नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको MS क्या होता है व MS किसे कहते है और MS Full Form क्या होता है इसके बारे में हम आपको जानकारी बता रहे है जिससे की आपको MS के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सके.

MS Full Form

अक्सर कई बार हम सब लोग ऐसे कई सारे शब्द सुनते है जिनके बारे में हमे विशेष जानकारी नहीं होती MS भी कुछ इसी प्रकार का शब्द है क्युकी हम सब लोग अक्सर इसके बारे में सुनते रहते है पर हमे MS Full Form क्या होता है अथवा MS किसे कहते है इन सब के बारे में विशेष जानकारी नहीं होती की यह क्या है.

MS Full Form in Hindi

MS से जुडी अन्य जरुरी जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे बता रहे है.

MS Full Form – Master of Science

हिंदी में इसको विज्ञान का मास्टर भी कहा जाता है व यह एक स्नातकोत्तर डिग्री होती है जिसको करने के बाद आपको आसानी से एक बेहतरीन रोजगार प्राप्त हो जाता है व इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत ही अच्छे वेतन वाले रोजगार प्राप्त हो जाते है.

MS क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह एक स्नातकोत्तर कोर्स होता और इसको करने के बाद आपको बहुत ही आसानी से एक बेहतरीन रोजगार प्राप्त हो सकता है इसको सयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया एवं ब्रिटेन आदि कई अलग अलग देशो में संचालित किया जाता है व भारत में सभी विधालय में आपको यह कोर्स आसानी से मिल जाता है व इस कोर्स को करने के बाद आपको इसकी डिग्री भी मिलती है वही कई विश्वविद्यालय में तो M.Tech या ME की डिग्री के साथ ही MS की डिग्री भी प्रदान करते है.

इसको विज्ञानं का मास्टर भी कहा जाता है व इसके आलावा इसे सर्जरी का मास्टर भी कहा जाता है एवं MS को एक सम्मानित स्नातकोत्तर डिग्री भी कहा जाता है व जब आप स्नातक कर लेते है तो इसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है व यह कोर्स तीन वर्ष का होता है एवं उसके बाद आपको डिग्री प्रदान की जाती है व इस कोर्स को 6 अलग अलग सेमेस्टर में विभाजित किया गया वही अगर किसी व्यक्ति ने किसी अन्य विषय में स्नातकोत्तर कर लिया है तो उसका एम.एस कोर्स दो वर्ष का ही होगा.

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो आपको इस बात को ध्यान में रखना जरुरी है की इस कोर्स को आप मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित संसथान से ही कर सकते है व इसकी अंतिम परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आपको सात अवसर प्रदान किये जाते है.

MS के कोर्स

अक्सर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की इसमें कौन कौनसे कोर्स होते है तो हम आपको इसके कुछ बेहतरीन पॉपुलर कोर्स के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • Master of Social Science
  • Master of Science in Nursing
  • Master of Science in Economics
  • Master of Science in Botany
  • Master of Science in Engineering
  • Master of Science in Management
  • Master of Science in Information Technology

यह सभी कोर्स आपको MS के अंतर्गत मिल जाते है व यह सभी सबसे बेहतरीन और पॉपुलर कोर्स माने जाते है अगर आप चाहे तो इसमें से कोई भी कोर्स भी कर सकते है.

MS ENTRANCE EXAM

अगर आपको MS कोर्स करना है तो इसके पहले आपको एंट्रेंस परीक्षा देनी जरुरी है इसमें आपको निम्न प्रकार की antrance exam देने होते है.

  • UP PGMEE
  • AIPGMEE
  • DUPGMET

इन कोर्स को करने के बाद आप MS कोर्स के लिए किसी भी विश्वविधालय में प्रवेश प्राप्त कर सकते है व इसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको MS Full Form in Hindi एवं MS क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करने व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखPhonePe के मालिक कौन है व PhonePe किस देश की कंपनी है
अगला लेखMobile Full Form in Hindi : Mobile से जुडी सभी रोचक जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें