आज हम MP Rojgar Panjiyan के बारे में बात करने वाले हैं मध्यप्रदेश की सरकार ने एक बहुत ही अच्छी योजना की शुरुआत की हैं जिससे की प्रदेश के हर बेरोजगार युवा को आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा mp rojgar portal में आवेदन कैसे करना हैं और इसमें क्या योग्यता रखी गयी हैं इसके बारे में आज हम आपको बतायेगे.

MP Rojgar Panjiyan

मध्यप्रदेश की सरकार आये दिन बेहद ही उपयोगी योजना जारी कर रही हैं जिससे की मध्यप्रदेश के लोगो को बहुत ही अधिक लाभ प्राप्त हुआ हैं उसी प्रकार से मध्यप्रदेश की सरकार ने MP Rojgar Panjiyan की शुरुआत की हैं इससे लोगो को रोजगार प्राप्त होने में सहायता मिलेगी.

MP Rojgar Panjiyan के उद्देश्य

आप सभी जानते हैं की कोई भी योजना जारी होती हैं तो वो कई उद्देश्यों से जारी की जाती हैं ठीक उसी प्रकार से Rojgar Panjiyan yojana की शुरुरात करने के पीछे भी मध्यप्रदेश की सरकार के कई ख़ास उद्देश्य थे जिसके करना इस योजना की शुरुआत की गयी है.

आज के समय में पूरा देश बेरोजगारी से परेशान हैं और आज हर कोई नौकरी या रोजगार के कारण परेशान हैं मध्यप्रदेश ने इस योजना के द्वारा अपने राज्य के लोगो को रोजगार दिलाने में मदद करने का निर्णय किया हैं इस योजना से लोगो को रोजगार प्राप्त करने में बहुत सहायता मिलेगी.

इस  योजना का मुख्य उद्देश्य हैं की ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार दिलाना और इसके साथ ही इसमें आवेदन करने वाले लोग ना सिर्फ किसी निजी कंपनी से जुड़े रहैंंगे बल्कि उनकी योग्यता के अनुसार उनको रोजगार भी प्रदान किया जाएगा.

MP ROJGAR PORTAL की मुख्य विशेषता

इस योजना की बहुत सी मुख्य विशेषता भी हैं जिसके बारे में आप सभी को पता होना बहुत जरुरी है.

  • इस रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना हैं यह पूर्ण रूप से निशुल्क है.
  • इस योजना में सभी बेरोजगार लोग आवेदन कर सकते है.
  • इसमें आवेदन करने के बाद आपको आपकी योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त हो जाती है.
  • आपको इस पोर्टल में आवेदन करने के बाद नौकरी के लिए कही भी भटकना नहीं पड़ेगा.
  • जो भी मध्यप्रदेश के लोग इसमें आवेदन करते हैं उनको नौकरी देने के लिए सरकार उनके लिए रोजगार मेला आयोजित करेगा.

इसके अलावा भी इस पोर्टल के अन्य कई सारे लाभ हैं हमारा सुझाव यही हैं की अगर अपने अभी तक इसमें आवेदन नहीं किया हैं तो आपको इसमें आवदेन जरूर कर लेना चाहिए.

Mp Rojgar aur Nirman के लिए दस्तावेज

अगर आप पोर्टल में आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने भी बहुत जरुरी है.

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्यप्रदेश का निवासी होना जरुरी है.
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड.
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र.
  • आवेदनकर्ता का पैन कार्ड.
  • मोबाइल नंबर ( जो आप इस्तमाल करते हैं ).
  • पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम.

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे हैं तो उसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

Rojgar Panjiyan कैसे करे

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको हम जो प्रक्रिया बता रहे हैं उसको फॉलो करना हैं उसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट http://mprojgar.gov.in/ पर जाना है.

mp rojgar portal

  • अब आपको इसका homepage दिखाई देगा इसमें आपको आवेदक पंजीयन करने के लिए क्लिक करें का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा वो आपका अकाउंट बनाने का फॉर्म हैं उसमे आपसे जो भी जानकारी मांगी जाती हैं वो आप सही सही भर ले.

mp rojgar registration

  • आप अपने अकाउंट बनाते वक्त जो यूजरनाम और पासवर्ड डाला था वो आप यहाँ पर डालकर लॉगिन कर ले.
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन का विकल्प आएगा उसके ऊपर क्लिक कर दे और उसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उसमे आपको सभी जानकारी भर लेनी है.

सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना हैं इस प्रकार से आप इस योजना के लिए बहुत ही आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकते है.

रोजगार पंजीयन से सम्बंधित सवाल

हम आपको रोजगार से जुड़े कुछ जरुरी सवालों के बारे में बता रहे हैं जो की हर व्यक्ति में मन में आते है.

इसका आवेदन कितने समय के लिए वैध है

अगर आप इसमें ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो यह 1 माह के लिए वैध हैं और अगर आप कार्यालय के माध्यम से इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो वो 3 वर्ष के लिए वैध होगा.

इसमें आवेदन करने के बाद नौकरी कैसे मिलेगी

जब आप इसमें आवेदन कर लेते हैं तो उसके बाद मध्यप्रदेश में रोजगार मेला  आयोजित होता हैं उसकी सुचना आपको सरकार से मिल जाती हैं आपको उस रोजगार मेले में जाना हैं वहा से आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

रोजगार मेला कब और कहा लगेगा

इसका मेला प्रतिमाह लगता हैं किसी कारण से रोजगार मेला निरस्त भी हो सकता हैं और इसका मेला हर जिले में आयोजित होता हैं उसका पूरा पता आपको मेले से कुछ दिन पूर्व ही बताया जाता है.

अगर आप ऑनलाइन रोजगार मेले के लिए आवेदन करते हैं तो वो एक माह के लिए वैध होता हैं उसके बाद आपको रोजगार कार्यालय से इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना होता हैं जब आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो वो आपके तीन वर्ष तक वैध होता हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको MP Rojgar Panjiyan के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी जरूर पसदं आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखमध्यप्रदेश में Rojgar Panjiyan के लिए आवेदन कैसे करें
अगला लेखPUBG File Download कैसे करते हैं [ APK File + OBB File ]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें