SSSM ID, मध्यप्रदेश समग्र पोर्टल, MP Samagra ID Download, मध्यप्रदेश समग्र आईडी, Madhy pradesh samagra id.

आज का हमारा ये आर्टिकल मध्यप्रदेश के समग्र पोर्टल के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा गया हैं बहुत से लोगो को SSSM ID. के बारे में जानकारी नहीं होती जिसके कारन से वो इसका लाभ नहीं ले पाते तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने के साथ इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं व इसमें अपना नाम कैसे देखे इसके बारे में भी बताने वाले है.

MP Samagra ID

जिस तरह से भारत में सभी लोगो के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया हैं व राजस्थान में सभी के लिए भामाशाह कार्ड को अनिवार्य किया गया हैं उसी तरह से मध्यप्रदेश में MP Samagra ID. को भी अनिवार्य कर दिया गया हैं जब भी सरकार की कोई भी योजना आती हैं तो अगर आप उसका लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास में SSSM ID का होना बहुत जरुरी है.

ये भी पढ़े – मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे.

SSSM ID क्या है 

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया हैं की ये मध्यप्रदेश के सभी लोगो के लिए बहुत अनिवार्य हैं व अगर आप किसी भी सरकारी योजनाओ का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास यह आईडी होनी अनिवार्य हैं उसके द्वारा आप किसी भी योजना में आवेदन कर पाएंगे.

यह आईडी भी 2  अलग अलग प्रकार की आईडी होती हैं पहली परिवार समग्र आईडी और दूसरी सदस्य समग्र आईडी.

परिवार समग्र आईडी – यह 8 अंको की आईडी होती हैं व यह पुरे परिवार को दी जाती है.

सदस्य समग्र आईडी – यह 9 अंको की आईडी होती हैं व ये आईडी परिवार के सभी सदस्यों को दी जाने वाली आईडी हैं यह उन परिवारों को दी जाती हैं जिनका रजिस्ट्रेशन सदस्यों के और पर करवाया जाता हैं ना की परिवार के और पर.

ये भी पढ़े – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है? PMFBY की पूरी जानकारी.

मध्यप्रदेश समग्र पोर्टल के उद्देश्य 

इस आईडी को शुरू करने के कई सारे मुख्य उद्देश्य थे जैसे की इसके तहत बच्चों को छात्रवृति व पेंसन देना व खाद्य सुरक्षा का लाभ देना व अन्य सरकारी योजनाओ का योग्य परिवार को पूरा लाभ देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.

समग्र आईडी  में कमज़ोर व गरीव वर्ग, वृद्ध पुरुष महिलाये आदि, महिलाये, विधवाओं ,गरीब लोगो , वरिष्ठ नागरिको , विकलांग व्यक्ति आदि को इसका लाभ दिया जाता व इन वर्ग के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपने अभी तक समग्र आईडी पोर्टल आईडी.में आवेदन नहीं किया हैं तो आपको इसमें जल्दी ही आवेदन कर लेना चाहिए.

SSSM ID

ये भी पढ़े – उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे .

SSSM ID बनाने के लाभ 

इसमें आवेदन करने के लिए आपको इसके लाभ के बारे में पता होना चाहिए की इसमें आप आवेदन करते हैं तो इसके आपको क्या क्या लाभ मिल सकते हैं इसके कुछ मुख्य लाभ के बारे में हम आपको बता रहे है.

  1. इसके लिए आवेदन करने वाले हर व्यक्ति का सारा डाटा मध्यप्रदेश की सरकार के पास मौजूद होता हैं व कोई भी योजना आने पर उसके लिए कौन योग्य हैं उसका पता चल जाता हैं व योग्य व्यक्ति को उसका लाभ दिया जाता है 
  2. इस आईडी के लिए मध्यप्रदेश के सभी लोग आवेदन कर सकते है 
  3. समग्र आईडी के द्वारा सभी सरकारी योजनाओ का लाभ योग्य व्यक्ति को प्राप्त हो जाता हैं व कोई भी व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहैंगा 
  4. मध्यप्रदेश में अगर कोई योजना चल रही हैं व आप उसका लाभ लेना चाहते हैं या उसमे  आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास समग्र आईडी का होना बहुत जरुरी है 
  5. मध्यप्रदेश के लोग सरकारी नौकरी के  आवेदन करने के लिए भी समग्र आईडी का इस्तमाल कर सकते है 
  6. अगर कोई भी मध्यप्रदेश का नागरिक बीपीएल के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए समग्र आईडी होनी बहुत जरुरी है 

इसके अलावा भी कई सारे अलग अलग कार्यो के लिए मध्यप्रदेश के नागरिको के लिए समग्र आईडी का होना जरुरी हैं अगर आपके पास ये आईडी हैं तो आप कई सारी अलग अलग योजनाओ का लाभ ले पाएंगे.

ये भी पढ़े – आयुष्मान भारत योजना क्या हैं व Ayushmanbharat List कैसे देखे.

समग्र आईडी बनाने के लिए डॉक्यूमेंट.

अगर आप समग्र आईडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट होने बहुत जरुरी हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • आवेदनकर्ता मध्यप्रदेश का स्थाई नागरिक होना जरुरी है 
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • 10 वी की मार्कशीट
  • आवेदनकर्ता का राशन कार्ड
  • स्थायी निवासी  होने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज हैं तो उसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट कम हैं या अभी नहीं बना हैं तो आप पहले उन डॉक्यूमेंट के लिए आवेदन कर के वो डॉक्यूमेंट बना के उसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है.

ये भी पढ़े – उत्तरप्रदेश राशन कार्ड की लिस्ट – UP Rashan Card List.

MP Samagra Portal में आवेदन कैसे करे.

अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया हैं तो आप हमारे बताये गए तरीके से बहुत ही आसानी से इसके लिए  आवेदन कर सकते हैं इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे हैं आप उसको फॉलो करे.

1 Visit Official Website 

सबसे पहले आपको इसकी official website पर विजिट करना होता हैं इसके लिए हम आपको निचे लिंक दे रहे हैं उसके ऊपर क्लिक करे.

Samagra Portal ID .

2 समग्र नागरिक सेवा 

अब आपके सामने इसका homepage open हो जायेगा उसमे आपको समग्र नागरिक सेवा का एक ऑप्शन मिलेगा उसमे आपको 2 ऑप्शन दिए जायेगे.

.

  1. परिवार को पजीयन करे – अगर आप समग्र कार्ड में परिवार को पजीयन करना चाहते हैं तो इसके ऊपर click कर दे 
  2. सदस्य को पंजीयन करे – अगर आप किसी कारण से परिवार को पंजीयन नहीं कर पा रहे हैं तो आप सदस्य को पंजीयन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसके ऊपर क्लिक करे 
3  Address Related Details 

जैसे ही आप परिवार या सदस्य पंजीयन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देता हैं उसमे आपको कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी सबसे पहले  आपको address डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी हैं .

4 Details Family Head 

अब आपको Family Head की जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा इसमें आपको नाम अंग्रेजी में, नाम हिंदी में, जन्म तारीख, gender, उम्र, विवाहित या अविवाहित, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी आदि डालने  के  लिए कहा जाएगा उसमे आप ये सभी जानकारी भर ले.

family head details .

5 Upload Document 

अब आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना हैं व आप जो भी डॉक्यूमेंट उपलोड करते हैं उसका विवरण आपको देना है.

.

6 Add Family Member 

अब आपको अपने समग्र कार्ड में अपने फॅमिली के सभी सदस्यों को add करना होता हैं इसके लिए आपको add family member के ऊपर क्लिक कर देना हैं उसके बाद आपको उस मेंबर से जुडी कुछ जानकारी पूछी जाती हैं वो   जानकारी आपको सही सही भर देनी हैं व फॅमिली मेंबर को add कर लेना है.

add family member .

7 Fill Captcha 

अब आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उसमे आपको जो भी नाम या नंबर दिखाया जाता हैं उसको आपको निचे दी गयी खाली जगह में भर लेना हैं उसके बाद आपको submit कर ऊपर click कर देना है.

.

अब आपका आवेदन सफलतापूर्वक यह पर submit हो जाएगा व अब आपको कुछ दिन इंतज़ार करना होता हैं कुछ दिनों के बाद आपको समग्र कार्ड मिल जाता हैं उसके बाद आप उसकी किसी भी स्थान पर इस्तमाल कर सकते हैं व उसके द्वारा किसी भी योजनाओ का लाभ भी उठा सकते है.

ये भी पढ़े – उत्तरप्रदेश जनसुनवाई ! UP JanSunwai Portal की जानकारी.

समग्र आई डी खोजने के लिए दस्तावेज 

अगर आप होनी समग्र आईडी खोजना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने बहुत जरुरी हैं उन्ही के द्वारा आप समग्र आईडी के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

  1. परिवार आईडी के द्वारा 
  2. परिवार या सदस्य आईडी के द्वारा 
  3. मोबाईल नंबर के द्वारा 
  4. आधार कार्ड के द्वारा 
  5. बैंक खाता सख्या की मदद से 
  6. परिवार या सदस्यों का नाम दर्ज करके 

इनके द्वारा आप अपनी समग्र आईडी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इनके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे आप समग्र पोर्टल आईडी देख सकते है.

ये भी पढ़े – जाति प्रमाण पत्र आवेदन – Rajasthan Caste Certificate.

समग्र आईडी में Family Member का नाम कैसे देखे 

अगर आप किसी भी परिवार का या सदस्य का समग्र आईडी में नाम खोजना चाहते हैं या उसके 8 अंको के समग्र आईडी के द्वारा उसके समग्र आईडी कार्ड की जानकारी प्राप्त  प्राप्त करना चाहते हैं तो भी बहुत आसानी से आप पता कर सकते हैं इसके लिए आपको ये प्रोसेस फॉलो करनी होती है.

1 Visit Official Website 

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के ऊपर जाना होता हैं या आप हमारे दिए गए link पर क्लिक कर के direct family member search करने के page पर जा सकते है.

Samagra Family Search .

2 Fill Details 

अब आपके सामने एक नया पेज open हो जाता हैं उसमे आपको कुछ जरुरी जानकारी भरने के लिए कहा जाता हैं उसमे आपको मांगी गयी सभी जरुरी जानकारी भर लेनी है.

.

अब आपको खोजे के ऊपर क्लिक कर देना हैं अब आपके सामने उससे सम्बंधित सभी जानकारी आ जाती हैं व उस प्रकार से आप बहुत ही  आसानी से किसी भी samagra id के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें