नमस्कार मित्रो आज हम आपके लिए स्वास्थ्य से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं की muh Ke chale thik Kaise kare कई लोगो को ये तकलीफ होती हैं व मुंह के छाले बहुत दर्दनाक होते हैं जिससे की इंसान का खाना पिना भी मुश्किल हो जाता हैं जहा तक हमने Research किया हैं उसमे से हमने 21 बेहतरीन तरीके खोजे हैं जो हकीकत मे उपयोगी हैं.

muh Ke chale

muh ke chale अगर आपके मुंह, होठ, गला, जीभ आदि के छाले हैं तो हम समझ सकते हैं की आपको कितनी परेशानी का सामना करना पडता हैं क्युँकि ये एक ऐसी परेशानी हैं जिससे अभी तक कोई नही बच पाया हैं हर इंसान को कभी ना कभी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है  व ऐसे में हम सभी लोग जीभ के छाले का घरेलू उपचार करके इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है ऐसे में हम आपको बेहद ही ख़ास घरेलु और आयुर्वेदिक तरीके बता रहे है जससे आप मुँह के छाले कुछ ही समय में ठीक कर पाएंगे

Muh ke Chale होने के मुख्य कारण

मुंह के छाले होने के बहुत से कारण हो सकते हैं उसमे से कुछ महत्वपूर्ण कारण हम आपको बता रहे हैं जिससे छालो की समस्याएं अधिक रहती हैं.

  1. ज्यादा गर्मियों मे मुंह के‌ छालो की शिकायत रहती हैं
  2. कब्ज होने पर भी मुंह मे छाले हो सकते हैं
  3. धूप मे अधिक रहने से भी मुंह के छाले हो सकते हैं
  4. किसी खाने पीने की एलर्जी के कारण
  5. अधिक धुम्रपान के कारण मुंह मे छाले हो सकते हैं
  6. पेट से सम्बंधित समस्या से भी मुंह के छाले होते हैं
  7. मुंह की नियमित सफाई ना करने के कारण
  8. होठ व जीभ के किसी घाव के कारण

यह सभी मुँह के छाले होने के मुख्य कारण रहते है अगर आपके मुँह में छाले हो गए है तो इसके निम्न कारण हो सकते है व मुख्यत धूम्रपान के कारण मुँह के छाले होने की संभावना अधिक होती है.

मुंह के छाले ठीक करने के उपाय

मुँह में छाले होने पर आप कई अलग अलग तरीके से इसका इलाज कर सकते है व इसका इलाज करने के लिए आप आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय अपना सकते है यह बहुत ही जल्दी आपको अच्छे परिणाम देते है व आपको कुछ ही समय से मुँह के चालो में राहत मिल जाती है इसके लिए आपको हम जो muh ke chale ka ilaj बता रहे है आपको उसे फॉलो करना जरुरी है.

1. बर्फ का घरेलू उपाय

मुंह के‌ छालो के लिए बर्फ बहुत फायदेमंद होता हैं ये आपको आसानी से कही भी मिल जायेगा आपको बर्फ का एक टुकड़ा लेना हैं व उसे छाले पर लगाना हैं व कुछ समय तक ऐसा करने से आपको मुह के छालो मे जरुर राहत मिलेगी व आपके छाले बहुत जल्दी ठीक हो जायेगे.

2. शहद का घरेलू उपाय

आमतौर पर शहद हर घर मे मिल जाता हैं पर अगर आपके पास शहद नही हैं तो आप किसी मेडिकल या दुकान से थोड़ा शहद खरीद लीजिए व शहद को अपने छाले पर लगाये बादमे जो लार निकलती हैं उसे निचे गिराये इससे आपको कुछ ही समय मे अपने छालो से राहत मिलती हैं व मुंह के छाले जल्दी ठीक भी हो जाती हैं.

3. तुलसी का घरेलू उपाय

मुंह के‌ छालो के साथ साथ तुलसी से मुंह की अन्य बहुत सी बिमारीयो को मिटाने मे तुलरी फायदेमंद होती हैं आप अपने आस पास से कही से भी तुलसी के 5-6 पत्ते ले आये व उसे अच्छी तरह से पीसकर उसके रस को मुंह के छालो पर लगाये इससे आपको जल्दी ही राहत महसूस होगी व 2 दिन इसका प्रयोग करने से मुंह के छाले‌ पूर्ण रुप से ठीक हो जायेगे.

4. नमक का घरेलू उपाय

सबसे आसान तरीका हैं ये क्युँकि आपको आसानी से घर मे‌ नमक मिल जायेगा आपको थोड़ा सा नमक गुनगुने पानी मे मिलाना हैं बादमें  उस पानी को मुंह मे भर कर छालो वाले हिस्सो मे घुमाये इससे आपको थोड़ी जलन हो सकती हैं पर छाले ठीक हो जायेगे.

5. पान के कत्थे से छालो का उपाय

लगभग सभी लोग इस उपाय के बारे मे जानते होगे पान का‌ कत्था मुंह के छालो के लिए एक रामबाण हैं व पान बनाने वाले किसी भी व्यक्ति के पास आपको कत्था आसानी से मिल जाता हैं आप कत्थे को मुंह मे रखकर या छाले पर लगाये इससे आपको बहुत जल्दी छालो से राहत मिल जायेगी व आप कत्थे मे शहद भी मिला सकते हैं ये आपके लिए अधिक फायदेमंद हैं.

6. हरे धनिये के पत्ते

हरा धनिया मुंह के छालो के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं आप हरे धनिये को पीसकर मुंह के छालो पर लगाये इससे आपको जल्दी ही छालो से राहत मिल जायेगी व 2-3 दिन लगातार ऐसा करने से आपको छालो से पूर्ण रुप से छुटकारा मिल जायेगा.

7. लौंग के घरेलू उपाय

लौंग मुंह के छालो के लिए बहुत उपयोग उपाय हैं अगर आपके मुंह मे‌ या गले‌ या होठो पर छाले हो गये हैं तो आप 1-2 लौंग मुंह मे रखे व उसे चूसते रहे इससे आपको छालो से राहत मिलेगी  व छाले भी ठीक हो जायेगे.

8. इलायची के घरेलू उपाय

मुंह मे छाले होने पर आप लौंग की तरह ही इलायची का उपयोग भी कर सकते हैं इलायची के 2-3 दाले मुह मे रख कर चूसे इससे आपके  छालो की जलन कम होगी व 2  दिन ये उपाय करने से आपके छाले पूर्णतया ठीक हो जायेगे.

9. हल्दी के घरेलू उपाय

बहुत सी बिमारीयो के लिए एक रामबाण की तरह हैं आयुर्वेद मे भी इसे बहुत महत्वपूर्ण माना गया हैं अगर आपके मुंह मे छाले हैं तो भी  आप हल्दी के उपाय से अपने छाले ठीक कर सकते हैं इसके लिए आप गुनगुने पानी मे थोड़ी हल्दी मिलाकर उस पानी से 10-15 मिनिट तक कुल्ला करे इससे आपके छालो की जलन कम होगी व 2 दिन मे‌ छाले एक दम ठिक हो जायेगे.

10. नारियल का‌ पानी

आप जानते ही होगे की नारियल का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं व पेट की कई बिमारीयो से हमे बचाता‌ हैं व नारियल पानी से पेट को काफी ठंडक मिलती हैं जिससे मुंह मे छाले नही होते अगर आपके मुंह मे छाले हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा नारियल पानी पिये इससे आपके छाले जल्दी ठीक हो जायेगे.

11. देशी घी

मुंह के छालो व‌ सेहत के‌ लिए ज्यादा उपयोगी गाय का देशी घी ही होता हैं क्युँकि उसमे शरीर को अधिक ठंडक मिलती हैं पर आप गाय के देशी घी से या अन्य घी से भी अपने छाले ठीक कर सकते हो इसके लिए आप अपने छालो पर उँगली से या अन्य किसी से घी लगाये इससे आपके छालो की जलन खत्म हो जायेगी व जल्दी ही छाले भी ठीक हो जायेगे.

12. बेकिंग सोडा

मुंह के छालो के घरेलू उपाय के रुप मे कई लोगो द्वारा बेकिंग सोडा का उपयोग भी किया जाता हैं ये मुह के बैक्टीरिया को खत्म करने मे बहुत उपयोगी हैं आपके मुह मे छाले हैं तो आप थोड़ा पानी व बेकिंग सोडा मिला कर एक पेस्ट बना ले व बादमे इसे अपने मुह के छाले पर लगाये इससे जल्दी ही आपको छालो से राहत मिल जायेगी.

13. मिश्री का घरेलू उपाय

मुंह के छालो के लिए मे सबसे बेहतरीन उपाय इसी को मानता हूँ व मेरे मुंह मे‌ छाले होने पर भी मे ये ही तरीका अपनाता हूँ इसमे आपको सिर्फ मिश्री मुह मे रखकर चुसनी हैं व 2 दिन जितनी हो सके उतनी मिश्री चुसने की कोशिश करे इससे आपके मुह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जायेगे.

14. लाल मिर्च

ये घरेलू उपाय ज्यादातर गाव के लोग ही करते हैं व मैने भी बहुत बार इस्तेमाल किया हैं व मुजे 100% result मिला हैं आपको थोड़ी लाल मिर्च पिसी हुई लेनी हैं व उसे छालो पर लगानी हैं व लार को निचे गिरने दे इससे आपके छाले 1 दिन मे भी ठीक हो सकते हैं व ये सबसे असरदार घरेलू उपाय हैं.

15. टमाटर का घरेलू उपाय

टमाटर कई बिमारीयो में एक औषधि का काम करता हैं व अगर आपके मुंह मे बार बार छाले हो रहे हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा टमाटर खाने चाहिए व मुंह मे छाले होने पर टमाटर का रस निकाल कर पिये इससे आपको राहत मिलेगी व छाले भी जल्दी ठीक होगे.

16. पान‌ के सूखे पत्ते

मुह के छालो को मिटाने के लिए पान के पत्तों को काफी उपयोगी बताया गया हैं व मुंह मे छाले होने पर पान के पत्ते को सुखाये व बादमे पान के सूखे पत्ते को चबाये इससे आपके मुंह के छाले ठीक हो जायेगे.

17. नीम का घरेलू उपचार

मुंह के छालो के लिए नीम एक बेहद उपयोगी औषधि हैं जिसके उपाय से मुह के छालो के‌ साथ मुह के समस्त बैक्टीरिया को मिटाया जा सकता है.

👉 मुंह मे छाले होने पर नीम की कोमल पत्तियाँ दिन मे 5-6 बार‌‌ चबाये इससे आपके मुह के छाले ठीक हो जायेगे

👉  किसी बर्तन मे नीम की पत्तियाँ डाले व थोड़ा पानी मिला कर उबाले फिर पानी थोड़ा ठंडा होने पर उससे कुल्ला करे

👉 थोड़ी सी नीम की पत्तियाँ पीसकर उसमे अच्छी तरह से घी मिलाए व उस पेस्ट को अपने छालो पर लगाए इससे आपके मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं

नीम का आप अलग अगल तरह से muh ke chale ki dawa के रूप में इस्तमाल कर सकते है व इसके इस्तमाल से कई फायदे होते है यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है व आपको muh ke chalo से तुरंत राहत मिलती है

18. दही का घरेलू उपाय

मुंह मे‌ छालो के लिए दही भी बहुत असरदार औषधि हैं जिससे कुछ ही समय मे मुंह के छालो से छुटकारा पाया जा सकता हैं इसके लिए आप थोड़ा सा दही लेकर अपने छालो पर मले इससे आपके छाले जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

19. हरड का घरेलू उपाय

मुंह के छाले मिटाने के लिए हरड का अलग अलग तरह से उपयोग कर के जल्दी ही छालो से छुटकारा पाया जा सकता है.

👉 हरड को एकदम बारीक पीस कर उसे छालो पर लगाये इससे‌ मुंह के‌ छाले‌ ठीक होगे

👉 खाना खाने के बाद हरड चुसने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं

👉 हरड को पा‌नी मे अच्छी तरह से घिसकर मुंह के छालो पर लगाने से मुंह के‌ छाले ठीक हो जाते हैं

20. काली मिर्च

काली मिर्च मुंह के सभी रोग मिटाने मे उपयोगी हैं इसके उपयोग से मुंह के हर प्रकार के रोग मिटाये जा सकते हैं इसके लिए आप 10 ग्राम काली मिर्च व 20 ग्राम किशमिश लेकर उसे मुंह मे चबाये इससे मुह के छाले ठीक हो जायेगे व अन्य मुंह की बिमारी भी खत्म हो जायेगी.

21. केले के उपयोग

मुंह मे छाले होने पर सबसे आसान उपाय ये ही हैं की आप प्रतिदिन सुबह 2 केले दुध मे‌ मिलाकर खाये इससे आपके मुंह जीभ व गले आदि के छाले जल्दी ही ठीक‌ हो जाते है व यह आपके पाचनतंत्र में सुधार करता है जिसके कारण आपको पेट से जुडी समस्या नहीं होती व आप कई तरह की बीमारी आदि से खुद को बचाए रख सकते है.

मुंह के छाले होने पर रखे ये सावधानी

अगर किसी को muh Ke chale होने की समस्या है तो उसे कई बातो को ध्यान में रखना होता है क्युकी इन बातो को ध्यान रखकर आप छालों को जल्दी ठीक कर सकते है व आप छालों से होने वाले असहनीय दर्द से भी खुद का बचाव कर सकते है इसके लिए आप यह सावधानी बरते.

  1. नशे से दूर रहे धुम्रपान व तम्बाकू का सेवन बिल्कुल ना करे
  2. ज्यादा से‌ ज्यादा पानी पिये
  3. मसालेदार व तली हुई चीजे ना खाए
  4. मुंह मे छाले होने पर मेडिकल परामर्श भी ले
  5. मुंह को साफ रखने की कोशिश करे
  6. मुलायम रेशों वाले ब्रुस से दात साफ करें
  7. ज्यादा ना बोले व छालो से छेड़छाड़ ना करे
  8. ठंडे स्थान पर रहने की कोशिश करे

अगर आपके मुँह में छाले हो जाते है तो आपको निम्न प्रकार की सावधानी रखनी बहुत जरुरी है ताकि आपके छाले जल्दी से ठीक हो सके और आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो.

डॉक्टर से संपर्क कब करें

आप डॉक्टर से कभी भी सलाह ले सकते है व मुख्यत मुँह के छाले होने पर वो ठीक न हो और उसके घाव न भर रहे हो तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए व आपके छालो की जाँच करवाकर उसका इलाज लेना चाहिए नहीं तो यह बादमे गंभीर समस्या भी बन सकती है अगर अधिक दिन तक छाले ठीक न हो तो अस्पताल से संपर्क जरूर करें ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी न हो

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको muh ke chale कैसे ठीक करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.
पिछला लेखCVV Full Form In Hindi : CVV क्या है एवं किसे कहा जाता है
अगला लेखBada Admi Kaise Bane : बड़ा आदमी कैसे बने पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें