंड एजेंट की तलाश में रहते है ताकि उन्हें म्यूच्यूअल फंड के बारे में सही जानकारी मिल सके और वो अपना पैसा सही जगह इन्वेस्ट कर सके इससे आपकी काफी अच्छी कमाई हो सकती है पर इसके लिए आपका म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनना आवश्यक है ऐसे में Mutual Fund Agent Kaise Bane यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

Mutual Fund Agent Kaise Bane

आप म्यूच्यूअल फंड एजेंट कैसे बन सकते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इससे जुडी कुछ बेहद ही खास जानकारी बता देते है म्यूच्यूअल फंड एजेंट की कमाई म्यूच्यूअल फंड की सेलिंग से होती है व कई रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर ऐसे भी होते है जो कस्टमर को इन्वेस्ट करने की paid सलाह देते है जिसका अर्थ है की वो उस सलाह के बदले कस्टमर से चार्ज लेते है.

यह शेयर मार्किट, स्टॉक मार्किट से जुडा हुआ काम होता है इस कारण से इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपको स्टॉक मार्किट की अच्छी जानकारी होनी जरुरी है अगर आपको स्टॉक मार्किट के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो ही आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के लिए कुछ आवश्यक शैक्षिक योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है क्युकी म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के लिए आपको AMFI Exam देना होता है व इस एग्जाम को देने के लिए आपको निम्न योग्यता पूरी करनी होगी.

  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी अनिवार्य है.
  • आपका न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण होना जरुरी है.

अगर किसी ने दसवी उतीर्ण की हुई है और वो म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनना चाहता है तो इसके लिए आपको 3 साल का डिप्लोमा करना होगा इसके बाद ही आप इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है.

म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के लिए कौशल

किसी भी तरह का काम करने के लिए कुछ न कुछ कौसल की जरुरत पड़ती है अगर आपको म्यूच्यूअल फंड में काम करना है तो इसके लिए भी आपको कौसल की जरुरत पड़ती है इसके लिए आपके अन्दर निम्न प्रकार के गुण होने जरुरी है.

  • आपका बोलचाल का तरीका अच्छा होना चाहिए.
  • आपको लोगो को समझाना आना चाहिए.
  • आपके अन्दर नेतृत्व करने के गुण होना चाहिए.
  • आपके अन्दर धैर्य होना चाहिए.
  • काम करने का एक जज्बा होना चाहिए.
  • आपकी बोली मधुर और साफ़ होनी चाहिए.
  • म्यूच्यूअल फंड से जुडी हर जानकारी से अपडेट रहना होगा.
  • अपने काम के प्रति समर्पित होना होगा.
  • आपको मार्किट के बारे में अच्छा अनुभव होना चाहिए.
  • आपको सही गलत की पहचान करनी आनी चाहिए.

अगर आपके अन्दर यह सभी गुण है तो इसके बाद आप म्यूच्यूअल फंड एजेंट के रूप में काम कर सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने का तरीका

आपको म्यूच्यूअल फंड के द्वारा अच्छी कमाई करनी है तो आप इसके एजेंट के रूप में काम कर सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस को पूरा करना होता है इसके बाद ही आप म्यूच्यूअल फंड एजेंट के रूप में काम कर सकते है.

NISM Series V-A में रजिस्टर करें

म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के लिए सबसे पहले तो आपको NISM Series V-A में अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है इसमें आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है व यह सर्टिफिकेशन परीक्षा होती है जिसमे आवेदन करने के लिए आपको 1500 रूपए की फीस देनी होती है व इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

इसकी परीक्षा का आयोजन भारत में सभी राज्य में 150 से अधिक शहरों में करवाया जाता है व आप जब इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद परीक्षा से जुडी सम्पूर्ण जानकारी रजिस्ट्रेशन के वक्त आपने जो ईमेल दिया था उसपर प्राप्त हो जाएगी.

NISM Series V-A की परीक्षा को उतीर्ण करें

आवेदन करने के बाद आपको इसकी परीक्षा देनी भी आवश्यक है यह परीक्षा 100 अंको की होती है व इसमें आपको 100 सवाल पूछे जाते है एवं इस परीक्षा को देने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है एवं इस परीक्षा में उतीर्ण होने के लिए आपको न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होगे तभी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते है.

जब आप इस परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो की 3 साल के लिए वैध होता है एवं अगर आप इस सर्टिफिकेट को वापिस रिन्यूअल करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको एक्सपायरी डेट से पहले इसकी परीक्षा को दुबारा से क्लियर करना होता है.

ARN नंबर प्राप्त करें

जब आपकी परीक्षा क्लियर हो जाती है तो इसके बाद आपको म्यूच्यूअल फंड असोसिएशन में रजिस्ट्रेशन करना होता है व इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आप म्यूच्यूअल फंड को बेच सकते है व इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक ARN नंबर दिया जाता है जिसके माध्यम से आप म्यूच्यूअल फंड एजेंट का कार्य कर सकते है.

म्यूच्यूअल फंड हाउस में एग्रीमेंट करें

जब आपको ARN नंबर प्राप्त हो जाते है तो इसके बाद आप म्यूच्यूअल फंड एजेंट तो बन जाते है पर अब आपके पास सेल करने के लिए खुद का कोई प्रोडक्ट नही होता इसलिए आपको म्यूच्यूअल फंड हाउस के साथ एक एग्रीमेंट करना होता है व आपको उसी कंपनी के साथ एग्रीमेंट करने का प्रयास करना चाहिए जिसके ऊपर आपको विश्वास हो की वो ज्यादा से ज्यादा फंड बेच सके एवं कंपनी जितना ज्यादा फंड बेचेगी आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होती है.

म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के मुख्य फायदे

आप म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनते है तो इसके कई अलग अलग तरह के फायदे होते है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए हम आपको इनके कुछ मुख्य फायदे के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के बाद आपके पास कमाई के कई अलग अलग तरीके है.
  • इसमें आप फुल टाइम और पार्ट टाइम मनचाहे तरीके से काम कर सकते है.
  • इसमें आपकी कमाई कमीशन बेस पर होती है यानी की जितनी मेहनत उतनी कमाई.
  • इसमें आपके ऊपर समय की बाध्यता नही रहती.
  • इसमें आप स्वतंत्र रूप से काम कर साकते है.
  • म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के बाद आप दुसरो को सलाह देंगे तो उसका भी आप कमीशन ले सकते है.

इसके अलावा भी म्यूच्यूअल फंड एजेंट बनने के कई फायदे होते है व अच्छी कमाई करने के लिए यह बहुत ही अच्छा कैरियर विकल्प है.

म्यूच्यूअल फंड एजेंट का वेतन

वैसे तो इनका कोई वेतन नहीं होता पर अगर आप किसी कंपनी आदि के लिए काम करते है तो आपको 10 से 15 हजार रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है इसके अलावा इसमें आपको कमीशन के आधार पर काम करना होता है व आप जितनी ज्यादा मेहनत करेगे आपका कमीशन भी बढ़ता रहेगा अक्सर अधिकांश म्यूच्यूअल फंड एजेंट कमीशन के आधार पर ही इसमें कमाना पसंद सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Mutual Fund Agent Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखMovie जैसे Video बनाने के लिए Video Editing Software कौनसा हैं
अगला लेखMobile Number Tracker से Phone की Location Track कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें