नमस्कार मित्रो आज हम आपको Months Name In Hindi से जुडी जानकारी बताने वाले है अक्सर कई लोगो को महीनो के नाम के बारे में पता नही होता की सभी महीनो को हिंदी एवं अंग्रेजी में क्या कहते है तो इसकी जानकारी बताने के लिए ही हमारा यह आज का आर्टिकल लिखा गया है इसमें हम आपको महीनो के नाम से जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

Months Name In Hindi

हर व्यक्ति को महीनो के नाम पता होना बेहद ही आवश्यक है अगर आप विधार्थी है तो आपको परीक्षा आदि में भी इस तरह के सवाल पूछे जाते है इसके साथ ही सामान्य जिंदगी में भी महीनो के नाम हर व्यक्ति के लिए बेहद ही अहम् होते है अगर आपको महीनो के नाम के बारे में पता नही है तो आप Months Name In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Months Name In Hindi

जैसे की आप जानते हैं की हर 30  दिनों के आसपास महीने बदलते रहते हैं व सबसे पहला महीना जनवरी होता हैं तो सबसे अंतिम महीना दिसंबर होता हैं जब साल की शुरुआत होती हैं तो वो जनवरी महीने से होती हैं उसके बाद एक के बाद एक 12 महीने बदलते रहते हैं व उसके बाद नया साल शुरू हो जाता है.

जिस तरह से जनवरी महीने से साल की शुरुआत होती हैं उसी तरह दिसंबर साल का अंतिम महीना होता हैं व  उसके बाद नया साल शुरु हो जाता हैं अंग्रेजी के नाम तो अक्सर बहुत से लोगो को पता होते हैं पर हिंदी में महीनो के नाम बहुत से लोगो को पता नहीं होते क्युकी आज के समय में ज्यादातर लोग अंग्रेजी में महीनो का नाम ही इस्तमाल करते हैं  जबकि हिंदी में महीनो का नाम अधिकांश बुजुर्ग लोग इस्तमाल ही करते है.

Hindu Calendar Month in Hindi

सबसे पहले हम आपको हिंदी में महीनो के नाम बता रहे हैं क्युकी ज्यादातर लोगो को हिंदी में महीनो के नाम पता नहीं होते व हिन्दू कैलेंडर की जानकारी नहीं होती तो हम आपको इसका नाम बता रहे हैं जिससे की आपको बता सके की हिंदी में महीनो के नाम क्या क्या होते हैं व किस महीनो को हिंदी में क्या क्या कहा जाता है.

हिंदी अंग्रेजी
चैत्र / चैत मार्च – अप्रैल
वैशाख / बैसाख अप्रैल – मई
जेष्ठ / जेठ मई – जून
आषाढ़ / आसाढ़ जून – जुलाई
श्रवण / सावन जुलाई – अगस्त
भाद्रपद / भादो अगस्त – सितंबर
आश्विन सितंबर – अक्टूबर
कार्तिक / कातिक अक्टूबर – नवंबर
अगहन नवंबर – दिसंबर
पौष / पूस दिसंबर – जनवरी
माघ / माग॔शीष॔ जनवरी – फरवरी
फाल्गुन / फागन फरवरी – मार्च

यह सभी हिंदी महीनो के नाम हैं व जैसी की हमने हिंदी महीनो के दो दो नाम बताये हैं जैसे चैत्र / चैत तो आपको थोड़ा घबराने की जरुरत नहीं हैं दोनों का अर्थ एक ही होता हैं जैसे हिंदी में कुछ लोग चैत्र महीना बोलते हैं तो कुछ लोग चैत महीना बोलते हैं पर दोनों का अर्थ एक ही होता है.

Month Naam In English

अब हम आपको अंग्रेजी में महीनो के नाम बता रहे हैं लगभग ये सभी  लोगो को पता होते हैं पर अगर आपको अंग्रेजी महीनो के नाम या महीनो की इस्पेलिंग नहीं पता हैं तो हम आपको इसके बारे में जानकारी बता रहे हैं जिससे की आपको अंगेजी महीनो के नाम के साथ इस्पेलिंग का नाम भी पता चल सके.

हिंदी में नाम English में नाम कुल दिन
जनवरी January 31
फरवरी February 28 / 29
मार्च March 31
अप्रैल April 30
मई May 31
जून June 30
जुलाई July 31
अगस्त August 31
सितंबर September 30
अक्टूबर October 31
नवंबर November 30
दिसंबर December 31

ये सभी महीनो के नाम हिंदी व अंग्रेजी में हैं अक्सर कई लोग अंग्रेजी में इस्पेलिंग बोलने में गलती कर देते हैं तो आपको हम बता दे की इसके लिए आप हमारी बतायी  गयी स्पेलिंग को किसी notebook आदि में लिख ले ताकि इसको आप जब चाहो तब देख सको और इसके साथ ही आप इन महीनो के नाम और स्पेलिंग याद कर लो तो और भी ज्यादा अच्छा रहैंगा इससे भविष्य में कभी भी जरुरत पड़ने पर आप इनका आसानी से इस्तमाल कर पाएंगे.

भारत की ऋतुए

जिस तरह से महीने अक्सर 30 दिन के बाद बदलते है वैसे भी ऋतू भी समय के अनुसार बदलती रहती है सामान्यत 6 प्रकार की ऋतुए मानी गयी है व सभी ऋतुए कौन कौनसी है एवं यह कौनसे महीने में आती है इसके बारे में हम आपको विस्तृत रूप से बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

ऋतुओं के नाम महीनो के नाम
वसंत ऋतु मार्च – अप्रैल
ग्रीष्म ऋतु मई – जून
वर्षा ऋतु जुलाई – अगस्त
शरद ऋतु सितम्बर – अक्टूबर – आधा नवम्बर
हेंमत ऋतु नवम्बर – दिसम्बर
शीत ऋतु जनवरी – फरवरी

इस तरह से अलग अलग महीनो में अलग अलग ऋतुए आती है एवं यह समय के साथ बदलती रहती है आप निम्न महीनो के आधार पर पता कर सकते है की हाल में कौनसी ऋतू चल रही है.

सप्ताह के वार

साप्ताह में कौन कौनसे वार होते है इसके बारे में तो शायद सभी को पता होगा पर इन्हें हिंदी अंग्रेजी एवं संस्कृत में क्या कहते है तो हम आपको इससे जुडी जानकारी डिटेल्स से बता रहे है जो निम्न प्रकार से है

अंग्रेजी में नाम English में नाम संस्कृत में नाम
Monday सोमवार इन्दुवासरः
Tuesday मंगलवार भौमवासरः
Wednesday बुधवार सौम्यवासरः
Thursday गुरूवार गुरुवासरः
Friday शुक्रवार शुक्रवासरः
Saturday शनिवार शनिवासरः
Sunday रविवार भानुवासरः

यह सभी अलग अलग वार के नाम है इसमें आपको हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में सभी वारो के नाम याद रखने बेहद ही जरुरी है यह जानकारी आपके लिए कई बार उपयोगी साबित हो सकती है.

क्या महीनो के नाम जानने जरुरी है

अक्सर कई लोग ये सोचते हैं की हम महीनो के नाम क्यों याद करे व इससे फायदा क्या हैं इतना समय महीनो के नाम याद करने में बर्बाद करने से क्या मिलेगा अगर आप ये सोचते हैं तो ये बहुत गलत बात हैं क्यकि आज के समय में  सभी लोगो के लिए basic knowledge होना बहुत जरुरी है.

कई बार परीक्षा या इंटरव्यू में भी इस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं इसलिए अगर  आप पढ़ाई करते हैं या नौकरी के लिए इंटरव्यू की तयारी कर रहे हैं तो भी आपको इसके बारे में पता होना जरुरी हैं नहीं तो परीक्षा या इंटरव्यू में आप इस प्रकार के सवालों का जवाब नहीं दे पाएंगे और इससे नुक्सान हमारा ही होता है.

फरवरी महीने का रहस्य

फरवरी महीने का अपना एक रहस्य है जिसके बारे में शायद कई लोगो को पता नही होगा आप सब जानते होगे की फरवरी में 28 या 29 दिन होते है एवं फरवरी महीने में 28 या 29 दिन क्यों होते है इसका कारण क्या है इसके बारे में हम आज जानेगे.

पहले के समय में Roman Calendar का इस्तमाल किया जाता था व उस कलेंडर में कुल 10 महीने ही होते थे एवं इसमें कुल 304 दिनों का वर्ष होता था एवं इस कलेंडर में साल की शुरुआत मार्च महीने से होती थी और अंतिम महिना दिसंबर होता था इसके बाद इस केलेंडर में 2 और महीनो को शामिल किया गया जो जनवरी और फरवरी महीना था.

दो महीनो के शामिल होने के कारण हाल में एक वर्ष कुल 12 महीनो का होता है एवं दो नए महीने जोड़ने के कारण रोमन केलेंडर के त्यौहार आदि का सही समय पर नहीं आ पा रहे थे इस कारण से इस केलेंडर में बादमे वापिस बदलाव किया गया और फरवरी महीने के 2 दिन कम कर दिए गये इसके बाद से फरवरी महिना 28 या 29  दिन का होता है.

Months Name In Hindi FAQ

हिन्दू कैलेंडर के महीनो के नाम क्या हैं?

चैत्र / चैत, वैशाख / बैसाख,  जेष्ठ / जेठ, आषाढ़ / आसाढ़, श्रवण / सावन,  भाद्रपद / भादो,  आश्विन,  कार्तिक / कातिक, अगहन,  पौष / पूस,  माघ / माग॔शीष॔, फाल्गुन / फागन  ये सभी हिन्दू कैलेंडर महीनो के नाम हैं.

महीनो के नाम अंग्रेजी में?

January, February, March, April, May, June, July, August, September, October, November, December ये सभी अंग्रेजी महीनो के नाम हैं.

महीनो के नाम जल्दी याद कैसे करे?

अगर आपको बहुत मेहनत में बाद भी महीनो के नाम याद नहीं हो रहे तो आप सभी महीनो के नाम किसी notbook में लिख ले व प्रतिदिन 10 बार मन लगाकर महीनो के नाम पढ़े व जब भी समय मिले तब महीनो के नाम याद करे इससे आपको कुछ ही दिनों में महीनो के नाम याद हो जायेगे व काफी लम्बे समय तक आपको महीनो के नाम याद रहैंंगे.

एक साल में कितने महीने होते हैं?

एक साल में 12 महीने होते हैं जिसमे सबसे पहला महीना जनवरी होता हैं व सबसे अंतिम महीना दिसंबर होता हैं.

एक साल में कितने दिन होते है?

एक साल में कुल 364 दिन होते है एवं सप्ताह की बात करे तो एक साल में कुल 52 सप्ताह होते है

साल में 31 दिन का महीना कौनसा है?

एक साल में कई महीने ऐसे आते है जो 31 दिनों के होते है जिनके नाम निम्न प्रकार से है जनवरी, मार्च, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, और दिसंबर

साल में 30 दिन का महीना कौनसा है?

30 दिन का महीने भी साल में कई बार आते है एवं साल में 30 दिन के महीने निम्न प्रकार से है अप्रैल, जून, सितम्बर, और नवंबर

एक साल में कितने घंटे एवं मिनिट होते है?

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होगा की आखिर एक साल में कितने घंटे और मिनिट होती है तो हम आपको बता दे की एक साल में कुल 8760 घंटे होते है एवं 525600 मिनिट होती है इसके साथ ही अगर सेकेण्ड के बारे में बात करे तो एक साल में कुल 31536000 सेकेण्ड होती है

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको Months Name In Hindi के बारे में जानकारी दी है और इससे जुडी अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखApple के मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है
अगला लेखPassport Size Photo Kaise Banaye? मोबाइल और कंप्यूटर में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें